1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. फ‍िनो पेमेंट बैंक का IPO 29 अक्‍टूबर को खुलेगा, कीमत दायरा 560-577 रुपये प्रति शेयर हुआ तय

फ‍िनो पेमेंट बैंक का IPO 29 अक्‍टूबर को खुलेगा, कीमत दायरा 560-577 रुपये प्रति शेयर हुआ तय

फिनो पेमेंट बैंक एक अधिसूचित वाणिज्यिक बैंक है जो अपने डिजिटल आधारित वित्तीय सेवाओं के साथ उभरते भारतीय बाजार को अपनी सेवाएं दे रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 26, 2021 16:01 IST
Fino Payments Bank IPO to open on Oct 29; price band set at Rs 560-577- India TV Paisa
Photo:FINO PAYMENTS BANK

Fino Payments Bank IPO to open on Oct 29; price band set at Rs 560-577

नई दिल्‍ली। फिनो पेमेंट बैंक ने मंगलवार को कहा कि उसने 1,200 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए कीमत का दायरा 560-577 रुपये प्रति शेयर के बीच तय किया है। कंपनी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आईपीओ 29 अक्टूबर को खुलेगा और दो नवंबर को बंद होगा। आईपीओ में 300 करोड़ रुपये के ताजा इक्विटी शेयरों का निर्गम शामिल है, जबकि प्रवर्तक फिनो पेटेक द्वारा 15,602,999 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) की जाएगी। आईपीओ से मिली राशि का इस्तेमाल बैंक के टियर-1 पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। आईपीओ में 3 करोड़ रुपये के शेयरों को कंपनी के पात्र कर्मचारियों के लिए आरक्षित रखा जाएगा।

मूल्‍य दायरे की ऊपरी सीमा पर आईपीओ से 1200.3 करोड़ रुपये मिलने की उम्‍मीद है। निवेशक न्‍यूनतक 25 इक्विटी शेयर और उसके बाद 25 इक्विटी शेयरों के गुणांक में बोली लगा सकते हैं। कंपनी ने बताया कि कुल पेशकश का 75 प्रतिशत पात्र संस्‍थागत निवेशकों, 15 प्रतिशत गैर-संस्‍थागत निवेशकों और शेष 10 प्रतिशत खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित किया गया है।

फ‍िनो पेमेंट बैंक एक अधिसूचित वाणिज्यिक बैंक है जो अपने डिजिटल आधारित वित्‍तीय सेवाओं के साथ उभरते भारतीय बाजार को अपनी सेवाएं दे रहा है। इसमें ब्‍लैकस्‍टोन, आईसीआईसीआई ग्रुप, भारत पेट्रोलियम और इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन ने निवेश किया है। वित्‍त वर्ष 2020-21 में पेमेंट बैंक के प्‍लेटफॉर्म ने 1.32 लाख करोड़ रुपये मूल्‍य के 43.4 करोड़ लेनदेन किए हैं।

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक, सफायर फूड्स सहित सात कंपनियों को सेबी से आईपीओ के लिए मंजूरी

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक, सफायर फूड्स इंडिया और आनंद राठी वेल्थ सहित सात कंपनियों को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये पूंजी जुटाने की मंजूरी दे दी है। इसके अलावा पॉलिसीबाजार और पैसाबाजार जैसी डिजिटल कंपनियों का संचालन करने वाली पीबी फिनटेक, पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कॉम्युनिकेशंस, जीव विज्ञान कंपनी टार्सन प्रोडक्ट्स और एचपी एडहेसिव्स को भी अपने आईपीओ लाने के लिए सेबी की मंजूरी मिली है। सेबी ने बताया कि इन कंपनियों ने जुलाई और अगस्त के बीच उसके पास अपने मसौदा पत्र दाखिल किए थे। उन्हें 18-22 अक्टूबर के दौरान नियामक से मंजूरी मिली।

आईपीओ दस्तावेजों (डीआरएचपी) के अनुसार, ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक के 997.78 करोड़ रुपये के सार्वजनिक निर्गम में 800 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयरों की बिक्री और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 197.78 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है। केएफसी और पिज्जा हट जैसे लोकप्रिय फूड आउटलेट का संचालन करने वाली सफायर फूड्स इंडिया लिमिटेड का आईपीओ पूरी तरह से प्रवर्तकों और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 17,569,941 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में होगा।

मुंबई के वित्तीय सेवा समूह आनंद राठी की कंपनी आनंद राठी वेल्थ लिमिटेड का आईपीओ भी पूरी तरह से प्रवर्तकों और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 1.2 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश होगा। मसौदा दस्तावेजों के मुताबिक, पेटीएम ने नए इक्विटी शेयरों के जरिये 8,300 करोड़ रुपये और ओएफएस के जरिये 8,300 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। पीबी फिनटेक के 6,017.50 करोड़ रुपये के आईपीओ में 3,750 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयरों की बिक्री और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 2,267.50 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश शामिल है।

टार्सन प्रोडक्ट्स के आईपीओ में 150 करोड़ रुपये के नये इक्विटी शेयरों की बिक्री और प्रवर्तकों एवं एक निवेशक द्वारा 1.32 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश शामिल है। एचपी एडहेसिव्स के आईपीओ में 41.40 लाख नये इक्विटी शेयरों की बिक्री और प्रवर्तक अंजना हरेश मोटवानी द्वारा 4,57,200 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश शामिल है। आईपीओ के साथ इन कंपनियों के शेयर बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध होंगे। 

यह भी पढ़ें: एलन मस्‍क ने रचा इतिहास, एक दिन में संपत्ति इतनी बढ़ी

यह भी पढ़ें: दिवाली पर आम्रपाली घर खरीदारों को मिलेगा तोहफा, NBCC 150 फ्लैट मालिकों को देगी कब्‍जा

यह भी पढ़ें: अब सरकार तय करेगी आपकी मोटरसाइकिल की स्‍पीड, जारी हुआ ड्राफ्ट नोटिफ‍िकेशन

यह भी पढ़ें:  Air India बिक्री सौदा हुआ पक्‍का, सरकार ने Tata Sons के साथ शेयर खरीद समझौते पर किए हस्‍ताक्षर

यह भी पढ़ें: देश में सुधर रही है रोजगार की स्थिति, आंकड़े दे रहे हैं गवाही

Write a comment
bigg boss 15