Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. टीम इंडिया का सेमीफाइनल तक का रास्ता साफ! बांग्लादेश और अफगानिस्तान के खिलाफ कैसा है रिकॉर्ड

टीम इंडिया का सेमीफाइनल तक का रास्ता साफ! बांग्लादेश और अफगानिस्तान के खिलाफ कैसा है रिकॉर्ड

T20 World Cup 2024: भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी, अगर दो मैच भी यहां जीत लिए गए तो सेमीफाइनल की सीट करीब करीब पक्की हो जाएगी, लेकिन इसके लिए नेट रन रेट पर भी ध्यान देना होगा।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 17, 2024 12:44 IST
team india- India TV Hindi
Image Source : GETTY टीम इंडिया का सेमीफाइनल तक का रास्ता साफ! बांग्लादेश और अफगानिस्तान के खिलाफ कैसा है रिकॉर्ड

T20 World Cup 2024 Super 8: भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में शानदार तरीके से एंट्री कर ली है। अब सुपर 8 की टीमें तय हो गई हैं। कुल 20 टीमों ने इस साल के टी20 विश्व कप के लिए क्वालिफाई किया था, लेकिन अब 12 टीमों का सफर खत्म हो गया है। यानी वे टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। जो आठ टीमें बची हैं, वही इस साल का खिताब जीतने के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं। इस बीच भारत का ग्रुप भी तय हो गया है, इसके साथ ही ये भी पक्का हो गया है​ कि कौन कौन सी टीमें इस ग्रुप में होंगी। हालांकि अभी तो ये ग्रुप आसान लग रहा है और भारतीय टीम की सेमीफाइनल तक की राह भी साफ लग रही है, लेकिन आगे क्या होगा, ये कहना अभी कठिन है। 

सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया के अलावा बांग्लादेश और अफगानिस्तान से होगा टीम इंडिया का मुकाबला 

सुपर 8 में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के अलावा बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम से होगा। भारत के लिए पहले दो मैच तो आसान होंगे, लेकिन आखिरी मैच में जब ऑस्ट्रेलिया से आमना सामना होगा, वो थोड़ी मुश्किल हो सकती है। खास बात ये है कि भारतीय टीम का जब भी मुकाबला अफगानिस्तान और बांग्लादेश से होता है तो टीम इंडिया जीत की प्रबल दावेदार होती है। अभी तक इन दोनों टीमों के खिलाफ भारत ने जो भी मैच खेले हैं, उसमें से केवल एक में ही हार का सामना करना पड़ा है। 

भारत बनाम अफगानिस्तान हेड टू हेड आंकड़े 

भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इसमें से सात मुकाबले भारतीय टीम जीतने में कामयाब रही है, वहीं एक मैच ऐसा था, जिसका रिजल्ट नहीं आ सका। यानी भारत को अफगानिस्तान से अब तक एक भी मैच में हार का सामना नहीं करना पड़ा है। अगर यही सिलसिला जारी रहा तो भारतीय टीम सुपर 8 में अपना पहला मैच जीत जाएगी। 

भारत बनाम बांग्लादेश हेड टू हेड रिकॉर्ड 

इसके बाद अगर बांग्लादेश की बात की जाए तो भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 13 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से 12 मैच भारत ने जीते हैं। वहीं एक मैच में बांग्लादेश की टीम बाजी मारने में कामयाब रही है। बांग्लादेश ने भारत से जो एक मैच जीता था, वो साल 2019 में खेला गया था। इसके बाद से लेकर अब तक एक भी मैच भारतीय टीम नहीं हारी है। यानी अगर आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि भारतीय टीम यहां भी बाजी अपने नाम कर सकती है। ऐसे में भारतीय टीम अगर अपने पहले दो मैच जीत जाती है तो उसके लिए सेमीफाइनल की राह आसान हो जाएगी। लेकिन सुपर 4 में जगह पक्की हो जाएगी, ये कहना अभी मुकिश्ल है। 

यह भी पढ़ें 

T20 World Cup 2024: सुपर-8 की सभी टीमें हो गईं तय, भारत का इन 3 टीमों से होगा मैच; जानिए पूरा शेड्यूल

पहली बार किसी बॉलर ने फेंकी इतनी Dot Balls, T20 वर्ल्ड कप में बनाया ये बड़ा कीर्तिमान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement