Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

6 गेंदों में छह विकेट, इस देश के गेंदबाज ने वर्ल्ड क्रिकेट में कर दिया चौंकाने वाला कारनामा

ऑस्ट्रेलिया में एक क्लब क्रिकेट खिलाड़ी गैरेथ मोर्गन ने थर्ड डिविडन के एक मैच में छह गेंदों में छह विकेट लेकर वर्ल्ड क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया। अब तक नील वैगनर, अल अमीन हुसैन और अभिमन्यू मिथुन ने प्रोफेशन क्रिकेट में एक ओवर में 5 विकेट लिए थे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 14, 2023 7:37 IST
Gareth Morgan (in the centre) holding the match ball.- India TV Hindi
Image Source : X गैरेथ मोर्गन बीच में मैच बॉल को पकड़े हुए

क्रिकेट में जब तक मैच की आखिरी गेंद नहीं हो जाती तब तक परिणाम को लेकर कुछ भी तय नहीं किया जा सकता। इसीलिए इसे अनिश्चितताओं भरा खेल भी कहा जाता है। ऑस्ट्रेलिया में थर्ड डिविडन के एक क्लब क्रिकेट मैच में भी कुछ इसी तरह का नजारा देखने को मिला। लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को आखिरी ओवर में जहां जीत के लिए सिर्फ 5 रन बनाने थे, तो वहीं गेंदबाजी टीम के कप्तान गैरेथ मोर्गन ने कुछ अलग ही प्लान किया हुआ था। मोर्गन ने गेंद से क्रिकेट में वो बड़ा कारनामा कर दिया जिसे अभी तक किसी भी गेंदबाज के लिए करना एकदम नामुमकिन माना जाता है।

एक ओवर में हासिल किए छह विकेट

ऑस्ट्रेलिया के थर्ड डिविजन क्लब खिलाड़ी गैरेथ मोर्गन ने एक लोकल मैच में एक ओवर में 6 विकेट लेने के साथ अपनी टीम को ऐसी रोमांचक जीत दिलाई जिसकी कल्पना विरोधी टीम को भी नहीं थी। मुदगीराबा नेरांग एंड डिस्ट्रिक्ट्स क्रिकेट क्लब के कप्तान मोर्गन ने गोल्ड कोस्ट के प्रीमियर लीग थर्ड डिविजन के एक मैच में सरफर्स पैराडाइज के खिलाफ मैच में छह गेंदों में 6 विकेट लेने के साथ अपनी टीम को इस मुकाबले में चार विकेट से जीत दिला दी। मुदगीराबा नेरांग ने इस 40-40 ओवरों के मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 178 रन बनाए थे। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी सरफर्स पैराडाइज की टीम ने अपनी पारी में 39 ओवरों का खेल खत्म होने के बाद 174 रन बनाए थे। मैच के आखिरी ओवर में उन्हें 6 गेंदों में 5 रन हासिल करने थे।

ऐसे में इनकी इस जीत को पूरी तरह से तय माना जा रहा था। हालांकि गेंदबाजी करने आए मुदगीराबा नेरांग टीम के कप्तान गैरेथ ने अपने इस ओवर की पहली चार गेंदों पर जहां कैच आउट के रूप में विकेट हासिल किए तो वहीं उन्होंने 2 खिलाड़ियों को बोल्ड किया और टीम को ऐसी जीत दिला दी जो अब रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो चुकी हैं।

इससे पहले तीन गेंदबाजों ने हासिल किए थे एक ओवर में पांच विकेट

गैरेथ मोर्गन से पहले वर्ल्ड क्रिकेट में तीन गेंदबाजों ने एक ओवर में 5 विकेट लेने का कारनामा किया था। इसमें नील वैगनर ने ओटागो की तरफ से खेलते हुए वेलिंग्टन के खिलाफ मैच में 5 विकेट एक ओवर में हासिल किए थे। इसके अलावा अल अमीन हुसैन ने यूसीबी-बीसीबी इलेवन की तरफ से खेलते हुए अभानी लिमिटेड के खिलाफ साल 2013 में ये कारनामा किया था। जबकि भारत के अभिमन्यू मिथुन ने साल 2019 में कर्नाटक की तरफ से खेलते हुए हरियाणा के खिलाफ मैच में एक ओवर में 5 विकेट हासिल किए थे।

ये भी पढ़ें

सुपर ओवर या बाउंड्री काउंट, वर्ल्ड कप में मैच टाई होने पर अब ऐसे निकाला जाएगा नतीजा

World Cup 2023: बारिश के चलते रद्द हुआ सेमीफाइनल मैच तो क्या होगा? फाइनल में पहुंच जाएगी ये टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement