Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Surya Gochar 2023: सूर्य का तुला राशि में गोचर मचाएगा उथल पुथल! जानें सभी 12 राशियों पर क्या होगा इसका असर

Surya Gochar 2023: सूर्य का तुला राशि में प्रवेश करना कितना महत्वपूर्ण है। आइये जानते हैं, इस गोचर के बारे में और 12 राशियों पर पड़ने वाले इसके प्रभाव के विषय में ज्योतिषाचार्य मानवेंद्र रावत से।

Aditya Mehrotra Edited By: Aditya Mehrotra
Updated on: October 21, 2023 9:55 IST
Surya Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Surya Gochar 2023

Surya gochar 2023: आज हम आपके लिए बहुत जरूरी जानकारी लेकर आए हैं। दिनांक 17 अक्तूबर 2023 से सूर्य ग्रह तुला राशि में नीच हो चुके हैं। सूर्य जैसा महान ग्रह जो ग्रहों का राजा है। राजा का नीच होना बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता, क्योंकि सूर्य के प्रकाश से पूरा संसार प्रकाशित होता है। ग्रहों के राजा सूर्य ग्रह पूरे 1 महीने के लिए अर्थात 17 अक्टूबर 2023 से 16 नवंबर 2023 तक तुला राशि में नीच के होकर गोचर करेंगे।

सूर्य ग्रह के नीच होने से क्या प्रभाव पड़ेगा इस मानव शरीर और 12 राशियों पर यह जानकारी आज मैं आपको प्रदान करूंगा। इसलिए ध्यान से पढ़ें और मेरे द्वारा बताई जाने वाली जानकारी को अपने जीवन में अमल करने का प्रयास करें। तभी हमारी भविष्यवाणी सार्थक हो पाएगी। सूर्य हमारे शरीर में आत्मा, पेट, आंखों, हड्डियों और शरीर का कारक होता हैं। 


12 राशियों पर पड़ेगा असर 

मेष: मेष राशि के जतकों आपके लिए सूर्य का नीच होना बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहेगा क्योंकि सूर्य देव पंचम भाव के स्वामी होकर अर्थात बुद्धि, उन्नति, शिक्षा, प्रबंधन, नीति, शास्त्र कला और अकस्मात धन लाभ के स्वामी होकर दांपत्य जीवन के घर में नीच के होंगे जिसके फलस्वरुप दांपत्य जीवन में कष्ट देखने को मिलेगा। आपको किसी अपने व्यक्ति के द्वारा धोखा मिल सकता है पेट, आंख, हृदय व हड्डियों से संबंधित विकार का विशेष रूप से ध्यान रखें।

वृष : आपकी राशि के स्वामी शुक्र ग्रह के परम शत्रु सूर्य ग्रह हैं। चतुर्थ भाव के स्वामी सूर्य सुख साधन, वाहन, जमीन जायदाद व मां के सुख के स्वामी होकर रोग, चोट, शत्रु, बाधा के घर में नीच के होकर गोचर करेंगे। जिसके कारण माता के स्वास्थ्य को कष्ट , उनका ह्रदय संबंधी विकार व शत्रु से कष्ट, पुलिस केस मुकदमे व लड़ाई झगड़े से बचाव की आवश्यकता है

मिथुन : विशेष रूप से शिक्षा के क्षेत्र में जो जातक उच्च पदों पर आसीन हैं। उनको विशेष रूप से संभल के कार्य करना होगा और तकनीक से जुड़े हुए जातकों को भी नीच सूर्य में सावधानी बरतनी होगी। 16 नवंबर तक सूर्य के नीच रहने से क्रोध की प्रवृत्ति आप में ज्यादा देखने को मिलेगी।

कर्क : कर्क राशि के जातकों आपके लिए सूर्य ग्रह वाणी धन व परिवार के स्वामी होकर चतुर्थ भाव में नीच के होंगे। जिसके फलस्वरुप आर्थिक रूप से कष्ट, पैसे का फंसना, परिवार में मतभेद बढ़ना, वाणी विकार अर्थात अनियंत्रित शब्दों का प्रयोग करना इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए आपको कार्य करना चाहिए।

सिंह : आपकी राशि के स्वामी नीच के होकर तृतीय भाव में गोचर करेंगे। जिसके फलस्वरुप छोटे भाई बहन, मित्र गण, सगे संबंधी से धोखा मिलना और लंबी दूरी की रेल एवं वायु यात्रा से दूरी बनाएं। अति आवश्यक हो तभी यात्रा के लिए निकले अन्यथा अवॉइड करें। गले से संबंधित विकार आपके तनाव का कारण बनेंगे।

कन्या: सूर्य का प्रभाव आपके परिवार व वाणी पर देखने को मिलेगा, खर्च अधिक होंगे, कोई आर्थिक रूप से दंड लग सकता है। फिजूल खर्ची अर्थात अनायास व्यर्थ के खर्चे बढ़ेंगे, गलत संगति से बचाव की आवश्यकता है।

तुला: नीच सूर्य का प्रभाव स्वयं आपकी राशि में रहेगा व मंगल की युति भी सूर्य के साथ 16 नवंबर तक रहेगी। जिसके परिणामस्वरूप डबल मांगलिक दोष आपकी राशि में बनेगा। अत्याधिक आत्मविश्वास से आपको बचना चाहिए और बेवजह किसी के वाद विवाद में पढ़ने से भी बचना चाहिए। समाज में मान-सम्मान में कमी देखने को मिलेगी। लोग बेवजह आपसे उलझने का प्रयास करेंगे।

वृश्चिक : नीच सूर्य का प्रभाव द्वादश स्थान में देखने को मिलेगा जिसके फलस्वरुप खर्चो की अधिकता, नेत्र संबंधी कष्ट व जीवनसाथी के साथ संबंधों में खटास उत्पन्न होना व वाणी विकार ऐसी समस्याएं उत्पन्न होगी। अत्यधिक अपने गुणों का अतिव्यय करने से बचना चाहिए जलीय यात्राओं से बचें

धनु : नीच सूर्य का प्रभाव बड़े भाई बहनों के साथ मनमुटाव बढ़ेगा। विदेश से संबंधित कार्यों में रुकावट उत्पन्न होगी, शरीर के बाया हिस्से में रोग चोट का भय उत्पन्न होगा व पिता के स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा, धार्मिक जीवन में अभिरुचि कम रहेगी

मकर: आपकी राशि के स्वामी शनि ग्रह सूर्य के घोर शत्रु है जिसके फलस्वरुप बड़े प्रशासनिक अधिकारियों को या प्राइवेट नौकरी में बड़े पदों पर आसीन जातकों को काफी ध्यान रखना होगा। मान सम्मान में कमी, व्यवसाय में दिक्कत आना, ससुराल पक्ष से हानि होने का योग दिखाई पड़ता है

कुंभ : नीच सूर्य का प्रभाव आपके भाग्य को स्लो करेगा, नितंबो में कष्ट पुत्र व पौत्र  के साथ वैचारिक मतभेद भरेंगे, दांपत्य जीवन में कष्ट व व्यापारिक पार्टनर से धोखा मिलने का योग,  दैनिक आय में कमी देखने को मिलेगी

मीन : नीच सूर्य का प्रभाव आयु स्थान पर देखने को मिलेगा जितने भी शोध करता है उनको कष्ट होगा। वाणी में अभद्रता आएगी व पेट से संबंधित स्वास्थ्य विकार, ब्लड प्रेशर का शरीर में डिस्टर्ब होना, मांगलिक दोष के कारण दांपत्य जीवन में कलह क्लेश उत्पन्न होना, घर के बड़े बुजुर्गों का विशेष रूप से स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

लेखक के बारे में:  (मानवेंद्र रावत देश के जाने माने ज्योतिषाचार्य हैं, उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।​)

ये भी पढ़ें- 

Love Horoscope 21 October 2023: आज कैसी रहेगी आपकी लव लाइफ? यहां जानें अपना लव राशिफल

Rahu Gochar 2023: राहु गोचर इन राशियों के लिए ला रहा है दुर्भाग्य, हर तरफ से हो सकती है हानि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement