1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बंदरगाहों पर सड़ रहा है आयातित प्याज, 22-23 रुपए किलो के भाव बेचने की तैयारी में सरकार

बंदरगाहों पर सड़ रहा है आयातित प्याज, 22-23 रुपए किलो के भाव बेचने की तैयारी में सरकार

आयातित प्याज की नरम मांग को देखते हुए एमएमटीसी ने अभी तक महज 14 हजार टन प्याज की ही खरीद की है, जबकि उसने 40 हजार टन प्याज आयात करने के ठेके दिए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 30, 2020 16:07 IST
Govt plans to sell imported onion at Rs 22-23kg to avoid rotting at port- India TV Paisa

Govt plans to sell imported onion at Rs 22-23kg to avoid rotting at port

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार बंदरगाहों पर सड़ रहे आयातित प्याज को सरकार काफी सस्ती दर पर यानी 22-23 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर कर सकती है। यह प्याज के मौजूदा बाजार भाव की तुलना में करीब 60 प्रतिशत कम है। सूत्रों ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

केंद्र सरकार अभी राज्य सरकारों को 58 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से आयातित प्याज मुहैया करा रही है। केंद्र सरकार परिवहन खर्च का भी वहन कर रही है। सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए नवंबर, 2019 में एमएमटीसी के जरिये 1.2 लाख टन प्याज का आयात करने का निर्णय लिया था।

एमएमटीसी विदेशी बाजारों से 14 हजार टन प्याज का आयात कर चुकी है। सूत्रों ने कहा कि आयातित प्याज की बड़ी खेप बंदरगाहों विशेषकर महाराष्ट्र में पड़ी हुई है। नई फसल के बाजार में पहुंचने से खुदरा कीमतें नरम पड़ने लगी हैं। ऐसे में कई राज्य उच्च दर पर आयातित प्याज खरीदने को तैयार नहीं हैं। सूत्रों ने कहा कि आयातित प्याज का स्वाद भी घरेलू प्याज की तुलना में अलग है। इसके कारण कई राज्यों ने आयातित प्याज के ठेके रद्द कर दिए।

उन्होंने कहा कि आयातित प्याज की नरम मांग को देखते हुए एमएमटीसी ने अभी तक महज 14 हजार टन प्याज की ही खरीद की है, जबकि उसने 40 हजार टन प्याज आयात करने के ठेके दिए हैं। अभी तक आयातित प्याज की बड़ी खेप भी बंदरगाहों पर पड़ी है। नाफेड, मदर डेयरी तथा इच्छुक राज्य सरकारें मंडियों में वितरण के लिए 22-23 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से आयातित प्याज खरीद सकती हैं।

Write a comment
X