Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 5G नेटवर्क के लिए भारतीय दूरसंचार कंपनियों से बातचीत कर रही है नोकिया

5G नेटवर्क के लिए भारतीय दूरसंचार कंपनियों से बातचीत कर रही है नोकिया

देश में 5G अभी पूरी तरह शुरू ही नहीं हुई हैं कि नोकिया नेटवक्र्स ने अगली पीढी यानी 5जी नेटवर्क के लिए भारतीय दूरसंचार कंपनियों से बातचीत शुरू की है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: May 24, 2016 21:18 IST
5G नेटवर्क के लिए भारतीय दूरसंचार कंपनियों से बातचीत कर रही है नोकिया, 2020 तक शुरू होने की उम्‍मीद- India TV Paisa
5G नेटवर्क के लिए भारतीय दूरसंचार कंपनियों से बातचीत कर रही है नोकिया, 2020 तक शुरू होने की उम्‍मीद

नई दिल्ली। देश में 4G प्रौद्योगिकी आधारित मोबाइल कॉल व डेटा सेवाएं अभी पूरी तरह शुरू ही नहीं हुई हैं कि नोकिया नेटवर्क्‍स ने अगली पीढ़ी यानी 5G नेटवर्क के लिए भारतीय दूरसंचार कंपनियों से बातचीत शुरू की है, ताकि इसका परीक्षण शुरू किया जा सके। उल्लेखनीय है कि फिनलैंड की दूरसंचार उपकरण कंपनी नोकिया नेटवर्क्‍स ने अमेरिकी कंपनी वेरीजोन, कोरियाई कंपनी एसके टेलीकॉम तथा जापान की एनटीटी डोकोमो जैसी वैश्विक दूरसंचार कंपनियों के साथ 5G का परीक्षण पहले ही शुरू कर दिया है।

नोकिया नेटवर्क्‍स के प्रमुख (मोबाइल ब्रॉडबैंड) मिलीवोज वेला ने एक कार्यक्रम के अवसर पर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 5G प्रौद्योगिकी 100 एमबी स्पीड देने में सक्षम है और यह 2020 तक वाणिज्यिक रूप से शुरुआत पर यह 100 गुना अधिक डेटा ट्रैफिक वहन कर सकेगी।

यह भी पढ़ें- नोकिया ने शुरू की कर्मचारियों की छंटनी, बदलाव के लिए कंपनी उठा रही है कदम

भारत में नोकिया नेटवर्क्‍स 5G का परीक्षण शुरू करने के लिए दूरसंचार कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है। नोकिया नेटवर्क्‍स टेलीकम्युनिकेशंस स्टेंडर्ड डेवलपमेंट सोसायटी का हिस्सा है, जो कि 5G पर काम कर रही है। यह अलग बात है कि भारतीय दूरसंचार कंपनियां अभी तो 4G प्रौद्योगिकी में ही निवेश कर रही हैं। देश का ज्यादातर हिस्सा अभी इस सेवा से वंचित है। वेला ने कहा कि 5G सेवा डेटा सेवाओं पर केंद्रित होगी, जबकि वायस कॉल में 4G प्रौद्योगिकी का ही इस्तेमाल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- मोबाइल और टैबलेट बाजार में फि‍र उतरेगी Nokia, कहा- नए फोन कारोबार पर नहीं होगा टैक्‍स मुद्दे का असर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement