Friday, March 29, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने शतक लगातकर हासिल किए ये 3 बड़े मुकाम

विराट कोहली ने सेंचुरियन में कप्तानी पारी खेलकर ना सिर्फ टीम इंडिया को मुसीबत से बाहर निकाला बल्कि पहले टेस्ट में हार के बाद विराट पर सवाल उठा रहे आलोचकों को भी जवाब दिया। विराट ने 146 गेंदों में 10 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया।

Shradha Bagdwal Written by: Shradha Bagdwal
Updated on: January 15, 2018 17:54 IST
विराट कोहली- India TV Hindi
विराट कोहली

विराट कोहली ने सेंचुरियन में कप्तानी पारी खेलकर ना सिर्फ टीम इंडिया को मुसीबत से बाहर निकाला बल्कि पहले टेस्ट में हार के बाद विराट पर सवाल उठा रहे आलोचकों को भी जवाब दिया। विराट ने 146 गेंदों में 10 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया। ये विराट के करियर का 21वां शतक है।

1- सचिन की बराबरी की

विराट ने शानदार शतक लगातकर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की बराबरी की। कोहली सचिन तेंदुलकर के बाद दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान हैं। गौरतलब है कि सचिन ने 1996-97 में केपटाउन में शतक लगाया था।

2- सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे एशियाई बल्लेबाज
दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाने वाले एशियाई बल्लेबाजों की बात करें तो विराट कोहली इस फेहरिस्त में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में उसी के खिलाफ 2 शतक लगाए हैं। इसके साथ उन्होंने अजहर महमूद और टी समरवीरा की बराबरी कर ली। इस लिस्ट में पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं। उनके नाम 5 शतक हैं।

3- सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे
भारत के बाहर टेस्ट मैच में शतक लगाने के मामले में विराट कोहली ने हर भारतीय कप्तान को पीछे छोड़ दिया। बतौर कप्तान विराट कोहली के नाम भारत के बाहर अबतक 22 पारियों में 7 शतक हो चुके हैं। वहीं दूसरे नंबर पर मोहम्मद अजहरूद्दीन हैं। उन्होंने 41पारियों में 5, सचिन तेंदुलकर 21 पारियों में 4, राहुल द्रविड़ 30 पारियों में 4 और सौरव गांगुली 43 पारियों में 3 शतक लगाए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement