Monday, May 13, 2024
Advertisement

PSL में मोहम्मद रिजवान की टीम ने उठाया ऐतिहासिक कदम, इस महिला खिलाड़ी को बनाया बॉलिंग कोच

PSL: पाकिस्तान सुपर लीग में मुल्तान सुल्तांस के कप्तान मोहम्मद रिजवान हैं। अब उनकी टीम ने आयरलैंड की पूर्व महिला खिलाड़ी को तेज गेंदबाजी कोच बनाया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: October 17, 2023 21:09 IST
Catherine Dalton And Multan Sultans Teams in PSL- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Catherine Dalton And Multan Sultans Teams in PSL

पाकिस्तान सुपर लीग में 6 टीमें खेलती हैं। पीएसएल की मुल्तान सुल्तांस ने बड़ा कदम उठाते हुए आयरलैंड की पूर्व इंटरनेशनल प्लेयर कैथरीन डाल्टन को गेंदबाजी कोच नियुक्त किया है। कई मायनों में यह एक ऐतिहासिक कदम है, क्योंकि टॉप टूर्नामेंट में खेलने वाली किसी पुरुष टीम की वह पहली महिला तेज गेंदबाजी कोच हैं। वहीं पीएसएल के इतिहास में वह पहली महिला कोच बन गई हैं।

मुल्तान सुल्तांस ने की बड़ी घोषणा 

मुल्तान सुल्तांस ने इसकी घोषणा करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा कि कैथरीन डॉल्टन नए फास्ट बॉलिंग कोच के रूप में मुल्तान सुल्तांस में शामिल हुईं। वह इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा प्रमाणित लेवल-3 की एडवांस्ड कोच हैं। इससे पहले वह यूके में नेशनल फास्ट बॉलिंग एकेडमी और भारत में अल्टीमेट पेस फाउंडेशन में कोचिंग पदों पर चुकी हैं। कैथरीन ने पीएसएल की पहली महिला कोच बनने की ओर कदम बढ़ाया है और मुल्तान सुल्तांस के परिवार में उनका स्वागत है। 

30 साल की कैथरीन डाल्टन का जन्म इंग्लैंड में हुआ था और उन्होंने 2015 में आयरलैंड की नागरिकता हासिल की थी, जिसके बाद उन्होंने आयरलैंड की तरफ से चार वनडे और चार टी20 मैच खेले। वह पहले भी दो बार पाकिस्तान का दौरा कर चुकी हैं और कई तेज गेंदबाजों के साथ काम कर चुकी हैं। इनमें मोहम्मद इलियास, समीन गुल और अरशद इकबाल के साथ-साथ कई अंडर-19 खिलाड़ी भी शामिल हैं। 

कैथरीन डाल्टन ने दिया ये बयान

कैथरीन डाल्टन ने ESPNक्रिकइंफो को बताया कि पिछले दो पाकिस्तानी दौरों पर मैंने मुल्तान सुल्तांस के कुछ खिलाड़ियों के साथ काम किया था। मैं पीएसएल फ्रेंचाइजी के साथ आधिकारिक तौर पर जुड़कर रोमांचित महसूस कर रही हूं। महिला तेज गेंदबाजी कोच के रूप में टॉप पुरुष टी20 फ्रेंचाइजी में काम करना मेरे लिए खुशी का क्षण है। मैं इस अवसर के लिए बहुत आभारी हूं और कई स्तरों पर बदलाव लाने में मदद करने के लिए इंतजार नहीं कर सकती।

मुल्तान सुल्तांस ने किया शानदार प्रदर्शन 

मुल्तान सुल्तांस का पाकिस्तान सुपर लीग में प्रदर्शन कमाल का रहा है। मुल्तान की टीम पिछले तीन सीजन से सभी फाइनल खेले हैं। मोहम्मद रिजवान की अगुवाई वाली टीम को पीएसएल 2023 के फाइनल में लाहौर कलंदर्स के खिलाफ एक रन से हार का सामना करना पड़ा। पीएसएल का आगामी सीजन अगले साल फरवरी से खेला जाएगा। 

यह भी पढ़ें: 

जीत के बाद भी ICC ने इस खिलाड़ी के ऊपर लिया एक्शन, OUT होने के बाद कर दी थी ये गलती

​कगिसो रबाडा ने रचा कीर्तिमान, इस खास मुकाम को किया हासिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement