ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 7th Pay Commission: लवासा समिति ने भत्‍तों पर अपनी रिपोर्ट सौंपी जेटली को, 52 अलाउंस खत्‍म करने का सुझाव

7th Pay Commission: लवासा समिति ने भत्‍तों पर अपनी रिपोर्ट सौंपी जेटली को, 52 अलाउंस खत्‍म करने का सुझाव

अशोक लवासा के नेतृत्‍व वाली एक उच्चस्तरीय समिति ने 47 लाख सरकारी कर्मचारियों के भत्‍तों पर अपनी रिपोर्ट गुरुवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली को सौंप दी है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: April 27, 2017 20:43 IST
7th Pay Commission: लवासा समिति ने भत्‍तों पर अपनी रिपोर्ट सौंपी जेटली को, 52 अलाउंस खत्‍म करने का सुझाव- India TV Paisa
7th Pay Commission: लवासा समिति ने भत्‍तों पर अपनी रिपोर्ट सौंपी जेटली को, 52 अलाउंस खत्‍म करने का सुझाव

नई दिल्ली। वित्त सचिव अशोक लवासा के नेतृत्‍व वाली एक उच्चस्तरीय समिति ने 47 लाख सरकारी कर्मचारियों के भत्‍तों पर अपनी रिपोर्ट गुरुवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली को सौंप दी है। अशोक लवासा समिति का गठन पिछले साल जून में सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू किए जाने के बाद किया गया था।

वेतन समिति ने अभिनय, खजांची की सहायता, साइकिल, मसाला, उड़न दस्ता, बालों की कटिंग, राजभाषा, राजधानी, पोशाक, जूता, शॉर्टहैंड, साबुन, चश्मा, यूनिफॉर्म, सतर्कता और धुलाई जैसे भत्तों को समाप्त करने या उन्‍हें अन्‍य भत्‍तों में समाहित करने का सुझव दिया था।

जेटली को रिपोर्ट सौंपने के बाद लवासा ने कहा कि समिति ने विभिन्न अंशधारकों द्वारा दिए गए सुझावों पर ध्यान दिया है। उन्‍होंने कहा कि अब इस रिपोर्ट की समीक्षा सचिवों की अधिकार प्राप्त समिति करेगी और उसके बाद इसे मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा।

समिति ने 196 भत्तों में से 52 को पूरी तरह समाप्त करने और 36 अन्य को अन्य बड़े भत्‍तों में समाहित करने का सुझाव दिया है। समिति ने आवास किराया भत्ते (एचआरए) में 8 से 24 प्रतिशत की वृद्धि का सुझाव दिया है। यदि वेतन आयोग की भत्‍तों पर सिफारिशों को पूरी तरह लागू किया जाता है तो एक अनुमान के अनुसार इससे सरकारी खजाने पर 29,300 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। लवासा ने कहा कि सरकार सरकारी कर्मचारियों को संशोधित भत्‍तों के भुगतान की तारीख पर अंतिम फैसला करेगी।

Write a comment
elections-2022