नई दिल्ली। रिलायंस जियो इंफोकॉम ने फरवरी 2018 में 87.4 लाख नए उपभोक्ता अपने साथ जोड़े हैं, इसके साथ ही जियो की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 15 प्रतिशत से अधिक हो गई है। वहीं प्रतिस्पर्धी भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्यूलर की जियो के मुकाबले नए ग्राहकों की संख्या बहुत कम बढ़ी है। एयरटेल ने 41 लाख, वोडाफोन ने 32 लाख और आइडिया ने 44 लाख नए ग्राहक बनाए हैं। देश में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या इस साल फरवरी में बढ़कर 117.98 करोड़ हो गई है, जोकि जनवरी में 117.50 करोड़ थी। इसमें मासिक आधार पर 0.41 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।
ट्राई द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक जियो लगातार अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में सफल हो रही है। फरवरी में इसकी बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 15.31 प्रतिशत हो गई है, जो जनवरी में 14.62 प्रतिशत, दिसंबर में 13.71 प्रतिशत, नवंबर में 13.08 प्रतिशत और अक्टूबर में 12.39 प्रतिशत थी।
हालांकि, भारती एयरटेल अभी भी 29.578 करोड़ ग्राहकों के साथ देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी हुई है। रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या फरवरी अंत तक बढ़कर 17.713 करोड़ हो गई है। दूसरे स्थान पर वोडाफोन इंडिया है, इसके ग्राहकों की संख्या 21.706 करोड़ हो गई है। वहीं तीसरे स्थान पर आइडिया है जिसके ग्राहकों की संख्या 20.206 करोड़ है।
रिलायंस जियो को लगातार टेलीकॉम इंडस्ट्री से बाहर हो चुकी कंपनियों के ग्राहक मिल रहे हैं। इनमें रिलायंस कम्यूनिकेशंस और एयरसेल शामिल हैं, जो अपना कारोबार समेट चुकी हैं। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक भारती एयरटेल, वोडफोन इंडिया और आइडिया की बाजार हिस्सेदारी जनवरी की तुलना में फरवरी में मामूली बढ़कर क्रमश: 25.57 प्रतिशत (25.32प्रतिशत), 18.76 प्रतिशत (18.56 प्रतिशत) और 17.47 प्रतिशत (17.16 प्रतिशत) हो गई है।
सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने फरवरी माह में 8 लाख नए ग्राहक अपने नेटवर्क में शामिल किए हैं और इसकी बाजार हिस्सेदारी भी 9.40 प्रतिशत से बढ़कर 9.43 प्रतिशत हो गई है।