Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ICC Rankings : टीम इंडिया की नंबर 1 कुर्सी पर खतरा, ये बन रहे हैं ताजा समीकरण

ICC Rankings : डब्‍ल्‍यूटीसी 2023 फाइनल के बाद आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में बहुत बड़ा बदलाव देखने के लिए मिल सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 02, 2023 14:33 IST
Rohit Sharma Virat Kohli WTC Final- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma Virat Kohli

 ICC Test Rankings WTC Final IND vs AUS: टीम इंडिया इस वक्‍त की टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए हैं, लेकिन ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ज्‍यादा पीछे नहीं है। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद इस रैंकिंग में बड़ा फेरबदल हो सकता है, क्‍योंकि डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के ही बीच है, जो सात जून से इंग्‍लैंड के द ओवल में खेला जाएगा। टीम इंडिया जहां इस फाइनल के बाद रेस्‍ट करेगी, वहीं ऑस्‍ट्रेलिया को इंग्‍लैंंड के साथ एशेज सीरीज खेलनी है, जो पांच टेस्‍ट मैचों की होगी।  

आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर वन, दूसरे नंबर पर है ऑस्‍ट्रेलिया 

आईसीसी की ताजा टेस्‍ट रैंकिंग की बात की जाए तो ऑस्‍ट्रेलिया को पछाड़कर टीम इंडिया इस वक्‍त नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा जमा चुकी है। भारतीय टीम की रेटिंग जहां एक ओर 121 की है, वहीं दूसरे नंबर पर बैठी ऑस्‍ट्रेलिया की रेटिंग 116 की है। यानी केवल 5 रेटिंग अंकों का ही फर्क है। अब जरा समझते हैं आगे की संभावनाएं और उसके बाद जानेंगे कि डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के बाद क्‍या समीकरण बनें तो क्‍या होगा। टीम इंडिया अगर फाइनल मुकाबला जीतकर खिताब पर कब्‍जा करती है तो उसकी रेटिंग 121 से बढ़कर सीधी 123 हो जाएगी, वहीं ऑस्‍ट्रेलिया की 116 से घटकर 115 ही रह जाएगी। यानी जो रेटिंग अंकों का गैप अभी छह का है, वो बढ़कर आठ का हो जाएगा। लेकिन अब जरा दूसरे पहलू को भी समझते हैं। अगर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम फाइनल मैच जीत जाती है तो उसकी रेटिंग बढ़कर 119 हो जाएगी, वहीं टीम इंडिया की घटकर 119 हो जाएगी। यानी इसके बाद भी टीम इंडिया नंबर एक की कुर्सी पर ही काबिज रहेगी। लेकिन असली संकट इसके बाद शुरू होगा। 

ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच 16 जून से शुरू होगी एशेज सीरीज 
डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल 2023 के बाद ऑस्‍ट्रेलिया को 16 जून से इंग्‍लैंड के खिलाफ अपनी जमीन पर एशेज सीरीज खेलेगी, जिसमें पांच टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे। अब डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल जीतने के बाद अगर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम इंग्‍लैंड को पहले ही टेस्‍ट में हरा देती है तो उसकी रेटिंग बढ़कर 121 हो जाएगी, वहीं टीम इंडिया की 119 रह जाएगी, इससे भारतीय टीम नंबर एक से खिसक जाएगी और ऑस्‍ट्रेलिया नंबर एक की कुर्सी पर फिर से कब्‍जा जमा लेगी। लेकिन अगर टीम इंडिया अपना मैच ऑस्‍ट्रेलिया से जीत जाती है तो उसे नंबर एक बनने के लिए इंग्‍लैंड को पांच में से कम से कम चार टेस्‍ट जीतने होंगे। भारतीय टीम की जीत के बाद अगर ऑस्‍ट्रेलिया अपना अगला मुकाबला इंग्‍लैंड से जीत जाती है तो उसकी रेटिंग 118 होगी,  दूसरा मैच जीतने पर रेटिंग 119 हो जाएगी, तीसरा मैच जीतने पर रेटिंग 121 होगी और चौथा मैच जीतने पर रेटिंग 123 हो जाएगी, वहीं पांचवां मैच जीतने के बाद रेटिंग 124 हो जाएगी। तब जाकर ऑस्‍ट्रेलिया दोबार से नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो पाएगी। इंग्‍लैंड की टीम अपनी सरजमीं पर इस वक्‍त लगातार पांच टेस्‍ट हार जाए, ये हो तो सकता है, लेकिन बहुत ज्‍यादा कठिन काम है। यहां अगर पांच में से एक भी मैच इंग्‍लैंड जीतने में कामयाब होती है तो फिर ऑस्‍ट्रेलिया के नंबर एक बनने के मंसूबों पर पानी फिर जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement