1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. SBI ग्राहक दूसरी बैंक ब्रांच में जमा कर सकते हैं कितना पैसा, ये है पूरी जानकारी

SBI ग्राहक दूसरी बैंक ब्रांच में जमा कर सकते हैं कितना पैसा, ये है पूरी जानकारी

आज के दौर में डिजिटल दौर में बैंकिंग पूरी तरह से बदल गई है। आज आप बैंक जाए बिना लगभग हर काम आसानी से घर बैठे कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 18, 2021 13:02 IST
SBI ग्राहक दूसरी बैंक...- India TV Paisa

SBI ग्राहक दूसरी बैंक ब्रांच में जमा कर सकते हैं कितना पैसा, ये है पूरी जानकारी

आज के दौर में डिजिटल दौर में बैंकिंग पूरी तरह से बदल गई है। आज आप बैंक जाए बिना लगभग हर काम आसानी से घर बैठे कर सकते हैं। चाहें वह फंड ट्रांसफर हो या एफडी बनवानी हो, लोन लेना हो या फिर नया खाता खुलवाना हो, डिजिटल बैंकिंग आपको हर तरह की सुविधा प्रदान करती है। लेकिन फिर भी कैश का महत्व कहीं से कह नहीं हुआ है। आपको नकद जमा करने के लिए बैंक जाना ही होता है। 

वहीं कई सारे बैंकों ने नकद जमा करने पर कई तरह की बंदिशें लगा रखी हैं। आपको अपनी ही बैंक ब्रांच में रुपये जमा करने पर सीमा का पालन करना होता है। वहीं बैंक की किसी अन्य ब्रांच में अपने Savings Account में पैसा जमा करने पर तो बैंक चार्ज भी करते हैं। यदि आप किसी दूसरे शहरों में रहते हैं तो आपके लिए यह मुश्किल भरा हो सकता है। लेकिन देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI)की बात करें तो ग्राहकों को बचत खाते में अनलिमिटेड कैश जमा करने की सुविधा मिलती है। 

पैन कार्ड से लिंक होना जरूरी है

भारतीय स्टेट बैंक ने नॉन होम ब्रांच में अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन की सुविधा तो दी है, लेकिन इसके लिए SBI एक शर्त भी लगाई है। इसके तहत अगर ग्राहक का PAN उसके बचत खाते के साथ लिंक है तो वह अपने खाते में नॉन होम ब्रांच से बिना किसी लिमिट के कैश जमा कर सकता है। भारतीय स्टेट बैंक ने इस ​लिमिट को 2018 में हटा लिया था।नॉन-होम ब्रांच के जरिए ग्राहक खाते में जितना चाहे कैश डिपॉजिट कर सकते हैं। होम ब्रांच पर खाते में अनलिमिटेड कैश जमा करने की सुविधा पहले से है।

इन खातों पर नहीं मिलती सुविधा 

यदि आपके पास एग्री और SME अकाउंट है, तो इसमें नॉन होम ब्रांच के जरिए कैश डिपॉजिट को लेकर मैक्सिमम लिमिट को अभी भी बरकरार रखा है। बैंक की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, एग्री और SME सेगमेंट बचत खाते के लिए नॉन-होम ब्रांच में कैश डिपॉजिट लिमिट 2 लाख रुपये प्रतिदिन तय है। हालांकि नॉन होम ब्रांच के ब्रांच मैनेजर के पास अधिकार है कि वह चाहे तो इस लिमिट से ज्यादा कैश स्वीकार कर सकता है।

क्या है नॉन होम ब्रांच 

SBI ग्राहक केवल होम ब्रांच से ही नहीं बल्कि नॉन होम ब्रांच से भी जितना चाहें, ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। बता दें कि होम ब्रांच किसी बैंक की वह शाखा होती है, जहां आप अपना खाता खुलवाते हैं। इसके अलावा बैंक की बाकी दूसरी शाखाएं नॉन-होम ब्रांच कहलाती हैं।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15