Monday, April 29, 2024
Advertisement

मिजोरम चुनाव से पहले 5 निर्दलीय विधायकों ने दिया इस्तीफा

ये नेता मूल रूप से जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) से जुड़े थे, लेकिन 2018 में उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था। उस समय जेडपीएम पार्टी राजनीतिक दल के रूप में रजिस्टर्ड नहीं थी।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 10, 2023 20:52 IST
Five Mizoram independent MLAs resign- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA ये हैं मिजोरम के वो 5 निर्दलीय विधायक जिन्होंने दिया इस्तीफा।

आइजोल: मिजोरम के पांच निर्दलीय विधायकों ने मंगलवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जब 7 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में अब एक महीने से भी कम समय बचा है। आइजोल पश्चिम-तृतीय निर्वाचन क्षेत्र से विधायक वी एल जैथनजामा, आइजोल उत्तर-द्वितीय से विधायक वनललथलाना, आइजोल दक्षिण द्वितीय से विधायक ललछुआनथांगा, आइजोल दक्षिण-प्रथम से विधायक सी. ललसाविवुंगा और आइजोल उत्तर-प्रथम निर्वाचन क्षेत्र से विधायक वनललहलाना ने इस्तीफा सौंप दिया है।

इस्तीफा देने वाले विधायकों की संख्या बढ़कर हुई सात

ये नेता मूल रूप से जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) से जुड़े थे, लेकिन 2018 में उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था। उस समय जेडपीएम पार्टी राजनीतिक दल के रूप में रजिस्टर्ड नहीं थी। विधानसभा की सदस्यता से उनका इस्तीफा इसलिए अहमियत रखता है, क्योंकि वे अब जेपीएम के टिकट पर नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। इसी के साथ 40 सदस्यीय विधानसभा से इस्तीफा देने वाले विधायकों की संख्या बढ़कर सात हो गई है।

पूर्व मंत्री के बेइचुआ ने थामा BJP का दामन
इससे पहले, कांग्रेस विधायक के टी रोखाव और पूर्व मंत्री के बेइचुआ ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। रोखाव पलक सीट से चुनाव लड़ने के लिए पहले ही सत्तारूढ़ ‘मिजोरम नेशनल फ्रंट’ (MNF) में शामिल हो चुके हैं। एमएनएफ से जनवरी में निष्कासित किए गए बेइचुआ 6 अक्टूबर को भाजपा में शामिल हो गए और वह सियाहा से चुनाव लड़ेंगे, जहां से वह 2013 से पार्टी के टिकट पर दो बार चुने गए थे।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement