Thursday, March 28, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिये 23-25 सदस्यों को भारतीय टीम में किया जा सकता है शामिल

बीसीसीआई के अंदर ही एक विचार यह चल रहा है कि आईपीएल के शुरू होने से बेहतर यही होगा कि पैनल के तीनों निवर्तमान सदस्यों को कम से कम ऐसे ही बरकरार रखा जाये, जब तक ऑस्ट्रेलिया के लिये टीम घोषित नहीं हो जाती।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: September 05, 2020 19:33 IST
Indian cricket team, Australia tour, cricket, sports, india, bcci- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/BCCI Indian cricket team

साल के अंत में होने वाले ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिये जब तक विशाल भारतीय टीम की घोषणा नहीं हो जाती, कम से कम तब तक तीन निवर्तमान चयनकर्ताओं देवांग गांधी, जतिन परांजपे और शरणदीप सिंह के बने रहने की संभावना है ताकि निरंतरता सुनिश्चित रहे। गांधी, परांजपे और सिंह का चार साल का कार्यकाल (तीन प्लस एक) 30 सितंबर को खत्म हो रहा है लेकन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अभी उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेने की संभावना नहीं है बल्कि वह मौजूदा समिति के साथ ही बना रहेगा। 

पीटीआई इस बात की पुष्टि कर सकता है कि क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) को जल्द खाली होने वाले इन तीन पदों के लिये साक्षात्कार कराने के संबंध में बोर्ड से अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है। इस समिति में मदन लाल (अध्यक्ष), रूद्र प्रताप सिंह और सुलक्षणा नायक शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें- कोच जस्टिन लैंगर से बातचीत के बाद दूर हुई उस्मान ख्वाजा की निराशा

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘हां, सीएसी को अभी तक कोई सूचना नहीं भेजी गयी है। निश्चित रूप से कोविड-19 लॉकडाउन ने सभी योजनाओं को अव्यवस्थित कर दिया है और अब ध्यान इंडियन प्रीमियर लीग पर है। साथ ही अभी कोई घरेलू क्रिकेट भी नहीं खेला जा रहा है। ’’ 

बीसीसीआई के अंदर ही एक विचार यह चल रहा है कि आईपीएल के शुरू होने से बेहतर यही होगा कि पैनल के तीनों निवर्तमान सदस्यों को कम से कम ऐसे ही बरकरार रखा जाये, जब तक ऑस्ट्रेलिया के लिये टीम घोषित नहीं हो जाती। टीम की घोषणा अक्टूबर के दूसरे और तीसरे हफ्ते के बीच होगी। 

अधिकारी ने कहा, ‘‘अगर आप देखो तो एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा की जगह सितंबर 2019 में नहीं बल्कि मार्च 2020 में लाया गया। अगर देवांग, जतिन और शरणदीप ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिये सुनील और हरविंदर की मदद करते हैं और शायद इंग्लैंड श्रृंखला के लिये भी, तो इसमें कोई नुकसान नहीं है। ’’ 

यह भी पढ़ें- इस खिलाड़ी को धोनी की तरह फिनिशर बनाना चाहता है ऑस्ट्रेलियाई टीम

सूत्र ने कहा, ‘‘उन्होंने घरेलू क्रिकेट में खिलाड़ियों को अच्छी तरह देखा है और उन्हें ‘बेंच स्ट्रेंथ’ का अच्छी तरह पता है। ’’ उच्चतम न्यायालय की बीसीसीआई की अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के लिये ‘कूलिंग ऑफ पीरियड’ में छूट देने की याचिका पर सुनवाई भी एक अन्य कारण है। 

नए चयनकर्ताओं की घोषणा पारंपरिक रूप से आम सालाना बैठक के दौरान होती है क्योंकि चयन पैनल बीसीसीआई की उप-समिति है। स्वास्थ्य सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ऑस्ट्रेलिया के लिये विशाल टीम भेजना चाहेगा जिसमें 23 से 25 खिलाड़ी शामिल हों। 

इसकी जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘यह तार्किक ही हेागा कि कम से कम 23 से 25 खिलाड़ियों की टीम चुनी जाये जैसा पाकिस्तान और वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड दौरे के लिये किया। बाहर से नेट गेंदबाजों को बुलाने की कोई जरूरत नहीं है और अगर भारत ए टीम के खिलाड़ी भी जाते हैं तो इससे बायो-बबल में चार दिवसीय प्रथम श्रेणी मैच कराने में मदद मिलेगी। ’’ 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement