1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इन 7 इंजनों से अर्थव्यवस्था को 'गति' देगा PM गति शक्ति मिशन, वित्त मंत्री ने इंफ्रा को लेकर किए बड़े ऐलान

इन 7 इंजनों से अर्थव्यवस्था को 'गति' देगा PM गति शक्ति मिशन, वित्त मंत्री ने इंफ्रा को लेकर किए बड़े ऐलान

गति शक्ति - मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी के लिए राष्ट्रीय मास्टर प्लान पिछले साल अक्टूबर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 01, 2022 13:54 IST
Budget 2022- India TV Paisa
Photo:PTI

Budget 2022

Highlights

  • बजट भाषण के दौरान सीतारमण ने अर्थव्यवस्था के 7 इंजनों का उल्लेख किया
  • प्रधानमंत्री गति शक्ति सात इंजनों द्वारा संचालित होती है
  • ये इंजन हैं सड़क, रेलवे, हवाई अड्डे, बंदरगाह, जन परिवहन, जलमार्ग, लॉजिस्टिक्स इन्फ्रा

बजट 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार, 1 फरवरी को केंद्रीय बजट 2022-23 पेश किया। लोकसभा में अपने बजट भाषण के दौरान, सीतारमण ने अर्थव्यवस्था के 7 इंजनों का उल्लेख किया, जो महत्वाकांक्षी पीएम गति शक्ति योजना को संचालित करेंगे।

सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान कहा कि "प्रधानमंत्री गति शक्ति सात इंजनों द्वारा संचालित होती है। ये इंजन हैं सड़क, रेलवे, हवाई अड्डे, बंदरगाह, जन परिवहन, जलमार्ग, लॉजिस्टिक्स इन्फ्रा। सभी सात इंजन अर्थव्यवस्था को एक साथ आगे बढ़ाएंगे," 

गति शक्ति - मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी के लिए राष्ट्रीय मास्टर प्लान पिछले साल अक्टूबर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। गति शक्ति एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जिसका उद्देश्य बुनियादी ढांचा कनेक्टिविटी परियोजनाओं की एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन के लिए रेलवे और रोडवेज सहित 16 मंत्रालयों को एक साथ लाना है।

सीतारमण ने कहा कि अगले तीन वर्षों में 100 कार्गो टर्मिनलों के अलावा बेहतर दक्षता वाली 400 नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें भी लाई जाएंगी।

सीतारमण ने कहा कि राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन में ऊर्जा संचरण, आईटी संचार, थोक पानी और सीवरेज द्वारा समर्थित परियोजनाओं, जो सात इंजनों से संबंधित हैं, को पीएम गति शक्ति फ्रेमवर्क के साथ जोड़ा जाएगा।

वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि एक्सप्रेसवे के लिए पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान 2022-23 में तैयार किया जाएगा, ताकि लोगों और सामानों की तेजी से आवाजाही हो सके।

Write a comment
erussia-ukraine-news