Friday, April 26, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया दौरे भारतीय टीम के लिए होगा 14 दिन का क्वारंटीन, टी-20 सीरीज पर गफलत

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी निक हॉक्ले ने साफ कर दिया है कि भारतीय टीम के यहां आने पर उसे सरकारी नियमों के तहत 14 दिन क्वारंटीन रहना होगा। ऐसे में कार्यक्रम में थोड़ी दिक्कत हो सकती है क्योंकि टी-20 सीरीज के लिए फिर जगह नहीं बच रही ह

IANS Edited by: IANS
Published on: July 23, 2020 14:47 IST
india tour of australia, india vs australia, india-australia t20i series, indian cricket team, crick- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES india vs australia

इस साल के अंत में भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है जो कोविड-19 के बाद उसका पहला दौरा होगा। इसके कार्यक्रम में हालांकि अब थोड़ा बदलाव हो सकता है क्योंकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस कार्यक्रम में वो तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी शामिल करने का प्रयास कर रही है जो अब स्थगित हुए टी-20 विश्व कप से पहले अक्टूबर में खेली जानी थी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी निक हॉक्ले ने साफ कर दिया है कि भारतीय टीम के यहां आने पर उसे सरकारी नियमों के तहत 14 दिन क्वारंटीन रहना होगा। ऐसे में कार्यक्रम में थोड़ी दिक्कत हो सकती है क्योंकि टी-20 सीरीज के लिए फिर जगह नहीं बच रही है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि इस मामले पर चर्चा चल रही है और विचार किया जा रहा है कि 14 दिन का क्वारंटीन पीरियड सरकार के नियमों और सीए के मुताबिक अनिवार्य है इसलिए इस कार्यक्रम में टी-20 सीरीज को बैठाना मुश्किल साबित हो रहा है।

उन्होंने कहा, "ऑस्ट्रेलिया में जो प्रोटोकॉल्स हैं उनका पालन करना जरूरी है और यह समझ में भी आता है। इसे लेकर कोई दोहरा रास्ता नहीं है। हम उन चुनौतियों से जूझ रहे हैं जो महामारी ने हमारे सामने रखी है। और अन्य बोडरें के साथ जो तारीखों को लेकर जो बात तय की गई है उसकी पूर्ति करना चुनौती साबित हो रहा है और इसलिए तारीखें और टूर की समय सीमा में बदलाव करना पड़ रहा है और इसका मतलब यह भी है कि हम मैचों को कम करें। 14 दिन के क्वारंटीन का मतलब है कि यह टूर की पूरी लैंग्थ को कम कर देगा।"

उन्होंने कहा, "हम इस बात को जानते हैं कि कार्यक्रम फाइनल करने से पहले जरूरी काम किया जाएगा। वह लोग इस कार्यक्रम में टी-20 सीरीज को शामिल करना चाहते हैं। ऑस्ट्रेलिया से लौटने के बाद भारत को घर में इंग्लैंड के खिलाफ भी खेलना है और इस कार्यक्रम पर काम किया जा चुका है क्योंकि दिन-रात टेस्ट मैच अहमदाबाद में होना तय है। हमें अन्य मैच स्थल देखने होंगे कि वो होटल से कितनी दूर हैं और मौजूदा महामारी को देखते हुए इसी तरह की कई चीजों पर काम करना होगा। उम्मीद है कि साल के अंत तक हमें इस लेकर और स्पष्टता मिल जाएगी। हमारा सरकार के साथ काम करना काफी जरूरी है।"

ऑस्ट्रेलिया दौरे और भारत-इंग्लैंड सीरीज के बीच के अंतर को लेकर अधिकारी ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेली जाने वाली वनडे सीरीज का अंत 17 जनवरी को हो रहा है और अगर टीम को दो दिन का आराम भी मिलता है और फिर टी-20 सीरीज शुरू होती है, उसके मैच एक दिन के अंतराल पर होते हैं तो सीरीज 24 जनवरी को खत्म होगी और इसका मतलब है कि भारतीय टीम 26 जनवरी को वहां से रवाना होगी।"

उन्होंने कहा, "अगर हम मान भी लें कि तब भारत में क्वारंटीन नियम नहीं होगा फिर भी आप सात-दस दिन के गैप के बिना सीरीज की उम्मीद नहीं कर सकते क्योंकि खिलाड़ियों सफेद गेंद से लाल गेंद में सामंजस्य बैठाने के अलावा समय संबंधी चीजों से भी तालमेल बैठाना होगा।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement