Friday, March 29, 2024
Advertisement

IPL 2020: ऑस्ट्रेलियाई सितारों के बीच आईपीएल नीलामी में छाए भारत के युवा खिलाड़ी

आईपीएल 2020 की नीलामी में एक ओर फ्रेंचाइजियों ने जहां विदेशी खिलाड़ियों के लिए बटुए से पैसे निकालने में कमी नहीं की तो वहीं भारत के युवा भी नजरअंदाज नहीं किए गए।

IANS Edited by: IANS
Updated on: December 20, 2019 17:23 IST
IPL, IPL 2020, IPL Auction, CSK, RR, MI, KKR, KXIP, RCB, DC, SRH- India TV Hindi
Image Source : TWITTER - IPL  IPL Auction

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) नीलामी जब भी होती है तो क्रिकेट जगत के बड़े नाम हमेशा चर्चा में रहते हैं। इस बार भी ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, ग्लैन मैक्सवेल के अलावा कई विदेशी खिलाड़ी नीलामी के बाद सुर्खियों में हैं। एक ओर फ्रेंचाइजियों ने जहां विदेशी खिलाड़ियों के लिए बटुए से पैसे निकालने में कमी नहीं की तो वहीं भारत के युवा भी नजरअंदाज नहीं किए गए।

बेशक भारत के उभरते हुए खिलाड़ियों पर जमकर पैसे की बारिश न हुई हो लेकिन फ्रेंचाइजियों ने देश को प्रतिभा से साथ न्याय करने की कोशिश की और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर जैसा अनुभव देने का मौका दिया। गौर करने वाली बात यह है कि ये वो खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अब तक भारत के लिए सीनियर स्तर पर नहीं खेला है।

इन युवा खिलाड़ियों में दो नाम सबसे बड़े रहे जिन्होंने घरेलू स्तर में भी नाम कमाया है और जूनियर टीम के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर भी बड़े खिलाड़ी बने हैं। इन्हीं में से एक नाम है यशस्वी जायसवाल। 17 साल के इस युवा में कितनी प्रतिभा है यह जो लोग इसी सीजन विजय हजारे ट्रॉफी में देख चुके हैं जब मुंबई से खेलते हुए इस बल्लेबाज ने झारखंड के खिलाफ दोहरा शतक जमाया था।

आत्मविश्वास से लबरेज यशस्वी विश्व कप खेलने साउथ अफ्रीका गई भारत की अंडर-19 टीम के मुख्य बल्लेबाजों में से एक हैं। आईपीएल में यह युवा बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के साथ राजस्थान रॉयल्स के ड्रैसिंग रूम में बैठेगा। पूर्व विजेता ने इस युवा के लिए 2.4 करोड़ की रकम खत्म की है।

अंडर-19 टीम के कप्तान प्रियम गर्ग भी पीछे नहीं रहे। प्रियम ने अपनी बेस प्राइस भी यशस्वी की तरह सिर्फ 20 लाख रखी थी। उनके लेने के लिए अनिल कुंबले की किंग्स इलेवन पंजाब और वीवीएस. लक्ष्मण की सनराइजर्स हैदराबाद में जंग हुई जिसमें हैदराबाद ने अंत में 1.90 करोड़ रुपये की अंतिम बोली के साथ उन्हें अपने साथ किया।

पिछली नीलामी में पंजाब ने मिस्ट्री स्पिनर के तौर पर मशहूर हुए वरुण चक्रवर्ती को 8.4 करोड़ की कीमत देकर खरीदा था लेकिन वह कमाल नहीं दिखा पाए थे। इसमें चोट का भी योगदान रहा था। इस सीजन फिर वरुण अच्छी खासी रकम लेने में सफल रहे। वह हालांकि पिछले सीजन की तरह तो नहीं पैसा कमा पाए लेकिन कोलकाता ने उनके लिए चार करोड़ देने में कोई हिचकिचाहट नहीं दिखाई। विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर भी उनके पीछे भाग रही थी।

विराट कोहली ने तो हर जगह धमाका कर रखा है और उन्हीं के नाम के विराट सिंह भी बल्ले से कमाल दिखाएंगे इसी उम्मीद से झारखंड के लिए खेलने वाले बाएं हाथ के इस विराट को सनराइजर्स ने 1.90 करोड़ रुपये की कीमत दी है।

राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले रवि बिश्नोई भी अपने बेस प्राइस से ज्यादा पैसा लेने में सफल रहे। 20 लाख की बेस प्राइस के साथ उतरे रवि अपनी जेब में 10 गुना ज्यादा रकम ले गए। मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस और पंजाब ने उनके लिए जद्दोजहद की और अंतत: पंजाब ने दो करोड देकर उन्हें अपनी टीम में शामिल किया। रवि भी विश्व कप खिताब बचाने गई भारत की अंडर-19 टीम का हिस्सा हैं।

इसी अंडर-19 टीम का हिस्सा उत्तर प्रदेश के तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी भी अपनी बेस प्राइस से ज्यादा पैसा ले जाने में सफल रहे। 20 लाख की मामूली बेस प्राइस के साथ नीलामी में आने वाले कार्तिक के पास अब 1.30 करोड़ रुपये होंगे जो राजस्थान रॉयल्स उन्हें देगी। इसी राजस्थान ने विकेटकीपर अनुज रावत को 80 लाख में अपने नाम किया।

पिछले सीजन पंजाब ने प्रभजोत सिमरन सिंह को भी अच्छी खासी कीमत दी थी। इस बार भी पंजाब ने इस विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए 55 लाख रुपये चुकाए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement