Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सोना लगातार गाड़ रहा झंडे, दिल्ली में जानें Gold का जोश आज कितना रहा हाई, चांदी में भी उछाल

सोना लगातार गाड़ रहा झंडे, दिल्ली में जानें Gold का जोश आज कितना रहा हाई, चांदी में भी उछाल

विदेशी बाजार, कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,297 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 22 डॉलर अधिक है। चांदी भी बढ़त के साथ 27.05 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। पिछले सत्र में यह 26.25 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: April 04, 2024 20:17 IST
यह लगातार दूसरा सत्र है जब सोने ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है।- India TV Paisa
Photo:FILE यह लगातार दूसरा सत्र है जब सोने ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है।

सोने की कीमत पूरी दुनिया में उफान पर है। हर रोज सोने की कीमत नई ऊंचाइयों को छू रहा है। राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने का भाव 850 रुपये के उछाल के साथ 70,050 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। यह लगातार दूसरा सत्र है जब सोने ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 69,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। भाषा की खबर के मुताबिक, चांदी की कीमत भी 1,000 रुपये के उछाल के साथ 81,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। इससे पिछले कारोबारी सत्र में यह 80,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

कॉमेक्स में हाजिर सोना

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि विदेशी बाजारों में मजबूती के रुख से संकेत लेते हुए दिल्ली के बाजारों में हाजिर सोने की कीमत (24 कैरेट) 70,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही थी जो पिछले बंद भाव से 850 रुपये की बढ़त है। विदेशी बाजार, कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,297 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 22 डॉलर अधिक है। फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल द्वारा इस बात की पुष्टि करने के बाद कि इस साल किसी समय ब्याज दर में कटौती उचित होगी, सोने ने एक और रिकॉर्ड छू लिया। गांधी ने कहा कि व्यापारी पहली दर कटौती के समय के बजाय दरों में कटौती पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

चांदी भी 27.05 डॉलर प्रति औंस पर

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के जिंस शोध के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा कि चांदी भी बढ़त के साथ 27.05 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। पिछले सत्र में यह 26.25 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी। उन्होंने कहा कि अमेरिकी ब्याज दर में कटौती पर अनिश्चितता के बीच डॉलर में कमजोरी के कारण सोना अपने सर्वकालिक उच्चस्तर के आसपास मंडरा रहा है, जबकि सुरक्षित-निवेश विकल्प की मांग बढ़ने से भी कीमतों को मदद मिली है।

औद्योगिक धातुओं में भारी तेजी के बीच, घरेलू मोर्चे पर चांदी की कीमतें भी अबतक के उच्चतम स्तर पर हैं। शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के बुनियादी मुद्रा और जिंस विभाग के सहायक उपाध्यक्ष प्रवीण सिंह के मुताबिक गुरुवार को जारी होने वाले साप्ताहिक बेरोजगारी दावों सहित प्रमुख अमेरिकी आर्थिक आंकड़े अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति दृष्टिकोण पर अधिक जानकारी प्रदान करेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement