ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत में अब ड्रोन का भी होगा बीमा, ICICI लॉम्बार्ड ने की कॉम्प्रहेंसिव ड्रोन इंश्योरेंस की शुरुआत

Drone Insurance : अब ड्रोन के लिए भी आ गया बीमा प्लान, हुआ नुकसान तो मिलेंगे पैसे

इसमें ड्रोन से जुड़े कैमरा और उपकरण के साथ- साथ थर्ड पार्टी लायबिलिटीज को भी शामिल किया गया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 13, 2021 12:05 IST
भारत में अब ड्रोन का...- India TV Paisa
Photo:PTI

भारत में अब ड्रोन का भी होगा बीमा, इस कंपनी ने की कॉम्प्रहेंसिव ड्रोन इंश्योरेंस की शुरुआत

ड्रोन आज के समय में सुरक्षा एजेंसियों के साथ ही निजी कारोबारियों के लिए भी बेहद जरूरी प्रोडक्ट बनकर सामने आया है। अमेजन जैसी कंपनियां ड्रोन के जरिए प्रोडक्ट सप्लाय करने की योजना पर भी काम कर रही हैं। इसके अलावा ड्रोन सर्विलांस और फोटोग्राफी के लिए भी ड्रोन काफी काम आता है। लेकिन उड़ान के वक्त ड्रोन के खराब होने या चोरी होने की संभावना भी अधिक होती है। ऐसे में ड्रोन को सुरक्षा देने के लिए ड्रोन बीमा पॉलिसी (Drone Insurance) की जरूरत महसूस की जा रही है। 

यही देखते हुए निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) जनरल इंश्योरेंस ने ड्रोन ऑपरेटरों के लिए एक कॉम्प्रहेंसिव विमान बीमा पेश किया है। इस बीमा के तहत ड्रोन की चोरी या हानि या क्षति को कवर किया जा सकता है। इसमें ड्रोन से जुड़े कैमरा और उपकरण के साथ- साथ थर्ड पार्टी लायबिलिटीज को भी शामिल किया गया है।

मान्यताप्राप्त ऑपरेटर करवा सकेंगे बीमा 

बीमा कंपनी के अनुसार ड्रोन का बीमा वे ड्रोन ऑपरेटर करवा सकते हैं जिन्हें नागरिक उड्डयन महानिदेशालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा व्यवसायिक उपयोग के लिए ड्रोन ऑपरेट करने की अनुमति दी गई है। ड्रोन ऑपरेटर हल कवर और लायबिलिटी कवर का चुनाव कर सकते हैं।

क्या क्या होगा कवर 

यह बीमा 6 नुकसानों को कवर करता है। हल कवर पॉलिसी के दायरे में चोरी और गायब होने सहित ड्रोन को किसी भी आकस्मिक नुकसान शामिल है। टूट-फूट या समय के साथ धीरे-धीरे बिगड़ने के कारण होने वाले नुकसान को कवर नहीं किया जाता है। साथ ही यदि डीजीसीए के दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया गया तो इसे भी कवर नहीं किया जाता है। पेलोड कवर और इक्विपमेंट कवर पेलोड के आकस्मिक भौतिक नुकसान या क्षति का बीमा करता है जिसमें क्रमशः पुर्जे, इंजन और संबंधित उपकरण होते हैं जबकि यह ड्रोन से जुड़ी संपत्ति होती है।

थर्ड पार्टी कवरेज भी 

यह बीमा पॉलिसी ड्रोन से हुई दुर्घटना को भी थर्ड पार्टी बीमा के तहत कवर करती है। इसके तहत ड्रोन संचालन के दौरान किसी भी दुर्घटना से होने वाली शारीरिक चोट के लिए ऑपरेटर के लिए लागू एक व्यक्तिगत दुर्घटना कवर भी प्रदान करता है। इसके अलावा, पॉलिसी ऑपरेटर के लिए चिकित्सा बीमा कवर की सुविधा भी प्रदान करती है।

Write a comment
elections-2022