Friday, April 19, 2024
Advertisement

Highlights, T20 World Cup Final NZ vs AUS : ऑस्ट्रलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर पहली बार खिताब पर अपना कब्जा किया।  

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: November 14, 2021 23:07 IST
NZ vs AUS LIVE T20 World Cup Final Match LIVE Update- India TV Hindi
Image Source : TWITTER NZ vs AUS LIVE T20 World Cup Final Match LIVE Update

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर पहली बार खिताब पर अपना कब्जा किया है। मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने शानदार 85 रनों की पारी खेली जिसके बदौलत उसने कंगारु टीम के सामने 172 रनों का स्कोर खड़ा किया।

इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मिचेल मार्श के नाबाद 77 और डेविड वार्नर के 53 रनों की मदद से 7 गेंद शेष रहते ही मैच 8 विकेट से अपने नाम कर लिया।

 

 

Latest Cricket News

T20 World Cup Final NZ vs AUS Live Updates: न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी कांटे की टक्कर, यहां देखिए लाइव अपडेट्स

Auto Refresh
Refresh
  • 5:51 PM (IST) Posted by Vanson Soral

    वेस्टइंडीज के नाम सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड

    T20 वर्ल्ड कप का सर्वाधिक स्कोर 6 विकेट पर 161 रन है जो 2016 के T20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था।

  • 5:06 PM (IST) Posted by Vanson Soral

    न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड शानदार

    न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया का अभी तक 4 बार ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट मैच में आमना-सामना हुआ है। इसमें चारों बार ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी है।

  • 4:03 PM (IST) Posted by Vanson Soral

    एडम जैम्पा पर होगा दारोमदार

    फाइनल मुकाबले में एक बार फिर सभी की नजरें एडम जैम्पा पर टिकी होंगी जो इस टूर्नामेंट मे ंअभी तक 6 मैचों में 12 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 5.69 का रहा है।

  • 2:55 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    वॉर्नर पर होंगी निगाहें

    ऑस्ट्रेलिया की ओर सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर कमाल कर रहे हैं और अब तक 6 मैचों में 47 की औसत से 236 रन जड़ चुके हैं।

  • 1:52 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    क्या हो सकती है दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI?

    न्यूजीलैंड संभावित XI: मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (c), ग्लेन फिलिप्स, टिम सीफर्ट (wk), जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट

    ऑस्ट्रेलिया संभावित XI: एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

  • 1:16 PM (IST) Posted by Lokesh Khera

    कॉनवे का रिप्लेसमेंट कौन?

    डेवोन कॉनवे फ्रैक्चर के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं ऐसे में न्यूजीलैंड उनकी जगह टिम सेफर्ट को मौका दे सकता है। मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा, "चाहे हम ग्लेन फिलिप्स को ऊपर लाएं और सीफर्ट को उसके पीछे रखें, केन और मुझे इस पर काम करना होगा।"

  • 12:04 PM (IST) Posted by Lokesh Khera
  • 11:54 AM (IST) Posted by Lokesh Khera

    डेवोन कॉनवे भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हुए बाहर

    फॉर्म में चल रहे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिशेल को भारत के खिलाफ होने वाली दो टेस्ट की आगामी सीरीज के लिए चोटिल डेवोन कॉनवे की जगह टीम में शामिल किया गया है। बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की जीत के दौरान कॉनवे के हाथ में फ्रेक्चर हो गया था जिसके कारण वह भारत दौरे और रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले आईसीसी टी0 विश्व कप फाइनल से बाहर हो गए हैं। 

  • 10:42 AM (IST) Posted by Lokesh Khera

    कोहली का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने का वॉर्नर के पास आखिरी मौका

    वहीं एक टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। कोहली ने 2014 वर्ल्ड कप के दौरान 106 से अधिक की औसत से 319 रन बनाए थे। अगर वॉर्नर को विराट कोहली का यह रिकॉर्ड तोड़ना है तो उन्हें आज 84 रन बनाने होंगे। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

     
     
  • 10:02 AM (IST) Posted by Lokesh Khera

    इन खिलाड़ियों के बीच हो सकती है रोमांचक जंग

    ईश सोढ़ी बनाम डेविड वॉर्नर

    न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया खिताबी मुकाबले में ईश सोढ़ी और डेविड वॉर्नर के बीच रोमांचक प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। वॉर्नर इस टूर्नामेंट में अच्छी फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं। 236 रनों के साथ वह ऑस्ट्रेलिया के लिए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं बात सोढ़ी की करें तो इस टूर्नामेंट में अभी तक उन्होंने 9 विकेट लिए हैं। सोढ़ी और वॉर्नर के बीच रोमांचक मुकाबला देखने की उम्मीद इसलिए कर रहे हैं क्योंकि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए पिछले 4 मुकाबलों में सोढ़ी ने वॉर्नर को 4 बार आउट किया है। जी हां, गौर करने वाली बात यह है कि हर बार सोढ़ी ने उन्हें बोल्ड किया है। ऐसे में आज के मुकाबले में हम सोढ़ी को पावरप्ले में भी गेंदबाजी करते हुए देख सकते हैं। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

  • 7:51 AM (IST) Posted by Lokesh Khera

    खिताबी मुकाबले में इन 5 खिलाड़ियों पर होगी सबकी नजरें

    न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम आज आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होगी। न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में इंग्लैंड को मात देकर यहां पहुंची है, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हार का स्वाद चखाकर फाइनल का टिकट कटवाया था। इस खिताबी मुकाबले में दुनिया को एक नया विश्व विजेता मिलेगा। 2007 से शुरू हुए टी20 वर्ल्ड कप में यह दोनों टीमें ट्रॉफी नहीं उठा पाई है। ऑस्ट्रेलिया ने 2010 में फाइनल में जरूर प्रवेश किया था, लेकिन वहां उन्हें इंग्लैंड ने धूल चटाई थी। बात न्यूजीलैंड की करें तो यह टी20 वर्ल्ड कप का उनका पहला फाइनल है। इस अहम मुकाबले में कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन पर पूरी दुनिया के क्रिकेट फैन्स की नजर टिकी रहेगी। आइए इन खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं- (यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर)

  • 6:12 AM (IST) Posted by Lokesh Khera

    Dream11 NZ vs AUS, T20 World Cup Final

    NZ vs AUS DREAM11 FANTASY TEAM

    विकेटकीपर: मैथ्यू वेड

    बल्लेबाज: डेविड वॉर्नर (कप्तान) , मार्टिन गप्टिल, केन विलियम्सन, डेरिल मिचेल

    ऑलराउंडर: मिचेल मार्श, मार्कस स्टोयनिस, जिम्मी नीशम

    गेंदबाज: मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा (उपकप्तान), ईश सोढ़ी

  • 11:07 PM (IST) Posted by Varsha Singh
  • 7:37 PM (IST) Posted by Varsha Singh

    T20 World Cup 2021 Final: ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम की क्या हैं खूबियां और कमजोरियां?

    ऑस्ट्रेलियाई टीम 50 ओवर के विश्व कप में अपना दबदबा बनाए रखती है लेकिन टी-20 विश्व कप अबतक उन्होंने नहीं जीता है। वे एक बार 2010 में फाइनल में पहुंचे थे लेकिन वे इंग्लैंड से हार गए थे। इस बार वे अपने देश के लिए पहली टी-20 विश्व कप की ट्रॉफी जीतने का मौका नहीं गंवाना चाहेंगे।

    पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

  • 7:01 PM (IST) Posted by Varsha Singh

    T20 World Cup 2021 Final: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की क्या हैं खूबियां और कमजोरियां?

    आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की नजरें आईसीसी टी-20 विश्व कप जीतने पर भी होंगी। कीवी टीम ने भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हरा कर अपना पहला आईसीसी टाइटल जीता था। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने टी-20 विश्व कप के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी जैसे केन विलियमसन, मार्टिन गप्टिल, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, मिचेल सैंटनर आदि को चुना था।

    पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

  • 3:38 PM (IST) Posted by Varsha Singh

    वॉर्नर के डबल बाउंस गेंद पर लगाए छक्के पर बोले जस्टिन लैंगर

  • 3:36 PM (IST) Posted by Varsha Singh

    इस तरह फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड

  • 3:36 PM (IST) Posted by Varsha Singh

    इस तरह फाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया

  • 3:36 PM (IST) Posted by Varsha Singh
  • 3:35 PM (IST) Posted by Varsha Singh

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement