Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इन्‍फोसिस के CFO ने की विशाल सिक्का की आलोचना, बोले अपने खराब प्रदर्शन छुपाने के लिए मूर्ति पर लगाए आरोप

इन्‍फोसिस के CFO ने की विशाल सिक्का की आलोचना, बोले अपने खराब प्रदर्शन छुपाने के लिए मूर्ति पर लगाए आरोप

इन्‍फोसिस के मोहनदास पई ने कंपनी में संकट के लिए सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति पर आरोप लगाने को लेकर कार्यकारी उपाध्यक्ष विशाल सिक्का की आज कड़ी आलोचना की।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: August 21, 2017 19:33 IST
इन्‍फोसिस के CFO ने की विशाल सिक्का की आलोचना, बोले अपने खराब प्रदर्शन छुपाने के लिए मूर्ति पर लगाए आरोप- India TV Paisa
इन्‍फोसिस के CFO ने की विशाल सिक्का की आलोचना, बोले अपने खराब प्रदर्शन छुपाने के लिए मूर्ति पर लगाए आरोप

बेंगलुरू इन्‍फोसिस के मुख्य वित्‍तीय अधिकारी (CFO) मोहनदास पई ने कंपनी में संकट के लिए सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति पर आरोप लगाने को लेकर कार्यकारी उपाध्यक्ष विशाल सिक्का की आज कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा कि अपने खराब प्रदर्शन को छिपाने के लिये सिक्का ने ऐसा किया। उन्होंने कहा कि कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में सिक्का की नियुक्ति को लेकर कंपनी संचालन के मामले में सवाल भी खड़ा हुआ है। ई-मेल के जरिए यह पूछे जाने पर कि क्या सिक्का ने अपने खराब प्रदर्शन को छिपाने के लिये सभी आरोप नारायणमूर्ति पर लगाएं तो पई ने कहा कि हां, यह सही है। उन्होंने सिक्का ने खुद यह बात स्वीकार की है कि वह फरवरी से कंपनी छोड़ना चाहते थे। वह नारायणमूर्ति पर आरोप लगाकर लक्ष्य हासिल करने को लेकर अपनी खुद की विफलता को छिपा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : देना बैंक ने भी घटाई बचत खाते की ब्‍याज दर, अब 25 लाख रुपए तक के बचत खातों पर मिलेगा 3.5 फीसदी ब्‍याज

विशाल सिक्का के इस्तीफे से इन्‍फोसिस का संकट बढ़ गया है। कंपनी उपयुक्त मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) की खोज समेत कई मुद्दों का सामना कर रही है। उल्लेखनीय है कि कंपनी के पूर्व प्रबंध निदेशक और सीईओ सिक्का ने नारायणमूर्ति के साथ महीनों से चल रही कटुता के बाद पिछले सप्ताह इस्तीफा दे दिया। उन्होंने इसके लिये दुर्भावनापूर्ण और व्यक्तिगत हमलों को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि, उन्होंने इस्तीफे के लिए नारायणमूर्ति का नाम नहीं लिया।

यह भी पढ़ें : गूगल आज रात 12.10 बजे लॉन्च करेगी नया ऑपरेटिंग सिस्‍टम एंड्रॉयड O, यहां देख सकते हैं लाइव स्‍ट्रीमिंग

दस अरब डॉलर की कंपनी इन्‍फोसिस के निदेशक मंडल ने सिक्का के अचानक इस्तीफे के लिए तथ्यात्मक रूप से गलत और खारिज की जा चुकी अफवाहों के साथ निरंतर हमले को लेकर उन्हें नारायणमूर्ति को जिम्मेदार ठहराया। एक सवाल के जवाब में पई ने कहा कि कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में सिक्का की नियुक्ति करने से कंपनी संचालन का मुद्दा खड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि कंपनी में पहले से चेयरमैन आर शेषासाई और सह-अध्यक्ष रवि वेंकटेशन हैं, ऐसे में इससे भ्रम की स्थिति पैदा हुई है।

यह भी पढ़ें : SBI जल्‍द ही ब्‍लॉक कर सकता है आपका पुराना ATM कार्ड, जारी किए जा रहे हैं EVM चिप वाले नए डेबिट कार्ड

उन्होंने कहा कि इन्‍फोसिस में चेयरमैन हैं, एक सह-अध्यक्ष, एक कार्यकारी सह-अध्यक्ष और कार्यकारी सीईओ है। इससे भ्रम की स्थिति पैदा हुई है। यह पूछे जाने पर कि क्या इन्‍फोसिस बोर्ड के पास नारायणमूर्ति के कंपनी में फिर से प्रवेश पर रोक लगाने की शक्ति है, मोहनदास पई ने कहा कि दुनिया में कहीं भी ऐसा कोई निदेशक मंडल नहीं है, जिसने प्रवर्तक शेयरधारक के बारे में ऐसा बेतुका और निरर्थक आरोप लगाया हो। उन्होंने कहा कि शेयरधारक निदेशकों के बारे में निर्णय करते हैं, हालांकि बोर्ड उनकी नियुक्ति करता है लेकिन वे अंतिम प्राधिकरण नहीं हैं।

यह भी पढ़ें : SBI, ICICI बैंक के बाद अब बैंक ऑफ इंडिया भी कर रहा है बचत खातों की दर में कटौती पर विचार

यह पूछे जाने पर कि क्या सीईओ कंपनी के भीतर या बाहर से होना चाहिए, पई ने कहा, जो व्यक्ति कंपनी की संस्कृति को महत्व देता हो और खुद को सुधारक बताने वाला दंभी नहीं हो।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement