Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. छुट्टी मांगने पर कर्मचारी को नौकरी से निकालना बॉस को पड़ा भारी, लगा 3 लाख का जुर्माना

छुट्टी मांगने पर कर्मचारी को नौकरी से निकालना बॉस को पड़ा भारी, लगा 3 लाख का जुर्माना

Sick Leave Job lost News: सलून के मालिक का कहना है कि महिला बार-बार बीमारी का बहाना देकर छुट्टी ले लेती थी। जब उस महिला ने ऐसा लगातार करना शुरु कर दिया तब कंपनी को ऐसा कदम लेने पर मजबूर होना पड़ा। जानिए पूरा मामला क्या था?

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: February 22, 2023 11:23 IST
Sick Leave Woman Fire- India TV Paisa
Photo:PIXELS छुट्टी मांगने पर नौकरी से निकालना बॉस को पड़ा भारी

Sick Leave Woman Fire: सर आज तबीयत ठीक नहीं है। आज नहीं आ पाऊंगा। आज के लिए सिक लिव दे दीजिए। यह अक्सर तबीयत खराब होने पर छुट्टी लेने के लिए बॉस से कहा जाता है। सोचिए अगर आप छुट्टी के लिए मैसेज करें और उधर से छुट्टी अप्रुव होने के बजाय नौकरी से निकालने का फरमान आ जाए तब आप क्या करेंगे? ऐसा ही कुछ यूके में एक महिला के साथ हुआ है। हालांकि जब उसने इस मामले में यूके के एक रोजगार ट्राइब्यूनल में शिकायत की तो फर्म ने कंपनी के ऊपर जुर्माना लगाए जाने का आदेश दे दिया। सलून के मालिक का कहना है कि महिला बार-बार बीमारी का बहाना देकर छुट्टी ले लेती थी। जब उस महिला ने ऐसा लगातार करना शुरु कर दिया तब कंपनी को ऐसा कदम लेने पर मजबूर होना पड़ा। वह हर बार सोमवार को वीकऑफ के ठीक बाद बीमार होने का कारण बताकर छुट्टी पर चली जाती थी।

क्या है पूरा मामला?

कार्डिफ यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन में सेलीन थोरली हेयरड्रेसर थीं, जिसकी उम्र महज 25 वर्ष थी। कंपनी के मुताबिक, सेलीन थोरली हर सोमवार को छुट्टी पर चली जाती थी। दरअसल, यह मामला अक्टूबर 2021 का है, जब उस महिला ने हैलोवीन पार्टी की मेजबानी के बाद सोमवार को तबीयत ठीक नहीं होने पर छुट्टी मांगी थी। छु्ट्टी से नाराज बॉस ने नौकरी से निकाल दिया। सेलीन थोरली उस सलून में साल 2018 से काम कर रही थी। उनकी सैलरी सालाना 15.9 लाख रुपये थी। सेलीन थोरली ने नौकरी से निकालने को अवैध बताते हुए Donnelley के खिलाफ ट्राइब्यूनल में शिकायत दर्ज कराई। आखिरी बार जब सेलीन थोरली ने जब बॉस को छुट्टी के लिए मैसेज किया था तब उसने काफी दिलचस्प बात कही थी।

थोरली ने अक्टूबर 2021 को बॉस को छुट्टी के लिए किए मैसेज में लिखा कि हाय क्रिस मुझे पता है कि तुम मुझ पर बहुत नाराज होगे, लेकिन मैं काम पर नहीं आ सकती। मुझे इस बात का अंदाजा नहीं था कि मेरी तबीयत इतनी जल्दी खराब हो जाएगी। कल सबकुछ बेहद खराब रहा। जब आज मेरी नींद खुली तो मैं खुद को बीमार पाई। मुझे लगा मैं थोड़ी देर में ठीक हो जाउंगी, लेकिन मेरा पेट अभी भी दर्द कर रहा है। मैं ऑफिस नहीं आ सकती हूं। मुझे आज के लिए छुट्टी दे दें। इसपर सलून के मालिक ने कहा कि तुम कल से ऑफिस मत आना। तुम्हें नौकरी से निकाला जा रहा है।

कोर्ट ने सैलून पर लगाया जुर्माना

महिला के पक्ष में फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने कहा कि Thorely को नौकरी से निकालने का तरीका गलत था। कोर्ट का मानना था कि महिला सच में बीमार थी। उसने छुट्टी के लिए बहाना नहीं बनाया था। अगर बॉस को पहले से अंदेशा था तो उन्हें महिला को इस बात पर चेतावनी देनी चाहिए थी, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। इसलिए सलून को 3.43 लाख रुपये मुआवजा के तौर पर महिला को देना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement