1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिकॉर्ड 58 लाख टन चीनी निर्यात की उम्मीद, चीन बढ़ा सकता है खरीद : एनएफसीएसएफ

रिकॉर्ड 58 लाख टन चीनी निर्यात की उम्मीद, चीन बढ़ा सकता है खरीद : एनएफसीएसएफ

अब तक भारत रिकॉर्ड 52 लाख टन के निर्यात सौदे कर चुका है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 16, 2020 17:31 IST
sugar export at record high- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

sugar export at record high

नई दिल्ली। कोरोना काल में भारत ने चीनी निर्यात के लिए रणनीति के तहत बाजार की तलाश जारी रखते हुए तकरीबन 48 लाख टन चीनी दुनिया के बाजारों में खपा दिया है और 52 लाख टन निर्यात के सौदे कर लिए हैं जोकि चीनी निर्यात का अब तक का रिकॉर्ड स्तर है। हालांकि उद्योग संगठन एनएफसीएसएफ का अनुमान है कि चीन चालू सीजन में करीब तीन लाख टन चीनी खरीद सकता है जिससे चीनी निर्यात का आंकड़ा 58 लाख टन तक जा सकता है जोकि एक नया रिकॉर्ड होगा।

सहकारी चीनी कारखानों के संगठन नेशनल फेडरेशन ऑफ कोऑपरेटिव शुगर फैक्टरीज (एनएफसीएसएफ) के प्रबंध निदेशक प्रकाश नाइकनवरे ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, "भारत से चीन एक लाख टन से ज्यादा चीन खरीद चुका है, जबकि पूरे सीजन में दो से तीन लाख टन चीनी का निर्यात चीन को होने की उम्मीद है।" चीन पहले मुख्य रूप से ब्राजील से ही चीनी खरीदता था, मगर भारत की तरफ उसका ध्यान है। नाकइनवरे ने कहा, "चीन के लिए भारत से चीनी खरीदना आसान होता है और वह इस साल भारत से चीनी खरीद रहा है, इसलिए दो से तीन लाख टन चीनी चीन को बेचने का मौका है।" उन्होंने कहा कि चीन को चीनी जाने से भारत चीनी निर्यात में चालू सीजन 2019-20 (अक्टूबर-सितंबर) में 58 लाख टन तक चीनी निर्यात कर सकता है जोकि एक नया रिकॉर्ड होगा।

एनएफसीएसएफ के प्रबंध निदेशक ने कहा, "इससे पहले 2007-08 में भारत ने रिकॉर्ड 49 लाख चीनी निर्यात किया था जोकि पहले ही टूट चुका है क्योंकि 52 लाख टन निर्यात के सौदे हो चुके हैं, लेकिन सीजन के दौरान कुल निर्यात 58 लाख टन तक जा सकता है जोकि एक नया रिकॉर्ड होगा।" चालू शुगर सीजन 2019-20(अक्टूबर-सितंबर) में अधिकतम स्वीकार्य निर्यात परिमाण (एमएईक्यू) के तहत कुल 60 लाख टन चीनी के निर्यात का कोटा तय किया गया है जिस पर सरकार निर्यात करने वाली चीनी मिलों को 10,448 रुपये प्रति टन की दर से सब्सिडी देती है।

उद्योग संगठन से मिली जानकारी के अनुसार, भारत से अब तक 48 लाख टन चीनी चालू सीजन में देश के बाहर जा चुकी है, जिसमें 55 फीसदी कच्ची चीनी है जबकि 45 फीसदी सफेद चीनी। भारत ने अब तक सबसे ज्यादा चीनी ईरान को निर्यात किया है। जानकारी के अनुसार, ईरान को 10 लाख टन से ज्यादा चीनी निर्यात हुआ है जबकि सोमालिया को पांच लाख टन से अधिक। भारत ने इसके अलावा, इंडोनेशिया, श्रीलंका, अफगानिस्तान, रूस, सुडान, बांग्लादेश और चीन समेत कई देशों को चालू सीजन में चीनी निर्यात किया है। जानकारी के अनुसार, चीन को 1.23 लाख टन चीनी का निर्यात हो चुका है।

निजी चीनी मिलों का शीर्ष संगठन इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) के अनुसार, चालू सीजन 2019-20 में देश में चीनी का उत्पादन 272 लाख टन है जबकि आगामी सीजन 2020-21 (अक्टूबर-सितंबर) में 305 लाख टन होने का अनुमान है।

Write a comment
womens-day-2021