Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IPL 2023 : एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली CSK की सबसे बड़ी ताकत और कमजोरी

IPL 2023 CSK : आईपीएल 2023 में एक बार फिर से एमएस धोनी की कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम उतरेगी। टीम की ताकतें हैं, लेकिन इसके बाद भी कुछ कमजोरियां हैं, जिन पर काम किया जाना जरूरी है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 23, 2023 15:59 IST
IPL 2023 CSK - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPL 2023 CSK

IPL 2023 CSK MS Dhoni : एमएस धोनी। एक ऐसा खिलाड़ी और कप्‍तान, जिसका नाम सुनकर ही पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस के चेहरे खिल जाते हैं। ये बात और है कि वे अब इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलते हैं, लेकिन आईपीएल में वे अभी भी नजर आते हैं और कप्‍तान के तौर पर। एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके की टीम एक बार फिर से आईपीएल के मैदान में उतरने जा रही है। सभी सीएसके फैंस जानते हैं कि आईपीएल 2022 का सीजन टीम के लिए बहुत ज्‍यादा बुरा गया था, लेकिन आप ये भी जानते हैं कि ये टीम ऐसी है जो कमबैक करने  के लिए जानी और पहचानी जाती है। यही वजह है कि टीम अब तक चार बार खिताब पर कब्‍जा करने में कामयाब रही है। इस बार टीम ने दुनियाभर के कुछ धाकड़ प्‍लेयर्स को अपने साथ जोड़ा है और टीम को और भी मजबूत करने की कोशिश की है। लेकिन इसके बाद भी ऐसा नहीं है कि टीम की कोई कमजोरी नहीं है। कुछ कमजोर कड़ी हैं, जिन्‍हें ठीक किया जाना जरूरी है। चलिए जरा टीम की मजबूती और कमजोरी पर एक नजर डालते हैं। 

MS Dhoni

Image Source : PTI
MS Dhoni

एमएस धोनी ही संभालेंगे आईपीएल 2023 में सीएसके की कमान 

आईपीएल 2022 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम दस में से नौवें स्‍थान पर रही थी। ये शायद इस टीम का आईपीएल के इतिहास में सबसे घटिया प्रदर्शन था। लेकिन इस एक साल में टीम ने कई बदलाव किए हैं। कुछ खिलाड़ी बाहर किए गए हैं, वहीं कुछ नए खिलाड़ी शामिल भी हुए हैं। टीम को सबसे ज्‍यादा नुकसान जिस खिलाड़ी के न होने से पड़ेगा वो हैं ड्वेन ब्रावो। वे अब सभी तरह के क्रिकेट के रिटायरमेंट का ऐलान कर चुके हैं। ब्रावो टीम के एक ऐसे खिलाड़ी थे, जो जरूरत पड़ने पर तेजी से रन भी बना लेते थे, वहीं डेथ ओवर्स में अच्‍छी गेंदबाजी के लिए भी जाने और पहचाने जाते थे। लेकिन इस बार माना जा रहा है कि उनकी कमी को इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान और दुनिया के बेस्‍ट आलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स पूरा करेंगे। सीएसके ने बेन स्‍टोक्‍स को 16.25 करोड़ रुपये में अपने पाले में किया था। माना जा रहा है कि अगर एमएस धोनी आईपीएल के अगले सीजन में नहीं खेलते हैं तो उन्‍हें चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का अगला कप्‍तान भी बनाया जा सकता है। हालांकि टीम की ओर से अभी तक इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। एमएस धोनी ने तो पिछले साल ही कप्‍तानी छोड़ दी थी, उनकी जगह रवींद्र जडेजा को नया कप्‍तान बनाया गया था, लेकिन कप्‍तान के तौर पर तो वे कमाल नहीं ही दिखा सके, उनकी बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी भी उतनी मारक नजर नहीं आई, उसके बाद एमएस धोनी फिर से कप्‍तान बन गए। 

Ruturaj

Image Source : PTI
Ruturaj

बेन स्‍टोक्‍स हो सकते हैं आईपीएल में सीएसके के लिए मास्‍टरस्‍ट्रोक 
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आईपीएल की सबसे मजबूत टीम नहीं है, अगर पूरे स्‍क्‍वाड पर नजर डाले तो ये साफ नजर आ जाएगा। टीम के साथ दिक्‍कत की बात ये है कि बेन स्‍टोक्‍स अभी अपनी टीम के लिए तीनों फॉर्मेट नहीं खेल रहे हैं और डेथ ओवर में गेंदबाजी भी उनकी काबिलियत नहीं है। टीम के पास  ऐसा कोई भी स्‍पेशलिस्‍ट गेंदबाज नहीं है जो 18 से 20 ओवर में गेंदबाजी कर विकेट निकाल कर दे सके। इतना ही नहीं आखिरी के ओवर में टीम के पास बिग हिटर्स भी नहीं हैं। एमएस धोनी अकेले ऐसे खिलाड़ी  हैं जो आखिरी के ओवर्स में तेजी से चौके छक्‍के लगा सकते हैं। टीम ने इस बार अजिंक्‍य रहाणे को भी टीम में शामिल किया है, लेकिन वे मिडल आर्डर में बल्‍लेबाजी करेंगे, लेकिन बड़े हिट लगाने की स्थिति में वे शायद नहीं होंगे।  टीम के पास दीपक चाहर के रूप में एक शानदार तेज गेंदबाज है, लेकिन उनका साथ मुकेश कुमार को ही देना होगा,  जिनके पास बहुत ज्‍यादा अनुभव नहीं है। इतना ही नहीं टीम की मुश्किल ये भी है कि एमएस धोनी लगातार क्रिकेट से दूर हैं, ये बात और है कि वे प्रैक्टिस कर रहे हैं, लेकिन प्रैक्टिस और असली मैच में फर्क होता है, पिछले साल भी एमएस धोनी का बल्‍ला करीब करीब खामोश ही दिखा। 

Ravindra Jadeja

Image Source : GETTY
Ravindra Jadeja

रुतुराज गायकवाड के साथ ओपनिंग कर सकते हैं ड्वोन कॉन्‍वे 
टीम की ताकत की बात की जाए तो उनके पास रुतुराज गायकवाड़ जैसा खिलाड़ी है जो इंटरनेशनल क्रिकेट में तो नहीं, लेकिन आईपीएल में तो अपनी ताकत दिखा ही चुके हैं। उनके साथ पारी की शुरुआत ड्वोन कॉन्‍वे हैं, यानी टीम की सलामी जोड़ी की कोई दिक्‍कत नहीं है और ये स्‍पॉट भरा हुआ है। वहीं अगर जरूरत पड़ेगी तो मिचेल सेंटनर भी हैं। बीच के ओवर में रन बनाने के लिए उनके पास मोईन अली जैसा खिलाड़ी है, जो जरूरत के हिसाब से खेलने के लिए जाने जाते हैं।  इसके बाद बेन स्‍टोक्‍स और रवींद्र जडेजा के रूप में दो शानदार खिलाड़ी हैं। इसके बाद नंबर आएगा एमएस  धोनी का। टीम में वैसे तो मिडल आर्डर के लिए शिवम दुबे भी हैं, लेकिन वे अभी तक अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने में कामयाब नहीं रहे हैं। ऐसे में उनका बल्‍ला चलेगा कि नहीं, ये कहना अभी मुश्किल है। हां, अंबाती रायुडू को लेकर टीम संतुष्‍ट हो सकती है कि वे जरूरत पड़ने पर अपने हिस्‍से का काम करेंगे। 

आईपीएल 2023 के लिए सीएसके का पूरा स्‍क्‍वाड : एमएस धोनी,  रवींद्र जडेजा, डेवोन कॉनवे, रुतुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, अजिंक्य रहाणे, बेन स्टोक्‍स, सुभ्रांशु सेनापति, मोईन अली, शिवम दूबे, राजवर्धन हैंगरगेकर, ड्वेन प्रिटोरियस, मिचेल सेंटनर, दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, मुकेश चौधरी, मतीशा पाथिराना, सिमरजीत सिंह, प्रशांत सोलंकी, महेश तीक्षणा, शेख रशीद, निशांत सिंधु, अजय मंडल, भगत वर्मा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement