Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब इंटरनेट के बिना कर सकेंगे UPI, जानें कैसे होगा ये पेमेंट; पढ़ें पूरी खबर

इंटरनेट के बगैर UPI Payment अब होगा संभव, NPCI ने बताया 123PAY के जरिए कैसे होगा भुगतान, यहां पढ़ें पूरी खबर

आप बिना इंटरनेट के भी UPI सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने Mobile Bill का भी भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए NPCI ने एक नंबर जारी किया है। पढ़िए पूरी खबर।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: November 13, 2022 17:37 IST
इंटरनेट के बगैर UPI Payment अब होगा संभव- India TV Paisa
Photo:INDIA TV इंटरनेट के बगैर UPI Payment अब होगा संभव

इंटरनेट ना होने की वजह से यूपीआई पेमेंट करने में असमर्थ होने वाले यूजर्स के लिए अब एक अच्छी खबर आई है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने घोषणा की है कि 123PAY बिजली बिल भुगतान सेवा अब 70 से अधिक बिजली बोर्डों के लिए उपलब्ध है। 123PAY और भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के उपयोग से उपभोक्ता अपने बिजली बिलों का भुगतान जल्दी और आसानी से कर सकेंगे। एनपीसीआई की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि भुगतान सीधे बैंक खातों से किया जा सकता है।

123PAY पर बिजली बिल का भुगतान कैसे करें

  1. ग्राहक 123Pay भुगतान नंबर 080-4516-3666 या 6366 200 200 पर कॉल करता है
  2. पहली बार/नए उपयोगकर्ताओं को पहले ऑनबोर्ड किया जाएगा
  3. उपयोगकर्ता बिजली बिल भुगतान विकल्प चुनने के लिए
  4. इसके बाद उपयोगकर्ता को बिजली बोर्ड का नाम बोलना चाहिए जिसके लिए भुगतान करने की आवश्यकता है
  5. इसके बाद उपयोगकर्ता को उपभोक्ता/ग्राहक संख्या और कॉल पर पूछे गए अन्य विवरण दर्ज करने होंगे
  6. इसके बाद उपयोगकर्ता को बकाया बिल राशि के बारे में पता चल जाएगा
  7. उपयोगकर्ता भुगतान के लिए यूपीआई पिन दर्ज करता है

अपने भाषा में उठाएं लाभ

उपयोगकर्ता भारत बिल भुगतान सेवा द्वारा संचालित भुगतान संख्या '080 4516 3666' या '6366 200 200' डायल करके 10 क्षेत्रीय भाषाओं में अपने बिजली बिलों का भुगतान करने में सक्षम होंगे।

123PAY क्या है?

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने फीचर फोन के लिए 123PAY UPI सेवा तैयार की है, जिसे इस साल की शुरुआत में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लॉन्च किया गया था। 123PAY फीचर फोन के उपयोगकर्ताओं को चार प्रौद्योगिकी समाधानों में से एक का चयन करके डिजिटल लेनदेन की एक सीरीज को काम करने में सक्षम बनाता है। आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस) नंबर पर कॉल करना, फीचर फोन पर ऐप क्षमताएं, मिस्ड कॉल-आधारित दृष्टिकोण और प्रॉक्सिमिटी साउंड-आधारित भुगतान उपलब्ध सुविधाओं में से कुछ हैं।

UPI पिन के साथ UPI 123PAY लेनदेन को कैसे एक्टिव करें

एनपीसीआई एफएक्यू पेज के अनुसार, "यूयूपीआई पिन एक 4-6 अंकों का पास कोड है जिसे आप मोबाइल ऐप/आईवीआर/किसी अन्य चैनल के साथ पहली बार पंजीकरण के दौरान बनाते/सेट करते हैं। सभी बैंक लेनदेनों को अधिकृत करने के लिए आपको यह यूपीआई-पिन दर्ज करना होगा। (नोट: बैंकों द्वारा जारी एमपिन यूपीआई यूपीआई-पिन से अलग है) नोट: कृपया अपना यूपीआई-पिन किसी के साथ साझा न करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement