Saturday, April 20, 2024
Advertisement

आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली को टेस्ट में मिली थी कप्तानी, रोमांचक अंदाज में खत्म हुआ था मैच

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी के डेब्यू टेस्ट मैच के दोनों पारियों में शतक जड़ा था लेकिन टीम को 48 रनों से सामना करना पड़ा।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: December 09, 2020 12:53 IST
Virat Kohli, MS Dhoni, Test captaincy, Australia tour- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन खिलाड़ी विराट कहोली आज ही के दिन साल 2014 में टेस्ट फॉर्मेट में कप्तान के रूप में अपना डेब्यू किया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में कोहली ने कप्तानी की थी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मैच एडिलेड ओवल मैदान पर खेला गया था।

हालांकि विराट कोहली ने टेस्ट में अपनी कप्तानी का डेब्यू किया था लेकिन भारतीय टीम को इस मैच में 48 रनों से हार का सामना करना पड़ा। भारत इस मैच में 364 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी और मुरली विजय शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन 99 रन के स्कोर पर विजय ऑफ स्पिनर नाथन लायन के शिकार बन गए।

यह भी पढ़ें- लिमिटेड ओवर क्रिकेट में कैसा रहा भारतीय टीम के लिए साल 2020, जानें वनडे और टी-20 फॉर्मेट के यह आंकड़े ?

इसके बाद फिर क्या था लायन एक के बाद एक भारतीय बल्लेबाजों को आउट करते गए और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने यह मुकाबला 48 रनों से जीत लिया।

आपको बता दें कि बेशक कोहली अपनी कप्तानी में पहला टेस्ट मैच नहीं जीत पाए लेकिन उन्होंने इस मैच में बहुत ही शानदार बल्लेबाजी की थी। इस मुकाबले में कोहली ने दोनों ही पारियों में शतक जड़ा था। 

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-0 से सीरीज में हार का सामना करना पड़ा और इसी दौरे पर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का एलान किया था।

साल 2014 से लेकर कोहली अबतक भारत के लिए कुल 55 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं और वह धोनी की बराबरी करने से महज पांच मैच दूर है। धोनी इस फॉर्मेट में भारत की तरफ से सबसे अधिक 60 मुकाबलों में कप्तानी की है।

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus : भारत के खिलाफ पहले डे-नाईट टेस्ट मैच से बाहर हुए डेविड वॉर्नर

इसके अलावा कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल कप्तान के रूप में उभर कर सामने आए हैं। कोहली की कप्तानी में भारत ने अबतक कुल 33 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं कोहली इकलौते कप्तान हैं जिन्होंने अपनी अगुआई में 33 मैचों में भारत को जीत दिलाई है।

मौजूदा समय में कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं। इस दौरे पर उनकी अगुआई में टीम इंडिया तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैचों की सीरीज खेल चुकी है और मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेला जाना, जिसकी शुरुआत 17 दिसंबर से हो रही है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement