Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

जब धोनी ने कर दी थी पाक बल्लेबाज के बोल्ड होने की भविष्यवाणी, आरपी सिंह ने किया खुलासा

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने 2007 में खेले गए पहले T20 विश्व कप की एक घटना को याद किया है, जिससे एमएस धोनी के रणनीतिक कौशल के बारे में पता चलता है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 22, 2020 8:57 IST
जब धोनी ने कर दी थी पाक...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES जब धोनी ने कर दी थी पाक बल्लेबाज के बोल्ड होने की भविष्यवाणी, आरपी सिंह ने किया खुलासा 

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने 2007 में खेले गए पहले T20 विश्व कप की एक घटना को याद किया है, जिससे एमएस धोनी के रणनीतिक कौशल के बारे में पता चलता है।धोनी के सबसे करीबी दोस्तों में से एक आरपी सिंह दक्षिण अफ्रीका में खेले गए T20 विश्व कप का एक अभिन्न हिस्सा थे और इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी। धोनी भले ही इस टूर्नामेंट में कोई बड़ा स्कोर नहीं बना पाए लेकिन आरपी सिंह का मानना है कि उनकी मौजूदगी ने काफी फर्क पैदा किया था।

आरपी सिंह ने क्रिकेट डॉट कॉम से बातचीत करते हुए बताया, "ये 2007 में T20 विश्व कप फाइनल के दौरान की घटना है, जब मुझे पता चला कि वह एक बहुत ही खास तरह के खिलाड़ी है। वे वही धोनी नहीं थे जिनसे मैं बातचीत कर रहा था। यदि आप बारीकी से देखते हैं, तो उस टूर्नामेंट में एमएस का कोई भी निर्णायक बल्लेबाजी प्रदर्शन नहीं था, लेकिन वह लगभग हर मैच में मौजूद थे।"

2007  T20 विश्व कप की घटना का उदाहरण देते हुए आरपी ने बताया कि धोनी विपक्षी बल्लेबाज से एक कदम आगे होते थे और उन्हें लगभग पता होता था कि आगे क्या होने जा रहा है।

उन्होंने बताया, “टी 20 विश्व कप के फाइनल में एमएस ने मुझसे कहा कि कामरान अकमल बोल्ड होगा क्योंकि उसके पैर नहीं चल रहे थे। उन्होंने मुझे अन्य चीजों के बारे में भूलने और लाइन और लेंथ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा।" उन्होंने आगे कहा, मुझे महसूस हुआ कि उन्होंने बल्लेबाजों को अच्छे से पढ़ लिया है क्योंकि मैं अकमल को अलग तरह से गेंदबाजी कर रहा था। मैंने अलग फील्डिंग सेट करने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने मुझे कहा कि तुम सिर्फ अपनी गेंदबाजी पर फोकस करो।”

आरपी सिंह ने आगे कहा, "मैंने गेंद फेंकी और धोनी ने जैसा कहा था अकमल गेंद के बाउंस को समझ नहीं पाया और उसके पैर क्रीज पर ही जमे रहे। धोनी के कहे अनुसार गेंद ने उसकी गिल्लियां बिखेर दी।"

गौरतलब है कि धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को आईसीसी के 3 बड़े खिताब जिताए है जिसमें 2007 T20 विश्व कप, ICC विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी शामिल हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement