1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्राइवेसी पॉलिसी पर सरकार के सवालों के जवाब देने के लिए तैयार व्हाट्सएप, डेटा सुरक्षा पर जानिए क्या कहा

प्राइवेसी पॉलिसी पर सरकार के सवालों के जवाब देने के लिए तैयार व्हाट्सएप, डेटा सुरक्षा पर जानिए क्या कहा

व्हॉट्सएप के प्रमुख विल कैथकार्ट ने कहा कि कंपनी भारत के उपयोक्ताओं की प्राइवेसी और सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। साथ ही वह लगातार यूजर्स को स्पष्ट करेगी कि उनके मैसेज ‘एंड-टू-एंड’ एन्क्रिप्टेड होंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: January 14, 2021 19:25 IST
सरकार के सवालों का...- India TV Paisa
Photo:PTI

सरकार के सवालों का जवाब देने के लिए तैयार

नई दिल्ली। अपने हालिया प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट को लेकर आलोचनाओं के घेरे में आई व्हॉट्सएप ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह इस मुद्दे पर सरकार के किसी भी सवाल का जवाब देने को तैयार है। इसके साथ ही फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग मंच ने कहा है कि सिग्नल जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ उसे प्रयोगकर्ताओं का भरोसा जीतने के लिए ‘प्रतिस्पर्धा’ करनी होगी।

प्राइवेसी पर कंपनी ने क्या कहा

एक साक्षात्कार में व्हॉट्सएप के प्रमुख विल कैथकार्ट ने कहा कि कंपनी भारत के उपयोक्ताओं की प्राइवेसी और सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। साथ ही वह लगातार यूजर्स को स्पष्ट करेगी कि उनके मैसेज ‘एंड-टू-एंड’ एन्क्रिप्टेड होंगे। व्हॉट्सएप के प्रतिद्वंद्वी मंचों मसलन सिग्नल और टेलीग्राम के डाउनलोड में हालिया घटनाक्रमों के बीच काफी इजाफा हुआ है। व्हॉट्सएप ने हाल ही में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है। इसके तहत कुछ डेटा फेसबुक के साथ साझा किया जाएगा। सिग्नल और टेलीग्राम के डाउलोड बढ़ने को कंपनी की नई पॉलिसी बदलाव से जोड़ा जा रहा है।

यूजर के प्लेटफॉर्म छोड़ने की खबरों पर कंपनी ने क्या कहा

कैथकार्ट ने कहा, ‘‘हमें पता है कि जब प्राइवेसी की बात होगी हमें प्रयोगकर्ताओं के विश्वास के लिए प्रतिस्पर्धा करनी होगी और यह दुनिया के लिए काफी अच्छा होगा। ‘‘लोगों के पास अपनी बातचीत के लिए विकल्प होना चाहिए और उन्हें यह विश्वास होना चाहिए कि उनके ‘चैट’ कोई और नहीं देख सकेगा। यह पूछे जाने पर कि क्या यूजर व्हॉट्सएप के प्रतिद्वंद्वी मंचों मसलन सिग्नल और टेलीग्राम की ओर रुख कर रहे हैं, कैथकार्ट ने इसका ना में जवाब दिया। उन्होंने कहा, ‘‘हमें लोगों का आभार जताते हैं कि वे व्हॉट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसपर भरोसा जता रहे हैं। हमारा मानना है कि प्राइवेसी को लेकर प्रतिस्पर्धा अच्छी है। इससे ऐप को अधिक निजी और सुरक्षित बनाने में मदद मिलेगी।’’

Write a comment