ICC Rankings : टीम इंडिया बनेगी वन डे की नंबर वन टीम, बस करना होगा ये काम

ICC Rankings : टीम इंडिया जल्द ही आईसीसी की वन डे रैकिंग में नंबर वन टीम बन सकती है, लेकिन उसके लिए उसे कुछ खास, यानी स्पेशल करना होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 25, 2022 18:00 IST
Shikhar Dhawan- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shikhar Dhawan

ICC Rankings :  भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इससे पहले भारतीय टीम टी20 इंटरनेशनल सीरीज में न्यूजीलैंड को 1.0 से हरा चुकी है और अब वन डे जारी हैं। हालांकि भारतीय टीम सीरीज का पहला मैच सात विकेट से हार गई है और सीरीज में पीछे चल रही है। लेकिन अभी दो मैच और खेले जाने बाकी हैं। अगर टीम इंडिया बचे हुए दोनों मैच जीत जाती है तो न केवल सीरीज जीत जाएगी, बल्कि वन डे क्रिकेट की नंबर एक टीम भी बन जाएगी। लेकिन पहले मैच में जिस तरह का प्रदर्शन न्यूजीलैंड ने किया है, उससे साफ है कि ये काम उतना आसान भी नहीं है, जितना कि लग रहा है। 

Shikhar Dhawan and kane williamson

Image Source : PTI
Shikhar Dhawan and kane williamson

टीम इंडिया को न्यूजीलैंड से जीतने होंगे बचे हुए दोनों वन डे मैच 

आईसीसी की वन डे रैंकिंग की बात की जाए तो इस वक्त नंबर वन की कुर्सी पर न्यूजीलैंड की टीम काबिज है। उसकी रेटिंग 114 है। इसके बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है, जिसके पास 113 रैटिंग है। यानी पहले और दूसरे स्थान में अंतर बहुत कम है। इसके बाद अगर तीसरे नंबर की बात की जाए तो यहां 112 रेटिंग के साथ टीम इंडिया का कब्जा है। अगर भारतीय टीम यहां से दूसरा वन डे मैच न्यूजीलैंड को हरा देती है तो न्यूजीलैंड की टीम सीधे नंबर तीन पर पहुंच जाएगी और टीम इंडिया नंबर दो पर काबिज हो जाएगी, वहीं पहले नंबर पर इंग्लैंड का कब्जा हो जाएगा। इसके बाद अगर सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच भी टीम इंडिया जीतने में सफल हो जाती है तो भारत की रेटिंग 115 हो जाएगी और नंबर पर पर भारत का कब्जा हो जाएगा। वहीं दूसरे नंबर पर 113 रेटिंग के साथ इंग्लैंड और तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया आ जाएगी। न्यूजीलैंड की टीम सीधे चौथे पायदान पर खिसक जाएगी। लेकिन एक भी मैच टीम इंडिया यहां से हारी तो भारतीय टीम तीसरे नंबर पर ही रहेगी और न्यूजीलैंड की टीम न केवल सीरीज अपने नाम करेगी, बल्कि नंबर वन पर भी उसका ही कब्जा बना रहेगा। 

Shikhar Dhawan and Team India

Image Source : AP
Shikhar Dhawan and Team India

 

टी20 इंटरनेशनल की नंबर वन की टीम है
टी20 इंटरनेशनल की बात की जाए तो टीम इंडिया यहां तो पहले से ही नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए है। उसकी रेटिंग 268 है, जो सबसे ज्यादा है। यहां तो भारतीय टीम के आसपास भी कोई नहीं है, क्योंकि दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है और उसकी रेटिंग 265 है। यानी यहां हाल फिलहाल भारतीय टीम को कोई भी खतरा नहीं है। वहीं टेस्ट की बात की जाए तो यहां ऑस्ट्रेलियाई टीम की रेटिंग 128 है और ये टीम नंबर एक है, टीम इंडिया की रेटिंग 114 है, जो दूसरे नंबर पर है। अब देखना होगा कि भारतीय टीम न्यूजीलैंड को बचे हुए दो वन डे मैचों में हराने में कामयाब हो पाती है या फिर नहीं। लेकिन ये दो मैच होंगे काफी दिलचस्प ये तो करीब करीब पक्का ही नजर आ रहा है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड