Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs AUS: टेस्ट सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर लगाया एक और आरोप, कंगारुओं को सता रहा एक नया डर

चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले कंगारुओं की ओर से बयानबाजियों का दौर लगातार जारी है। इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलियाई टीम के धुरंधर बल्लेबाज के बाद एक पूर्व दिग्ग्ज ने एकबार फिर से भारत पर एक नया आरोप लगाया है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: February 02, 2023 16:53 IST
Steve Smith and Ian Healy- India TV Hindi
Image Source : GETTY Steve Smith and Ian Healy

ऑस्ट्रेलियाई टीम के धुरंधर क्रिकेटरों से लेकर पूर्व दग्ग्जों तक, सब के सब भारत के खिलाफ चार टेस्ट की सीरीज को लेकर पिछले दो हफ्ते से एक खास मिशन पर हैं। वह भारतीय पिचों और प्रैक्टिस मैच पर बेतुका बयान दे रहे हैं और लगातार बहानेबाजियां कर रहे हैं। इसी कड़ी में स्टीव स्मिथ के बाद पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज इयान हीली ने एकबार फिर से अपनी राय जाहिर की है। हीली ने कहा कि इस सीरीज में भारतीय टीम को अपना पलड़ा भारी करने के लिए स्पिन फ्रेंडली पिचें तैयार करनी होगी। हीली के मुताबिक अगर पिच गेंदबाजों के साथ बल्लेबाजों के लिए भी मददगार हुई तो ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास जीत दर्ज करने के अच्छे मौके होंगे।

भारतीय पिचों को लेकर हीली का नया डर आया सामने

Ian Healy

Image Source : GETTY
Ian Healy

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी को नागपुर में होगा। इसकी शुरुआत से एक हफ्ते पहले हीली ने ‘एसईएनक्यू ब्रेकफास्ट’ से कहा, ‘‘अगर वह ऐसी पिच तैयार करते हैं जो शुरुआत में बल्लेबाजी के लिए अच्छी हो और खेल के आगे बढ़ने के साथ स्पिनरों की मददगार हो तो ऑस्ट्रेलिया के जीतने की संभावना ज्यादा होगी।’’

उन्होंने भारतीय पिचों के पहले के मिजाज को ध्यान में रखते हुए कहा, ‘‘अगर वहां की पिच वैसी हुई, जैसा कि हमने पिछले दौरे में देखा था तो भारतीय टीम अच्छी स्थिति में होगी। उस समय पहले दिन से ही गेंद असमान उछाल ले रही थी और रूक कर आ रही थी। मुझे लगता है कि ऐसी परिस्थितियों में भारतीय टीम हमसे बेहतर है।’’

हीली ने पहले भी लगाया था भारतीय पिचों पर गलत आरोप

भारतीय पिचों पर इयान हीली पहले भी इस तरह के बयान दे चुके हैं। उन्होंने 17 जनवरी को एसईएन रेडियो पर बात करते हुए कहा, "उनके पास एक अच्छी टीम है, लेकिन मैं उनके स्पिनरों से बहुत डरता नहीं हूं जब तक कि वे गलत विकेट नहीं देते हैं। अगर वे गलत विकेट पर खेलते हैं जैसे उन्होंने पिछली बार किया था, तब हम जीत नहीं पाएंगे। उस दौरान, पहले दिन से ही स्पिनर को पिच से गलत फायदे मिलने शुरू हो गए थे।"

हीली ने रोया था प्रैक्टिस मैच नहीं खेलने का रोना

हीली ने इस बेतुके बयान के कुछ ही दिनों के बाद भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आगाज से पहले कंगारू टीम के कोई अभ्यास मैच नहीं खेलने पर चिंता जाहिर की थी। दरअसल भारत का दौरा करने वाली टीम के सदस्य उस्मान ख्वाजा ने कहा था कि भारत में मिलने वाली स्पिन विकेटों पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को कोई दिक्कत नहीं होगी।

वहीं हीली ने उनकी बात से इत्तेफाक न  रखते हुए कहा कि अभी टॉप फॉर्म में चलने वाले ख्वाजा जैसे खिलाड़ी को भले ही भारतीय पिचों से तालमेल बिठाने की जरूरत नहीं हो लेकिन टीम में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्हें उप महाद्वीप के विकेट का आदी होने की जरूरत होगी। हीली ने सेन रेडियो से कहा था, ‘‘यह बात फॉर्म में चल रहा बल्लेबाज (ख्वाजा) कह रहा है। अभ्यास मैच भले ही फॉर्म में चल रहे खिलाड़ी के लिए जरूरी नहीं हो लेकिन कुछेक के लिए यह जरूरी है।’’

स्टीव स्मिथ ने भारत पर लगाया था विश्वासघात का आरोप

Steve Smith

Image Source : AP
Steve Smith

बता दें कि मंगलवार को स्टीव स्मिथ ने भी प्रैक्टिस मैच नहीं खेलने पर विवादास्पद बयान देते हुए भारत पर विश्वासघात का आरोप लगाया था। स्मिथ ने कहा था कि भारत अभ्यास के लिए जिस तरह की पिच देता है सीरीज के दौरान मिलने वाली पिच उससे काफी अलग होती है।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से आने वाले विवादास्पद बयानों का ये सिलसिला काफी लंबा है। फैंस इसे लंबे वक्त तक याद भी नहीं रखते। उन्हें जो चीज याद रहती है वह है सीरीज में मिली जीत और हार और इसका फैसला सिर्फ मैदान पर बेहतर प्रदर्शन से होगा। दोनों टीमों के बीच पहले मैच की शुरुआत 9 फरवरी को नागपुर में होगी, इसके बाद दूसरा मैच 17 फरवरी को नई दिल्ली में शुरू होगा, तीसरा टेस्ट धर्मशाला में 1 से 5 मार्च तक खेला जाएगा और आखिरी टेस्ट अहमदाबाद में 9 से 13 मार्च तक आयोजित होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement