ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs SA: पीटरसन को आउट करते ही अश्विन ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय स्पिनर

IND vs SA: पीटरसन को आउट करते ही अश्विन ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय स्पिनर

जोहान्नेसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में विकेट लेने वाले अनिल कुंबले के बाद अश्विन पहले भारतीय स्पिनर बने हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: January 05, 2022 21:01 IST
IND vs SA: Ravichandran Ashwin becomes first indian...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs SA: Ravichandran Ashwin becomes first indian spinner to take a wicket in wanderers after anil kumble

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जारी टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन अश्विन ने कीगन पीटरसन को आउट किया। अश्विन ने उन्हें पगबाधा आउट किया, पीटरसन ने 28 रन बनाए थे। इस विकेट के साथ अश्विन के नाम एक बड़ी उपलब्धि हो गई है।

जोहान्नेसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में विकेट लेने वाले अनिल कुंबले के बाद अश्विन पहले भारतीय स्पिनर बने हैं। अनिल कुंबले ने भारत बनाम साउथ अफ्रीका मुकाबले में साल 2006 में विकेट लिया था जिसके बाद किसी भी  भारतीय स्पिनर ने इस मैदान पर विकेट नहीं लिया।

 

जोहान्नेसबर्ग टेस्ट में विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर-

अनिल कुंबले (2006)

आर. अश्विन (2021)*

 

जोहान्नेसबर्ग में टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर्स-

17 – अनिल कुंबले

1 – रविचंद्रन अश्विन

 

चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की शतकीय साझेदारी के बाद हनुमा विहारी के उपयोगी योगदान से भारत ने दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका के सामने 240 रन का लक्ष्य रखा और मेजबान टीम ने तीसरे दिन बुधवार को यहां चाय के विश्राम तक अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 34 रन बनाये।

 

दक्षिण अफ्रीका अब लक्ष्य से 206 रन पीछे है। अपनी पहली पारी में 202 रन बनाने वाले भारत ने दूसरी पारी में 266 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 229 रन बनाकर 27 रन की बढ़त हासिल की थी। वांडरर्स में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड आस्ट्रेलिया के नाम है जिसने 2011 में 310 रन बनाकर जीत दर्ज की थी।

 

रन बनाने के लिये जूझ रहे एडेन मार्कराम (नाबाद 24) और कप्तान डीन एल्गर (नाबाद 10) ने दक्षिण अफ्रीका को सहज शुरुआत दिलायी है। ऐसे में तीसरे सत्र का खेल दोनों टीमों के लिये महत्वपूर्ण बन गया है। पुजारा (86 गेंदों पर 53) और रहाणे (78 गेंदों पर 58 रन) ने अर्धशतक जमाये और तीसरे विकेट के लिये 23.2 ओवर में 111 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। बाद में विहारी (84 गेंदों पर नाबाद 40) ने आखिरी चार बल्लेबाजों के साथ मिलकर 82 रन जोड़े। इनमें शार्दुल ठाकुर (24 गेंदों पर 28) ने अहम योगदान दिया।

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022