Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सिंचाई परियोजनाओं के जरिये कृषि उत्पादन दोगुना करने का लक्ष्य

सिंचाई परियोजनाओं के जरिये कृषि उत्पादन दोगुना करने का लक्ष्य

सरकार कृषि उत्पादन दोगुना करने के लिए एआईबीपी समेत विभिन्न योजनाओं के जरिये दो करोड़ हेक्टेयर भूमि को सिंचाई के दायरे में लाने की योजना बना रही है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: June 14, 2016 16:15 IST
देश में कृषि उत्‍पादन होगा दोगुना, सरकार ने बनाई 80,000 करोड़ रुपए की सिंचाई परियोजना- India TV Paisa
देश में कृषि उत्‍पादन होगा दोगुना, सरकार ने बनाई 80,000 करोड़ रुपए की सिंचाई परियोजना

नई दिल्ली। सरकार कृषि उत्पादन दोगुना करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। इसी कोशिश के तहत अब सरकार 80,000 करोड़ रुपए की एआईबीपी समेत विभिन्न योजनाओं के जरिये  दो करोड़ हेक्टेयर भूमि सिंचाई के दायरे में लाने की योजना बना रही है। यह बात केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कही।

किसानों की समस्या के लिए 11 राज्यों में भयानक जल संकट को जिम्मेदार ठहराते हुए सड़क, परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री ने कहा कि सिंचाई योजना को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है ताकि कृषक समुदाय को राहत पहुंचाई जा सके। गडकरी ने किसानों को मृत्यु-जाल से आजाद करने के विषय पर आयोजित कार्यशाला में कहा, त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (एआईबीपी) समेत विभिन्न योजनाओं के जरिये दो करोड़ हेक्टेयर भूमि की सिंचाई हो सकती है और कृषि उत्पादन दोगुना हो सकता है।

एआईबीपी के लिए बजट में 80,000 करोड़ रुपए का प्रावधान है। मंत्री ने कहा कि 89 परियोजनाओं के लिए एआईबीपी के अलावा प्रधामंत्री सिंचाई योजना के तहत 20,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा रहा है। महाराष्ट्र की 28 परियोजनाएं एआईबीपी में शामिल हैं। किसानों की आत्महत्या को दु:खद घटना करार देते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र उनकी समस्याओं के समाधान और ज्यादातर क्षेत्र को सिंचाई के दायरे में लाने के लिए प्रतिबद्ध है। फिलहाल सिर्फ 46 फीसदी कृषि योग्य भूमि सिंचित है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement