Friday, May 10, 2024
Advertisement

मिजोरम चुनाव: ZPM ने तुइचावंग पर शांति जीबन चकमा को बनाया अपना उम्मीदवार, इसी सीट पर थी घोषणा बाकी

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने तुइचावंग सीट शांति जीबन चकमा को कैंडिडेट बनाया है। ये वही सीट है जिसपर आखिरी प्रत्याशी की घोषणा बाकी थी। जेडपीएम ने जुलाई में बाकी की विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए थे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 11, 2023 13:23 IST
Mizoram Elections- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मिजोरम में 7 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए होगी वोटिंग

मिजोरम में विपक्षी दल जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने मंगलवार को तुइचावंग सीट से शांति जीबन चकमा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। बता दें कि जेडपीएम ने जुलाई में 40 सदस्यीय विधानसभा में तुइचावंग को छोड़कर सभी सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी। चकमा स्वायत्त जिला परिषद (सीएडीसी) के पूर्व मुख्य कार्यकारी सदस्य (सीईएम) शांति जीबन चकमा पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में थे। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने इस सीट पर सीएडीसी के मौजूदा सीईएम रसिक मोहन चकमा को मैदान में उतारा है। बता दें कि कांग्रेस और भाजपा ने अभी तक सात नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है। मतगणना तीन दिसंबर को होगी।

इस्तीफा देकर जेडपीएम में जा सकते हैं 5 विधायक

गौरतलब है कि मिजोरम के पांच निर्दलीय विधायकों ने मंगलवार को अपना इस्तीफा सौंपा था। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया, जब सात नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में अब एक महीने से भी कम समय बचा है। आइजोल पश्चिम-तृतीय निर्वाचन क्षेत्र से विधायक वी एल जैथनजामा, आइजोल उत्तर-द्वितीय से विधायक वनललथलाना, आइजोल दक्षिण द्वितीय से विधायक ललछुआनथांगा, आइजोल दक्षिण-प्रथम से विधायक सी.ललसाविवुंगा और आइजोल उत्तर-प्रथम निर्वाचन क्षेत्र से विधायक वनललहलाना ने इस्तीफा सौंप दिया है। ये नेता मूल रूप से जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) से जुड़े थे, लेकिन 2018 में उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था। उस समय जेडपीएम पार्टी राजनीतिक दल के रूप में पंजीकृत नहीं थी। विधानसभा की सदस्यता से उनका इस्तीफा इसलिए अहमियत रखता है, क्योंकि वे अब जेपीएम के टिकट पर नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। 

बता दें कि मिजोरम में सात नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य की कुल 40 विधानसभा सीट में से चार सीट को सबसे अहम माना जा रहा है-

  1. आइजोल पूर्व-1: इस सीट से मुख्यमंत्री जोरमथांगा चुनाव लड़ रहे हैं। वह इसी सीट से 2018 का चुनाव जीते थे। उनके खिलाफ जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के उपाध्यक्ष लालथनसांगा मैदान में हैं जो 2008 में चुनाव जीते थे। 
  2. सेरछिप: आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर यह सीट भी खबरों में है। यहां पर जेडपीएम नेता और उसके मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदूहोमा का मुकाबला एमएनएफ के जे.मालसॉमजुआल से होगा।
  3. हाचेक: पश्चिम मिजोरम में त्रिपुरा की सीमा से लगे मामित जिले की एक अहम सीट है। यहां मौजूदा कांग्रेस विधायक लालरिंदिका राल्ते का मुकाबला खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयते से होगा। 
  4. आइजोल पश्चिम-3: इस सीट पर एमएनएफ, जेडपीएम और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबले के आसार हैं। मौजूदा जेडपीएम विधायक वी एल जैथनजामा का सामना यहां पूर्व वित्त मंत्री और मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष लालसावता और एमएनएफ उम्मीदवार के.सॉमवेला से होगा।

(इनपुट- PTI) 

ये भी पढ़ें-

मुरादाबाद जिला अस्पताल में कुत्तों की मौज! इमरजेंसी वार्ड में मरीज का पी रहे दूध; VIDEO वायरल

"कांग्रेस में अंग्रेजों के जीन, वह फूट डालो और राज करो की नीति अपना रही" मध्य प्रदेश बीजेपी चीफ का बड़ा हमला

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement