Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

फिर शुरू हो सकती है T20 चैंपियंस लीग, IPL टीमें भी लेंगी हिस्सा!

Champions League T20 : चैंपियंस लीग आखिरी बार साल 2014 में खेली गई थी, इसके बाद से इसका आयोजन ​बंद हो गया है। लेकिन अब फिर से इसे शुरू करने पर चर्चा की जा रही है। हालांकि अभी इसके लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 02, 2024 17:16 IST
mumbai indians- India TV Hindi
Image Source : PTI फिर शुरू हो सकती है T20 चैंपियंस लीग

Champions League T20 : इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर इस वक्त दुनियाभर में लीग क्रिकेट खेला जा रहा है। खिलाड़ी इंटरनेशन मैच खेलने के साथ ही इन लीग में भी हिस्सा लेते हैं। बीच में आपको याद होगा कि एक चैंपियंस लीग का आयोजन हुआ था, जो टी20 फॉर्मेट पर खेली जाती थी। हालांकि कुछ ही वक्त बाद ये बंद हो गई। लेकिन अब खबर आ रही है कि चैंपियंस लीग का आयोजन फिर से शुरू हो सकता है। अब पता चला है कि इसके लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई के साथ ही आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड बोर्ड आपस में बात कर रहे हैं। 

साल 2014 में आखिरी बार हुआ था चैंपियंस लीग का आयोजन 

चैंपियंस लीग अब से करीब दस साल पहले ही बंद हो गई थी। आखिरी बार साल 2014 में इसका आयोजन हुआ था। तब आईपीएल की 3 टीमों ने इसमें हिस्सा लिया था। फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच जोरदार भिड़ंत देखने के लिए मिली। हालांकि आखिरी में बाजी सीएसके ने मारी थी। उस साल भारत से तीन, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से दो दो और पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड से एक एक टीम ने इसमें भाग लिया था। चैम्पियंस लीग का पहला सीजन साल 2008 में ही खेला जाना था, लेकिन इसे कैंसिल कर दिया गया था। इसके बाद साल 2009 से लेकर 2014 तक इसका आयोजन हुआ। इस दौरान कुल 6 सीजन खेले गए। इसमें से 4 भारत में और दो दक्षिण अफ्रीका में हुए। चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस ने दो बार खिताब जीता, वहीं आस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स और सिडनी सिक्सर्स ने एक एक बार खिताब अपने नाम किया। 

व्यस्त क्रिकेट कैलेंडर से लीग के लिए समय निकालना होगा मुश्किल 

साल 2014 से लेकर अब तक यानी पिछले करीब दस साल में कई और घरेलू टी20 लीग भी शुरू हो गई हैं। इस बीच पीटीआई के हवाले से खबर सामने आई है कि क्रिकेट विक्टोरिया के सीईओ निक कमिंस ने कहा कि इतने व्यस्त क्रिकेट कैलेंडर में चैंपियंस लीग के लिए विंडो बनाना सबसे बड़ी चुनौती है। भारत में मेलबर्न क्रिकेट अकादमी के लांच के लिए खेलोमोर से साझेदारी के मौके पर उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि चैम्पियंस लीग समय से पहले की पहल थी। उस समय टी20 क्रिकेट इतना ज्यादा नहीं खेला जाता था, लेकिन अब खेला जाता है। उन्होंने कहा कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया, ईसीबी और बीसीसीआई इसे फिर शुरू करने पर बात कर रहे हैं। हो सकता है कि पहली चैम्पियंस लीग महिला क्रिकेट में हो, जिसमें डब्ल्यूपीएल, द हंड्रेड और महिला बिग बैश लीग की टीमें खेलें।

कैसा रहा चैंपियंस लीग का 6 साल का सफर 

साल 2009 की पहली चैंपियंस लीग की चैंपियन टीम न्यू साउथ वेल्स ब्लूज थी। वहीं साल 2010 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने इस खिताब पर कब्जा किया। साल 2011 में भारत में खेले गए इस टूर्नामेंट को मुंबई इंडियंस ने आरसीबी को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। साल 2012 में सिडनी सिक्सर्स ने ट्रॉफी जीती। साल 2013 में राजस्थान रॉयल्स को हराकर मुंबई इंडियंस ने खिताब जीता। इसके बाद साल 2014 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने केकेआर को आठ विकेट से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी। हालांकि इसके बाद इसका आयोजन बंद हो गया। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या फिर से चैंपियंस लीग का आयोजन होता है और इसमें दुनियाभर के अलावा भारत की कितनी आईपीएल टीमें हिस्सा लेती हैं। इसके लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा। 

यह भी पढ़ें 

DC vs KKR Pitch Report: बल्लेबाज या गेंदबाज, कौन मारेगा बाजी, कैसी होगी विशाखापट्टम की पिच

IPL 2024 में लगातार 3 हार, अब हार्दिक पांड्या ने सोशल मीडिया पर फैलाई सनसनी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement