Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अमेरिका-चीन विवाद और कोरोना के फैलने की रफ्तार से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

अमेरिका-चीन विवाद और कोरोना के फैलने की रफ्तार से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

अगले हफ्ते एचडीएफसी, सन फार्मा, ल्यूपिन के नतीजे जारी होंगे

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 24, 2020 13:30 IST
Stock Market Next Week- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Stock Market Next Week

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार पर आने वाले कारोबारी सप्ताह में अमेरिका व चीन के बीच तकरार और कोरोना के गहराते प्रकोप का साया बना रहेगा। हालांकि, प्रमुख कंपनियों के पिछले वित्त वर्ष के वित्तीय नतीजों और फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस अनुबंधों की एक्सपायरी को लेकर घरेलू बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर बना रह सकता है।

अमेरिका और चीन के बीच तकरार में अब नया मोड़ आ गया है। कोरोनावायरस की उत्पति को लेकर चीन की मंशा पर शक के साथ-साथ व्यापार के मसले पर अमेरिका और चीन पहले से ही टकराव की मुद्रा में हैं और अब हांगकांग के नागरिकों की अधिकारों का हनन करने वाले चीन के नए कानून को लेकर इस टकराव में एक नया अध्याय जुड़ गया है। सप्ताह के दौरान इस दिशा में होने वाले घटनाक्रमों पर बाजार की नजर होगी।


वहीं, कोरोनावायरस संक्रमण के मामले देश और दुनिया में लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिससे दुनिया भर की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ रहा है। लिहाजा आने वाले हफ्ते में वायरस संक्रमण के मामले और कोरोना के कहर से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभावों से जुड़े घटनाक्रम व रिपोर्ट पर निवेशकों की निगाहें टिकी रहेंगी।


इस सप्ताह मई महीने के एफएंडओ अनुबंधों की एक्सपायरी 28 मई को होगी, जिसके बाद कारोबारी अगले महीने के अनुबंधों में अपना पोजीशन बनाएंगे। लिहाजा, घरेलू शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल सकता है।
इसके साथ ही सप्ताह के दौरान देश की कई कंपनियां बीते वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे घोषित करेंगी, जिससे बाजार में चुनिंदा स्टॉक और सेक्टर पर नतीजों पर आधारित कारोबार देखने को मिलेगा। वहीं, घरेलू और वैश्विक प्रमुख आर्थिक आंकड़ों का भी बाजार पर असर देखने को मिलेगा।


सप्ताह के पहले दिन सोमवार को ईद पर अवकाश होने के कारण घरेलू शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा। हालांकि, सोमवार को ही एचडीएफसी के बीते वित्त वर्ष की चैथी तिमाही के नतीजे जारी होंगे। वहीं, बुधवार को सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्टरीज के वित्तीय नतीजे जारी होने की संभावना है। इसके बाद गुरूवार को ल्यूपिन के वित्तीय नतीजे आएंगे, जबकि शुक्रवार को देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के आउटपुट के आंकड़े जारी होंगे, जिसपर बाजार की नजर होगी।


उधर, जापान में भी इसी दिन औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी होंगे, जबकि यूरो एशिया के कंज्यूमर कान्फिडेंस के आंकड़े गुरूवार को जारी होंगे।
घरेलू शेयर बाजार की चाल तय करने में इसके अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल की भी अहम भूमिका होगी। इसके अलावाए विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों और घरेलू संस्थागत निवेशकों की निवेश के प्रति दिलचस्पी पर भी बाजार की नजर होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement