1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. इंस्टाग्राम ला रहा है नया फीचर 'कोलैब', भारत और ब्रिटेन के यूजर्स कर सकेंगे इस्तेमाल

इंस्टाग्राम ला रहा है नया फीचर 'कोलैब', भारत और ब्रिटेन के यूजर्स कर सकेंगे इस्तेमाल

सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम ने बुधवार को कहा कि वह भारत और ब्रिटेन में एक नए 'कोलैब' यानी सहयोग फीचर को आजमाएगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 22, 2021 9:42 IST
इंस्टाग्राम ला रहा...- India TV Paisa
Photo:AP

इंस्टाग्राम ला रहा है नया फीचर 'कोलैब', भारत और ब्रिटेन के यूजर्स कर सकेंगे इस्तेमाल

नयी दिल्ली। सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम ने बुधवार को कहा कि वह भारत और ब्रिटेन में एक नए 'कोलैब' यानी सहयोग फीचर को आजमाएगी। कंपनी ने कहा कि इस नए फीचर के जरिये उपयोगकर्ताओं किसी भी पोस्ट या वीडियो (रील्स) के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग कर सकते हैं। इंस्टाग्राम ने एक बयान में कहा, ’’इंस्टाग्राम पर एक दूसरे के साथ जुड़ने का सहयोग (कोलैब्रेशन) एक बहुत बड़ा कारण है। 

कोलैब फीचर से कोई भी उपयोगकर्ता अन्य उपयोगकर्ता को किसी पोस्ट या वीडियो के लिए आमंत्रण भेज सकते हैं। उसने कहा कि यदि उपयोगकर्ता आपस में सहयोग आमंत्रण स्वीकार कर लेते हैं तो उन्हें 'रचियता' के तौर पर दर्शाया जाएगा और बनाई गयी सामग्री (कंटेंट) को उनकी प्रोफ़ाइल पर साझा कर दिया जाएगा। यह सामग्री उन्हें फॉलो करने वाले समर्थक भी देख सकेंगे। इंस्टाग्राम ने कहा कि भारत उन दो देशों में हैं जहां इस फीचर को परखा जाएगा। इसके अलावा ब्रिटेन में इस फीचर को आजमाया जाएगा।

अब छाया सोशल ऑडियो ऐप Clubhouse का जादू

सोशल मीडिया की दुनिया में एक नया और अलग ऐप आ गया है। यह एक सोशल आडियो ऐप है जिसका नाम क्लब हाउस है। सोशल ऑडियो ऐप क्लबहाउस ने बुधवार को कहा कि वह सभी के लिए अपना मंच खोल रही है और नए उपयोगकर्ता अब बिना किसी निमंत्रण के उसकी सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे। कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि मंच पर डेली रूम की संख्या बढ़कर पांच लाख हो गयी है, और क्लबहाउस ने मई के मध्य से एक करोड़ उपयोगकर्ता जोड़े हैं। क्लबहाउस एक सोशल मीडिया ऐप है जिसका इस्तेमाल कर लोग हजारों लोगों के समूह के साथ वॉयस चैट रूम में बातचीत कर सकते है। क्लबहाउस को पिछले साल अप्रैल में आईओएस (एपल) उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू किया गया था और इस साल मई में इसका एंड्रॉयड संस्करण जारी किया गया। विश्व स्तर पर एंड्रॉयड पेश करने के कुछ ही हफ्तों के भीतर, मंच ने 20 लाख उपयोगकर्ताओं की संख्या को पार कर लिया था। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X