Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का खत्म होगा इंतजार, अगस्त में हो सकता है शिलान्यास

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का खत्म होगा इंतजार, अगस्त में हो सकता है शिलान्यास

ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर इंतजार अब खत्म होने जा रहा है।

Vishal Pratap Singh Reported by: Vishal Pratap Singh @vishalpsing
Updated on: July 17, 2021 11:00 IST
जेवर इंटरनेशनल...- India TV Paisa

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का खत्म होगा इंतजार, अगस्त में हो सकता है शिलान्यास

ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। सूत्रों के अनुसार अगले महीने अगस्त में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास हो सकता है। माना जा रहा है कि 16 से 30 अगस्त के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास कर सकते हैं। 

बता दें कि आज शनिवार 17 अगस्त को लखनऊ में मुख्यमंत्री के आधिकारिक निवास 5 कालिदास मार्ग पर जेवर एयरपोर्ट के संबंध में एक प्रजेन्टेशन किया जाएगा। इस मौके पर सीएम योगी के साथ ही अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे। इस प्रजेन्टेशन के बाद सीएम योगी संबोधित भी करेंगे। माना जा रहा है कि इसी दौरान 16 अगस्त से 30 अगस्त के बीच शिलान्यास की घोषणा कर दी जाए। 

नियाल को ट्रांसफर होगी जमीन

आज मुख्यमंत्री की मौजूदगी में होने वाली बैठक में कई बड़े फैसले हो सकते हैं। इसमें 29500 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) व यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के बीच हिस्सेदारी तय किए जा सकते हैं। इसके साथ ही आज नागरिक उड्डयन विभाग से नियाल के नाम जमीन ट्रांसफर पर फैसला हो सकता है। पहले चरण के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की गई है। यह जमीन नागरिक उड्डयन विभाग यूपी के नाम पर है। प्रदेश सरकार ने एयरपोर्ट से जुड़े कामों के लिए नियाल को ही अधिकृत किया है।

5845 हेक्टयेर जमीन का अलॉकेशन 

यूपी सरकार ने इस एयरपोर्ट के लिए 5845 हेक्टयेर जमीन का अलॉकेशन किया है. जब एयरपोर्ट बनकर तैयार होगा, तब दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. अभी टॉप तीन में सऊदी अरब का एक और अमेरिका के दो एयरपोर्ट हैं, जबकि जेवर उनके बाद होगा। दिल्ली के पास ये एक और बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है. एयरपोर्ट के अलावा नोएडा में फिल्म सिटी बनाने की तैयारी है, नवंबर में इसकी भी नींव रखी जाएगी। इसमें 780 एकड़ में फिल्म सिटी व 220 एकड़ में वाणिज्यिक गतिविधियां विकसित की की जाएंगी. शासन ने फिल्म सिटी के विकास के लिए यमुना प्राधिकरण को नोडल एजेंसी बनाया था. यमुना प्राधिकरण ने इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट और डीपीआर बनाने की जिम्मेदारी इसी साल 8 जनवरी को सीबीआरई कंपनी को दी थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement