Friday, May 03, 2024
Advertisement

राजस्थान में 2 और मरीजों की मौत, 31 नए मामलों के साथ कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 2800 के पार पहुंचा

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, रविवार (3 मई) सुबह 9 बजे तक 31 नए कोरोना मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 2,803 पहुंच गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 03, 2020 12:10 IST
coronavirus cases in rajasthan till may 3rd morning- India TV Hindi
coronavirus cases in rajasthan till may 3rd morning

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से दो और मरीजों की मौत हो गई। इस बीच संक्रमण के 31 नये मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढकर 2,803 हो गयी है। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को राजधानी जयपुर में दो और संक्रमित रोगियों की मौत हो गयी। राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या अब तक 70 हो गयी है। मौत के कुल 70 मामलों में अकेले जयपुर में 40 लोगों की मौत हुई है। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, रविवार (3 मई) सुबह 9 बजे तक 31 नए  कोरोना मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 2,803 पहुंच गई है।

अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे। वहीं राज्य में रविवार सुबह नौ बजे तक कोरोना वायरस संक्रमण के 31 नये मामले आए जिनमें जयपुर में आठ, जोधपुर में नौ, उदयपुर में पांच, चितौड़गढ़ में तीन, अजमेर और प्रतापगढ में दो-दो तथा डूगंरपुर और कोटा में एक-एक नया मामला भी शामिल है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया। पूरे राज्य में 22 मार्च से लॉकडाउन है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

राजस्थान में बिना मास्क के बाहर निकले तो देना लगेगा 200 रुपए का जुर्माना

राजस्थान सरकार कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते सख्त हो गई है। यही वजह है कि सरकार ने घर से बाहर निकलने वाले लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। यदि कोई व्यक्ति इस नियम का उल्लंघन करते पाया गया तो उस पर 200 रुपए का जुर्माना भी लगाया जाएगा। इतना ही नहीं किसी दुकानदार द्वारा फेस मास्क नहीं पहने किसी व्यक्ति को या खुद फेस मास्क नहीं पहनकर सामान बेचने पर 500 रुपए बतौर जुर्माना वसूला जाएगा। राजस्थान में यदि कोई व्यक्ति सार्वजनिक जगह पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करता है तो ऐसे व्यक्ति से भी सरकार जुर्माना वसूलेगी। वहीं बिना सूचना दिए शादी करने या इससे संबंधित कोई समारोह आयोजित करने पर भारी जुर्माने का नियम बनाया गया है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रवासियों के आवागमन एवं लॉकडाउन की समीक्षा को लेकर उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों से कहा कि यात्रियों को समय पर सूचना देकर बुलाएं, ताकि स्टेशन पर भीड़ नहीं हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक करीब 14 लाख लोगों ने आवागमन के लिए पंजीयन करवाया है जिन्हें अपने-अपने गृह स्थानों पर भेजा जाना बड़ी चुनौती है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आकड़ों के मुताबिक, रविवार सुबह 9 बजे तक राजस्थान में कोरोना संक्रमण के कुल 3956 मामले सामने आए हैं, जिनमें 2770 एक्टिव केस हैं, जबकि 1121 लोग ठीक हो चुके हैं वहीं अबतक राज्य में 65 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 39,980 हो गई है जिसमें 28,046 सक्रिय मामले, 10,633 ठीक/ डिस्चार्ज/ माइग्रेटेड और 1301 मौतें शामिल हैं। देश में पिछले 24 घंटों के अंदर 2644 नए कोरोना पॉजिटिव मामले और 83 मौतें रिपोर्ट की गईं।

यहां देखिए राजस्थान में जिलेवार कहां कितने कोरोना मरीज

coronavirus cases in rajasthan till may 3rd morning

coronavirus cases in rajasthan till may 3rd morning 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement