
डोमेस्टिक इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल मार्केट की अगुवा टाटा मोटर्स अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के विस्तार और नवीनीकरण के माध्यम से मीडियम से लॉन्ग टर्म में इस सेगमेंट में 50 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी फिर हासिल करने का टार्गेट लेकर चल रही है। कंपनी के एक टॉप अधिकारी ने यह जानकारी दी। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के एमडी शैलेश चंद्रा ने कहा कि घरेलू इलेक्ट्रिक यात्री वाहन बाजार मूल्य के आधार पर चार अलग-अलग सेगमेंट में बंटा हुआ है।
20 लाख रुपये से ऊपर का मार्केट
कंपनी अपनी आगामी हैरियर.ईवी और सिएरा.ईवी के साथ 20 लाख रुपये से ऊपर के बाजार में उतरने जा रही है। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने बेड़े में ईवी के स्वामित्व की कुल लागत (टीसीओ) को सीएनजी वाहन के बराबर करने के लिए काम कर रही है, ताकि वॉल्यूम हासिल की जा सके। चंद्रा ने कहा,‘‘हमारी आकांक्षा मीडियम से लॉन्ग टर्म में 50 फीसदी से अधिक बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने की है। हम बहुत व्यापक प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और ग्राहकों की अपेक्षाओं के अनुरूप उत्पाद पेशकर 50 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के टार्गेट की आकांक्षा रखते हैं।’’
मार्केट से मिल रहा तगड़ा कंपटीशन
उन्होंने कहा कि मध्यम अवधि से उनका आशय डेढ़ से दो साल से है। उनसे पूछा गया था कि टाटा मोटर्स कैसे इलेक्ट्रिक यात्री वाहन बाजार में अपनी अग्रणी स्थिति को कायम रखने के लिए कदम उठा रही है। उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि लॉन्ग टर्म में कंपनी को चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कंपनी की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट आना काफी हद तक तय है, क्योंकि कई कंपनियां कई प्रोडक्ट लेकर आ चुकी हैं। बाजार में लग्जरी कार सहित इस समय करीब 20 मॉडल हैं। उन्होंने कहा कि यात्री इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट अब चार सेगमेंट में बंटा हुआ है।
चार सेगमेंट में बंटा है पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट
ये सेगमेंट हैं- 8-12 लाख रुपये; 12 से 20 लाख रुपये; 20 लाख रुपये से अधिक और फ्लीट सेगमेंट। चंद्रा ने कहा कि कंपनी की बाजार हिस्सेदारी वर्तमान में लगभग 40-41 फीसदी है, जो पिछले वित्त वर्ष में लगभग 55 फीसदी थी, जिसका मुख्य कारण फ्लीट सेगमेंट में बिक्री में गिरावट और 12 से 20 लाख रुपये के सेगमेंट में तेज कंपटीशन है। कंपनी अपनी कुल बाजार हिस्सेदारी को फिर से हासिल करने की तैयारी कैसे कर रही है, इस पर उन्होंने कहा,‘‘8-12 लाख रुपये के सेगमेंट में, जहां हमारे पास 75 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ टियागो.ईवी और पंच.ईवी हैं, हम बहुत संतोषजनक स्थिति में हैं। विचार ईवी बाजार के इस हिस्से का विस्तार करने का है। हम मौजूदा प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के मूल्यवर्धन पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 12-20 लाख रुपये का सेगमेंट सबसे भीड़भाड़ वाला है। इस सेगमेंट में सभी खिलाड़ियों के एक या अन्य प्रोडक्ट हैं।
तेजी से उभर रहा यह सेगमेंट
चंद्रा ने कहा कि इस सेगमेंट में कंपनी की हिस्सेदारी 33-35 फीसदी तक कम हो गई है। यहां हम अपने दो प्रोडक्ट्स, नेक्सन.ईवी और कर्व.ईवी के साथ और अधिक आकर्षक विकल्प लाने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश कर सकें। उन्होंने कहा कि 20 लाख रुपये से आगे एक और सेगमेंट है, जो तेजी से उभर रहा है। इस सेगमेंट में भी लोग इलेक्ट्रिक कार खरीदने की इच्छा रखते हैं। इस सेगमेंट में अभी हमारी मौजूदगी नहीं है। इस सेगमेंट में हम हैरियर.ईवी और फिर सिएरा.ईवी लेकर आएंगे। तो, यह हमारे लिए एक नया सेगमेंट खोलेगा, जिससे हमारी बिक्री की मात्रा बढ़ेगी।