Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Rupay credit card धारकों के लिए अच्छी खबर, UPI के जरिये इतने तक के लेनदेन पर नहीं देना होगा शुल्क

Rupay credit card धारकों के लिए अच्छी खबर, UPI के जरिये इतने तक के लेनदेन पर नहीं देना होगा शुल्क

रिजर्व बैंक का मानना है कि रुपे क्रेडिट कार्ड को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) को से जोड़े जाने से बिजनेस में काफी मदद मिलेगी।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: October 05, 2022 17:13 IST
Rupay credit card - India TV Paisa
Photo:FILE Rupay credit card

Rupay credit card: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर रूपे क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। भारतीय रिजर्व बैंक के एक हालिया सर्कुलर में यह निर्देश दिया गया है। रूपे क्रेडिट कार्ड पिछले चार साल से परिचालन में है और सभी प्रमुख बैंक इससे जुड़े हुए हैं। चार अक्टूबर को जारी सर्कुलर में कहा गया है, ‘‘ऐप पर क्रेडिट कार्ड को जोड़ने और यूपीआई पिन बनाने की प्रक्रिया में सभी प्रकार के लेनदेन में क्रेडिट कार्ड को सक्षम करने के लिए ग्राहक की सहमति जरूरी है।’’ एनपीसीआई ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए ऐप की मौजूदा प्रक्रिया क्रेडिट कार्ड पर भी लागू होगी।

रूपे कार्ड को पॉपुलर बनाने की कवायद

इसमें कहा गया है कि इस श्रेणी के लिए शून्य मर्चेंट रियायती दर (एमडीआर) 2,000 रुपये से कम और उसके बराबर लेनदेन राशि तक लागू होगी। सूचना में कहा गया है, ‘‘यह परिपत्र जारी होने की तारीख से लागू होगा। सदस्यों से अनुरोध है कि वे इस पर ध्यान दें और इस परिपत्र की सामग्री को संबंधित हितधारकों के संज्ञान में लाएं।’’ रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने पहले कहा था, ‘‘क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने का मूल उद्देश्य ग्राहक को भुगतान के व्यापक विकल्प उपलब्ध कराना है। वर्तमान में यूपीआई डेबिट कार्ड के माध्यम से बचत खातों या चालू खातों से जुड़ा हुआ है।’’

क्रेडिट कार्ड लिंकेज से बढ़ेगा यूपीआई का इस्तेमाल

रिजर्व बैंक का मानना है कि रुपे क्रेडिट कार्ड (RuPay credit cards) को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) को से जोड़े जाने से बिजनेस में काफी मदद मिलेगी। दोनों को लिंक करने से यूपीआई मर्चेंट्स को ओवरड्राफ्ट, कैप्चर एंड होल्ड फेसिलिटी, एनवायसिंग सपोर्ट जैसी तमाम सुविधाएं मुहैया कराई जा सकेंगी। RBI ने कहा है कि इस बदलाव से कुल यूपीआई लेनदेन में P2M ट्रांजैक्शन की हिस्सेदारी बढ़ जाएगी। फिलहाल देश में 26 करोड़ से अधिक UPI यूजर हैं, जिनमें 5 करोड़ से अधिक मर्चेंट्स शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement