एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट्स गर्मियों के दौरान नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के लिए फ्लाइट शुरू करेगी। एयर इंडिया एक्सप्रेस को इस साल दिसंबर तक अपने 50 व्हाइट टेल बोइंग 737 मैक्स विमानों का ऑर्डर मिल जाएगा।
पिछले महीने फ्लाइट में देरी के अलावा अलग-अलग एयरलाइंस ने 1,374 यात्रियों को विमान में सवार होने से रोक दिया था। इसके चलते वैकल्पिक इंतजाम और सुविधा देने पर 1.28 करोड़ रुपये खर्च हुए।
सिविल एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए के आंकड़े से पता चलता है कि देश में फ्लाइट से घरेलू सफर करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। एयरलाइन कंपनियों के बीच कॉम्पिटीशन भी तेज हुआ है।
भारत में फ्लाइट से सफर करने वालों की तादाद में कोविड के बाद लगातार तेजी का रुझान देखा जा रहा है। आने वाले समय में भारत सिविल एविएशन का बहुत बड़ा हब बन सकता है। अक्टूबर में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 11 प्रतिशत बढ़कर 1.26 करोड़ पर पहुंच गई।
सितंबर, 2023 में यह आंकड़ा 1.22 करोड़ यात्रियों का था। इंडिगो ने अक्टूबर महीने में 79.07 लाख यात्रियों ने सफर कराया। एयर इंडिया की डोमेस्टिट मार्केट में हिस्सेदारी बढ़कर 10.5 प्रतिशत हो गई।
Domestic Airlines Excise Duty: वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने इस पर साफ किया है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए घरेलू एयरलाइंस पर यह उत्पाद शुल्क (Excise Duty) नहीं लागू होगा।
नागर विमानन मंत्रालय ने महामारी की दूसरी लहर के कारण एक जून से यात्रियों की अनुमति योग्य क्षमता को घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया था।
इस साल जून में घरेलू यात्री यातयात करीब 29-30 लाख रहा। जबकि मई में यह करीब 19.8 लाख था।
कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण हवाई यात्रियों की संख्या में भारी कमी आई है, जिसकी उनकी आय घटी है।
साल की पहली तिमाही के दौरान घरेलू एयरलाइंस ने हर महीने 77 लाख से ज्यादा यात्रियों को सेवा दी, वहीं अप्रैल में ये आंकड़ा घटकर 58 लाख से नीचे आ गया।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू उड़ानों का किराया बढ़ाने पर रोक की सीमा बढ़ाकर 31 मई 2021 कर दी है।
अक्टूबर में सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने 4.94 लाख यात्रियों को यात्रा कराई। बाजार हिस्सेदारी के लिहाज से सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो के यात्रियों की संख्या 29.7 लाख रही। स्पाइसजेट के यात्रियों की संख्या 7.04 लाख और गोएयर की 3.95 लाख रही।
अक्टूबर के महीने में उड़ानों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी देखी गयी है। उड़ान दोबारा शुरू होने के पहले दिन 416 उड़ानें संचालित हुईं जो 26 अक्टूबर को 156वें दिन 1,749 हो गयीं। अक्टूबर में प्रतिदिन औसत 1,574 उड़ानों का संचालन हुआ।
त्योहारी मौसम के मद्देनजर यात्रियों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में आगामी दिनों में एयरलाइंस को सामान्य क्षमता पर 70 से 75 प्रतिशत उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है।
गोएयर को उम्मीद है कि 21 सितंबर तक उसकी परिचालन क्षमता कोविड-19 से पूर्व के 45 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी।
मार्च के अंत में पी-नोट्स निवेश 15 साल के निचले स्तर 48,006 करोड़ रुपए पर आ गया था। मार्च अंत का यह आंकड़ा अक्टूबर, 2004 के बाद से निवेश का सबसे निचला स्तर था
तीसरी तिमाही से घरेलू यातायात में रिकवरी दिखने की उम्मीद
दूसरे दिन भी कई उड़ानों को रद्द कर दिया गया, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
नागरिक उड्डयन सचिव ने बताया कि 40 प्रतिशत सीटें बैंड के मध्य प्वॉइंट से कम किराये पर बेची जाएंगी।
एएआई ने घरेलू उड़ानें पुन: आरंभ करने के लिए हवाईअड्डों के लिए मानक संचालक प्रक्रियाएं (एसओपी) जारी कर दिया है। एएआई ने अपने एसओपी में कहा है कि यात्रियों के लिए हवाईअड्डा टर्मिलन इमारत में प्रवेश करने से पहले थर्मल जांच क्षेत्र से गुजरना अनिवार्य होगा।
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