Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: मिजोरम में मतदान प्रतिशत बढ़ने के लिए चुनाव आयोग ने कसी कमर, चलाया कैंपेन

चुनाव आयोग ने मिजोरम में लोकसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए व्यापक अभियान चलाया है क्योंकि 2019 के चुनावों में यहां राष्ट्रीय औसत से भी कम वोटिंग हुई थी।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: April 06, 2024 21:14 IST
Lok Sabha Elections 2024, Lok Sabha Elections, Elections 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE चुनाव आयोग ने मिजोरम में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर कई बैठकें की हैं।

आइजोल/इंफाल/शिलांग: चुनाव आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मिजोरम समेत सभी पूर्वोत्तर राज्यों में बड़े पैमाने पर अभियान चलाया है। मिजोरम को छोड़कर, 2019 के लोकसभा चुनावों में पूर्वोत्तर राज्यों में मतदान का प्रतिशत राष्ट्रीय औसत 67.40 प्रतिशत से बहुत ज्यादा था। चुनाव अधिकारियों के मुताबिक, 2019 के लोकसभा चुनाव में मिजोरम में 7.92 लाख मतदाताओं में से 63.13 प्रतिशत ने वोट डाले, जबकि पिछले साल (7 नवंबर) विधानसभा चुनाव में पहाड़ी राज्य में 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से ज्यादा वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मिजोरम में चुनाव आयोग ने चलाया राज्यव्यापी अभियान

17वें लोकसभा चुनाव (2019) में, नागालैंड और मणिपुर 83 प्रतिशत मतदान के साथ पूर्वोत्तर राज्यों में शीर्ष पर रहे, इसके बाद असम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश लगभग 82 प्रतिशत और मेघालय 71.4 प्रतिशत रहे। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, पूर्वोत्तर राज्यों के विधानसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत हमेशा लोकसभा चुनावों की तुलना में अधिक होता है। मिजोरम में, महिलाओं, युवा और पहली बार के मतदाताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए, चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल को मिजोरम की एकमात्र लोकसभा सीट के चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर राज्यव्यापी अभियान चलाया है।

विभिन्न हितधारकों के साथ बैठकें कर रहे चुनाव अधिकारी

मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मधुप व्यास और अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच. लियानजेला ने आगामी संसदीय चुनावों में मतदान बढ़ाने के लिए रणनीतियों को अंतिम रूप देने के लिए पिछले 2 हफ्ते में विभिन्न हितधारकों के साथ अलग-अलग बैठकें की हैं। बैठकों में निर्णय लिया गया कि सभी प्रकार के शैक्षणिक संस्थानों, खेल और युवा सेवाओं और समाज कल्याण विभागों को इस कार्य में शामिल किया जाएगा। इन बैठकों में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा विभिन्न संगठनों के नेता शामिल हुए। संगठनों में मिज़ोरम उपा पावल, यंग मिज़ो एसोसिएशन, मिज़ोरम यूथ क्रिश्चियन एसोसिएशन, डायोसीज़ कैथोलिक यूथ एसोसिएशन, मिज़ो ज़िरलाई पावल शामिल हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement