Thursday, May 16, 2024
Advertisement

BCCI : सेलेक्शन कमेटी में एक सेलेक्टर कम, जानिए कब होगा पूरा

BCCI : भारतीय सेलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष चेतन शर्मा (Chetan Sharma) हैं। उनके अलावा इस कमेटी में चार और मैंबर होने चाहिए, यानी कुल मिलाकर पांच सदस्य।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 14, 2022 12:10 IST
BCCI- India TV Hindi
Image Source : PTI BCCI

Highlights

  • अभय कुरुविला के पद से इस्तीफा देने के बाद खाली है स्थान
  • करीब पांच महीने से खाली पड़ा है सेलेक्शन कमेटी का एक पद
  • एशिया कप और टी20 विश्व कप के लिए होना है टीम का ऐलान

BCCI : बीसीसीआई को दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट बोर्ड माना जाता है। बीसीसीआई से इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड की भी तुलना नहीं की जा सकती। लेकिन आपको ये जानकार ताज्जुब होगा कि बीसीसीआई की जो सेलेक्शन कमेटी टीम इं​डिया का सेलेक्शन करती है, उसमें एक सेलेक्टर की कम है। यानी सेलेक्शन करने वाली टीम ही पूरी नहीं है, जो भारत के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों का सेलेक्शन करती है। ये पद करीब पांच महीने से खाली पड़ा है, लेकिन इसके अभी तक भरा नहीं जा सका है। 

भारतीय सेलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष हैं चेतन शर्मा

दरअसल इस वक्त भारतीय सेलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष चेतन शर्मा हैं। उनके अलावा इस कमेटी में चार और मैंबर होने चाहिए, यानी कुल मिलाकर पांच सदस्य। लेकिन इस वक्त जो कमेटी है, उसमें कुल मिलाकर चार ही सदस्य हैं। पहले इसमें पांच सदस्य होते थे, लेकिन इसी साल फरवरी में अभर कुरुविला के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद ये पद खाली हो गया है,अभय कुरुबिला का पांच साल का कार्यकाल पूरा हो गया था, जिसके बाद उन्हें पद से हटना ही था। इसके बाद से अभी तक भरा नहीं जा सका है। अभी सेलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष तो चेतन शर्मा हैं ही, उनके अलावा चार सदस्य सुनील जोशी, हरविंदर सिंह और देबाशीष मोहंती भी कमेटी में हैं, लेकिन एक पद खाली है। खास बात ये है कि इसी अधूरी सेलेक्शन कमेटी ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज के ​लिए टी चुनी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और इंग्लैंड के भी इसी सेलेक्शन कमेटी ने टीम चुनी और वही टीम खेल रही है। वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली वन डे सीरीज के लिए भी टीम इसी कमेटी ने चुनी और अब वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए भी टीम इंंडिया का चुनाव यही कमेटी करेगी। 

व्यस्तता की वजह से नहीं हो पाया पांचवें सेलेक्टर का चयन
इस बीच इनसाइड स्पोर्ट्स की एक रिपोर्ट सामने आई है, इस रिपोर्ट में बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पिछले करीब पांच महीने से व्यस्ता कुछ ज्यादा रही, आईपीएल 2022, मीडिया राइट्स टेंडर और बाकी मामलों ने बोर्ड काफी बिजी रहा। सूत्र ने कहा है कि एशिया कप 2022 और उसके बाद होने वाले टी20 विश्व कप की टीम के ऐलान से पहले ही पांचवें सेलेक्टर का भी चयन हो जाएगा और उम्मीद की जानी चाहिए कि इन बड़े टूर्नामेंट के लिए पांच सदस्यी कमेटी ही भारतीय टीम का सेलेक्शन करेगी। 

सीएसी कमेटी में भी एक मैंबर है कम
अब एक और बात जान लीजिए, वो ये कि जिस कमेटी को पांचवां सेलेक्टर चुनना है, उस कमेटी में भी एक सदस्य कम है। सेलेक्टर चुनने के लिए सीएसी कमेटी है, जिसे क्रिकेट सलाहकार समिति कहा जाता है। इसमें पूर्व क्रिकेटर मदन लाल, आरपी सिंह और सुलक्षणा नाइक थीं, लेकिन मदन लाल ने अपना पद छोड़ दिया था, क्योंकि उनकी उम्र 70 साल से अधिक हो गई है। इसके बाद से उनका भी पद खाली पड़ा हुआ है। ऐसे में पहले तो सीएसी के सदस्य पूरे हों, ये तय करना पड़ेगा, उसके बाद पांचवें सेलेक्टर का चुनना पड़ेगा, उसके बाद ये कमेटी देश के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों का चयन किया जाना चाहिए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement