1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. QR कोड आधारित ट्रांजेक्शन पर मिल सकती है छूट, RBI समिति ने की इन्सेंटिव की वकालत

QR कोड आधारित ट्रांजेक्शन पर मिल सकती है छूट, RBI समिति ने की इन्सेंटिव की वकालत

समिति ने कारोबारियों के लिए भी टैक्स इन्सेंटिव देने की सलाह भी दी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 23, 2020 18:31 IST
- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

RBI panel recommends incentives for QR code transactions

नई दिल्ली। जल्द ही QR कोड के जरिए होने वाले ट्रांजेक्शन पर आपको कई तरह के ऑफर और छूट मिल सकती है। दरअसल रिजर्व बैंक की एक समिति ने ऐसे कोड के जरिए लेन देन को बढ़ावा देने के लिए इन्सेंटिव की वकालत की है। QR कोड यानि क्विक रिस्पॉन्स कोड एक बार-कोड होता है जिसमें किसी प्रोडक्ट, यूजर आदि से जुड़ी पूरी जानकारी होती है। जिसे स्कैन कर पढ़ा जा सकता है।

आईआईटी बॉम्बे के प्रोफेसर इमेरिटस, डीबी पाठक की अध्यक्षता में गठित रिजर्व बैंक की समिति ने कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान स्वीकर करने पर टैक्स इन्सेंटिव देने की सलाह भी दी है। QR कोड पर बनी रिपोर्ट के मुताबिक कारोबारियों और ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए ऑफर और छूट की सलाह दी गई है, जिससे देश में ग्राहकों के बीच QR कोड आधारित लेनदेन और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से कारोबार को और बढ़ाया जा सके। समिति की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि क्यू आर कोड काफी सस्ता और प्रभावी माध्यम हैं, और इस्तेमाल करने वालों के लिए ये काफी सुविधाजनक भी है। रिजर्व बैंक ने इस रिपोर्ट पर सभी पक्षों से 10 अगस्त तक सुझाव मांगे हैं।

QR कोड का डिजाइन प्रोडक्ट की ट्रैकिंग करने, प्रोडक्ट की जानकारी रखने, डाक्यूमेंट्स को मैनेज करने या फिर मार्केटिंग की जरूरतों के लिए किया गया है। जानकारियों को जमा करने की क्षमता और इस्तेमाल में तेजी की वजह से इन कोड का इस्तेमाल काफी बढ़ चुका है। डिजिटल ट्रांजेक्शन में कोड की मदद से तेजी से और सुरक्षित लेनदेन करना संभव हुआ है, इसी वजह से सरकार चाहती है कि ऐसे ट्रांजेक्शन की संख्या बढ़े और बैंकों पर छोटे ट्रांजेक्शन का दबाव कम हो।

Write a comment