Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Pakistan में क्यों इन्वेस्ट करना चाहता है गूगल, सामने आई बड़ी वजह

Pakistan में क्यों इन्वेस्ट करना चाहता है गूगल, सामने आई बड़ी वजह

पाकिस्तान में स्टार्टअप्स (Startups) ने 2021 में 35 करोड़ डॉलर की फंडिंग जुटाई है। अब गूगल पाकिस्तान के स्टार्टअप में Invest करना चाहता है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: August 28, 2022 18:12 IST
Pakistan में क्यों इन्वेस्ट...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Pakistan में क्यों इन्वेस्ट करना चाहता है गूगल

पाकिस्तान में स्टार्टअप्स (Startups) ने 2021 में 35 करोड़ डॉलर की फंडिंग जुटाई है, जो कि भारतीय स्टार्टअप (Indian Startup) इकोसिस्टम की तुलना में एक छोटी राशि है, लेकिन 2020 में जुटाई गई राशि से पांच गुना है। गूगल ने कहा कि वह टेक स्टार्टअप संस्थापकों (Startup Founder) की इस अगली लहर को 'गूगल फॉर स्टार्टअप्स एक्सेलेरेटर' (दक्षिण पूर्व एशिया और पाकिस्तान) के साथ पोषित करेगा, विशेष रूप से वे जो ई-कॉमर्स, वित्त, स्वास्थ्य सेवा, एसएमई-केंद्रित बी2बी समाधानों, शिक्षा, कृषि और रसद पर केंद्रित हैं।

10 से 15 स्टार्टअप की तलाश में गूगल

गूगल इंडोनेशिया, मलेशिया, पाकिस्तान, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड या वियतनाम में स्थित 10 से 15 स्टार्टअप की तलाश कर रहा है, जो सीड या सीरीज ए चरण में हैं। एक्सेलेरेटर इन स्टार्टअप्स को गूगल मेंटर्स, नए संपर्को का एक नेटवर्क प्रदान करके उनकी यात्रा में मदद करने के लिए और सबसे अत्याधुनिक तकनीक प्रदान करेगा।

पाकिस्तान में स्टार्टअप लगातार बढ़ रहे

इच्छुक स्टार्टअप्स को 7 अक्टूबर तक आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। पाकिस्तान में 3,700 से अधिक स्टार्टअप जैसे डीलकार्ट, डीबैंक, टैग, बाजार और जुगनू व अन्य हैं। पिछले कुछ वर्षो में पूरे दक्षिण पूर्व एशिया और पाकिस्तान में स्टार्टअप लगातार बढ़ रहे हैं और क्षेत्रों की सबसे अधिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। कृषि से लेकर स्वास्थ्य सेवा तक ये स्टार्टअप अपने फोकस के क्षेत्र से निपटने के लिए डिजिटल समाधान तैयार कर रहे हैं।

अकेले दक्षिण पूर्व एशिया में मार्च 2020 से अब तक 8 करोड़ नए उपयोगकर्ता ऑनलाइन आए हैं, जिससे विभिन्न उद्योगों में डिजिटल प्रोडक्ट्स और सेवाओं को विकसित करने वाले स्टार्टअप के लिए गतिविधि को बढ़ावा मिला है। गूगल ने कहा, "हमने देखा है कि विकास दक्षिण पूर्व एशिया और पाकिस्तान दोनों में नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है।"

पाकिस्तान में औसत उम्र सिर्फ 22 साल

इस तेजी के पीछे एक कारण यह है कि पाकिस्तान और दक्षिण पूर्व एशिया दोनों में एक संपन्न युवा आबादी है। दक्षिण पूर्व एशिया की आधी से अधिक आबादी 30 साल से कम उम्र की है। पाकिस्तान में भी औसत उम्र सिर्फ 22 साल है। कंपनी ने कहा, "ये युवा तकनीक-प्रेमी होते हैं, उद्यमिता में रुचि रखते हैं और वैश्विक रुझानों के अनुरूप होते हैं।"

थाईलैंड 4.0, इंडोनेशिया के 1,000 स्टार्टअप, सिंगापुर के स्टार्टअप एसजी संस्थापक, साथ ही साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री युवा कार्यक्रम जैसी सरकार द्वारा संचालित पहल, इच्छुक संस्थापकों को अपने स्टार्टअप को जमीन पर उतारने में मदद करना जारी रखेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement