1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. EXCLUSIVE : इरफान पठान की भविष्यवाणी, 3-1 से इंग्लैंड को धूल चटाएगा भारत

EXCLUSIVE : इरफान पठान की भविष्यवाणी, 3-1 से इंग्लैंड को धूल चटाएगा भारत

इंडिया टीवी से खास बातचीत में इरफान पठान ने खराब पिच की परिभाषा दी है और साथ ही भारतीय टीम के 3-1 से जीतने की भविष्यवाणी भी की है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: March 02, 2021 19:45 IST
EXCLUSIVE Irfan Pathan predicts India to beat England by 3-1- India TV Hindi
Image Source : PTI EXCLUSIVE Irfan Pathan predicts India to beat England by 3-1

भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 4 मार्च से खेला जाना है। सीरीज का तीसरा मुकाबला इसी मैदान पर गुलाबी गेंद से खेला गया था जो महज दो दिन में खत्म हो गया। इसके बाद पिच को लेकर काफी बहस होने लगी। हालांकि भारतीय पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने साफ कर दिया है कि इस पर ज्यादा बात नहीं होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें - क्या बिना दर्शकों के खेला जाएगा आईपीएल 2021? पंजाब किंग्स के नेस वाडिया ने दिया जवाब

इंडिया टीवी से खास बातचीत में इरफान पठान ने खराब पिच की परिभाषा दी है और साथ ही भारतीय टीम के 3-1 से जीतने की भविष्यवाणी भी की है।

इरफान पठान ने कहा "ये जो पिच का माहौल बनाकर रखा है वो ज्यादा है। इस पर ज्यादा बात नहीं होनी चाहिए। जिस पिच पर असमतल उछाल हो उसे खराब पिच कहा जाता है। यहां अगर आप रोहित शर्मा से सवाल पूछेंगे तो वो कहेंगे पिच में तो कोई खराबी नहीं है, दोनों इनिंग में उन्होंने रन बनाए हैं। क्या वो दूसरी पिच पर बैटिंग कर रहे थे? लग तो ऐसा ही रहा था। सबको यह बात तो माननी होगी कि भारत उस पिच पर अच्छा खेला।"

सीरीज के बारे में उन्होंने कहा "यार ये पूछने वाली बात ही नहीं है 3-1 का रिजल्ट है, मैंने सीरीज शुरू होने से पहले भी यही कहा था। मैंने एक हार इसलिए कही थी कि मुझे लगा था कि भारत डे नाइट टेस्ट मैच हारेगा। भारतीय टीम बहुत बड़ी तगड़ी टीम है उनके पास काफी वेरिएशन है।"

ये भी पढ़ें - आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए अश्विन समेत चुने ये तीन खिलाड़ी

हाल ही में इरफान पठान के भाई यूसुफ पठान ने भी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। जब उनसे पूछा गया कि अब दोनों भाई क्रिकेट में किस तरह अपना योगदान देना चाहेंगे तो उन्होंने कहा "खेलने के दौरान भी हमने क्रिकेट को काफी कुछ दिया है। हम उस दौरान खिलाड़ियों से बातचीत किया करते थे, उन्हें मोटीवेट किया करते थे और खिलाड़ियों के बारे में फ्रेंचाइजियों से भी बात किया करते थे। हमारी अकैडमी भी है जहां कई खिलाड़ियों को फ्री में कोचिंग दी जाती है। जो भी आज है यूसुफ पठान और इरफान पठान ये क्रिकेट की वजह से ही हुआ है। हमेशा यही उम्मीद रही है अभी तक जो करते हैं आए हैं क्रिकेट के लिए वो हम आगे भी करते रहेंगे।"

क्रिकेट से संन्यास ले चुके इरफान पठान अब सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और मोहम्मद कैफ जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ रोड़ सेफटी वर्ल्ड सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे। पठान से इस चर्चा के दौरान पूछा गया कि इस सीरीज से कैसे वह रोड सेफ्टी के बारे में जागरुता फैलाएंगे तो उन्होंने जवाब में कहा "जब फैन्स हमें दोबारा इस सीरीज में खेलते हुए देखें तो वह जरूर जानना चाहेंगे कि यह क्या होता है और जब सचिन पाजी इस पर बात करेंगे तो जाहिर सी बात है सब उनकी बात सुनेंगे।" 

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अकसर खिलाड़ियों आईपीएल या फिर बड़ी-बड़ी टीमों को कोचिंग देते दिखाई देते हैं। इरफान पठान ने अपनी अकैडमी के साथ-साथ जम्मू एवं कश्मीर में भी कोचिंग दी हैं। अब उनका कहना है कि आगे आने वाले समय में वह आईपीएल में भी कोचिंग दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें - सुनील गावस्कर ने कहा, अक्षर पटेल के परफॉर्मेंस के बाद रविंद्र जडेजा सोच रहे होंगे ये बात

पठान ने कहा "जिस लिहाज से आप चाहते हैं अगर उस हिसाब से आगर आपको रोल मिले तो क्यों नहीं करना चाहेंगे। वो सबसे पहला प्यार है और उसे ही सबसे पहले तवज्जों दी जाती है। मैं अपने जमाने में ऑलराउंडर रह चुका हूं तो मैं ज्यादा अंतर बता पाऊंगा। अभी नहीं तो आने वाले समय में मैं आपको जरूर उस रोल में नजर आउंगा।"

अगर भारत इंग्लैंड को अंतिम टेस्ट मैच में हरा देते हैं तो वह लॉर्ड्स में होने वाले वर्ल्ट टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट कटा लेगा। पठान को विश्वास है कि भारत यह फाइनल खेलेगा और फैन्स को फिर से 1983 वर्ल्ड कप की याद दिलाएगा।

उन्होंने कहा "पहले टेस्ट चैंपियनशिप को देखने के बाद सभी को 1983 वाली फीलिंग आएगी। भारत के पास यहां 2019 वर्ल्ड कप की हार से बेहतर करने का भी मौका रहेगा। भारतीय टीम इस चैंपियनशिप को जीतने की बहुत बड़ी दावेदार है।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X