Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IPL 2024: समीर रिजवी से लेकर रॉबिन मिंज तक, इन अनकैप्ड खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेगी सभी की नजरें

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का आगाज 22 मार्च से सीएसके और आरसीबी के बीच होने वाले मुकाबले के साथ होगा। आगामी सीजन में जहां सभी की नजरें बड़े खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेंगी तो वहीं अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी भी अपने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित करना चाहेंगे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: March 13, 2024 12:12 IST
Sameer Rizvi And Arshin Kulkarni- India TV Hindi
Image Source : PTI/GETTY समीर रिजवी और अर्शीन कुलकर्णी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन की शुरुआत होने में अब 10 दिन से भी कम का समय बचा है। 22 मार्च को आगामी सीजन का पहला मुकाबला गतविजेता चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। पिछले 16 सीजन की तरह इस बार होने वाले सीजन में भी कुछ नए टैलेंट देखने को मिलेंगे, जिसमें प्रमुख तौर पर अनकैप्ड युवा भारतीय खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। आईपीएल के 17वें सीजन को लेकर दिसंबर 2023 में हुई प्लेयर ऑक्शन प्रक्रिया में इसका एक उदाहरण देखने को मिला था, जब कुछ अनकैप्ड खिलाड़ियों को अपनी टीम का हिस्सा बनाने के लिए फ्रेंचाइजियों ने करोड़ो रुपए खर्च कर दिए। हम आपको ऐसे 5 अनकैप्ड प्लेयर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके प्रदर्शन पर आगामी सीजन में सभी की नजरें रहने वाली हैं।

1 - अर्शिन कुलकर्णी

साउथ अफ्रीका में इस साल की शुरुआत में खेले गए आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहने वाले 19 साल के अर्शिन कुलकर्णी को 20 लाख रुपए में लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम ने आगामी सीजन के लिए अपना हिस्सा बनाया है। बल्ले के साथ गेंद से भी कमाल दिखाने वाले अर्शिन टीम के लिए एक मैच विनर खिलाड़ी की भूमिका को निभा सकते हैं। दाएं हाथ के मध्यम गति के तेज गेंदबाज कुलकर्णी का घरेलू क्रिकेट में रिकॉर्ड देखा जाए तो 6 टी20 मैचों में 121 रन बनाने के साथ 4 विकेट भी हासिल किए हैं। वहीं इसके अलावा अंडर 19 वर्ल्ड कप में उनके बल्ले से 7 मैचों में एक शतकीय पारी सहित कुल 189 रन देखने को मिले थे,जबकि गेंद से 4 विकेट हासिल किए थे।

2 - समीर रिजवी

गतविजेता चेन्नई सुपर किंग्स ने समीर रिजवी को प्लेयर ऑक्शन प्रक्रिया में 8 करोड़ 40 लाख रुपए में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। इसके पीछे की सबसे बड़ी पिछले साल खेले गए यूपी टी20 लीग के पहले सीजन में समीर रिजवी का बल्ले से शानदार प्रदर्शन करना था, जिसमें उन्होंने कानपुर सुपरस्टार्स की तरफ से खेलते हुए 9 पारियों में 2 शतक के साथ कुल 455 रन बनाए थे। वहीं सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2023-24 में भी उनका शानदार प्रदर्शन देखने को मिला था, जिसमें उन्होंने 69.25 के औसत से रन बनाए। समीर ने अब तक 11 टी20 मैचों में 49.16 के औसत से 295 रन बनाए हैं।

3 - रॉबिन मिंज

गुजरात टाइटंस ने झारखंड के 21 साल क युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रॉबिन मिंज को 3.60 करोड़ रुपए में अपनी टीम का हिस्सा आगामी सीजन के लिए बनाया है। मिंज स्वाभाविक तौर पर एक आक्रामक बल्लेबाज माने जाते हैं। हालांकि अभी तक उन्हें फर्स्ट क्लास क्रिकेट में झारखंड की सीनियर टीम से एक भी मुकाबला खेलने का मौका नहीं मिला है। इसके बावजूद उनकी आक्रामक खेलने की शैली गुजरात की टीम के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

4 - कुशाग्र कुमार

झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज कुशाग्र कुमार को आईपीएल के 17वें सीजन के लिए दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 7 करोड़ 20 लाख रुपए में अपनी टीम का हिस्सा बनाया है। कुशाग्र के अभी तक के करियर को देखा जाए तो उनके आंकड़े उतना बेहतरीन नहीं दिखाई देंगे लेकिन विजय हजारे ट्रॉफी के पिछले सीजन में कुशाग्र ने महाराष्ट्र के खिलाफ मैच में सिर्फ 37 गेंदों में 67 रनों की पारी ऐसे समय में खेली थी जब उनकी टीम 355 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा कर रही थी। कुशाग्र की इस एक पारी ने सभी को काफी प्रभावित किया था। कुमार कुशाग्र के घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन को देखा जाए तो उन्होंने 11 टी20 मैचों में अब तक 140 रन बनाए हैं, तो वहीं लिस्ट ए के 23 मुकाबलों में कुशाग्र ने 46.66 के औसत से 700 रन बनाए हैं, जिसमें 7 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं।

5 - शुभम दुबे

राजस्थान रॉयल्स ने घरेलू क्रिकेट में विदर्भ की टीम से खेलने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज शुभम दुबे को 5 करोड़ 80 लाख रुपए में अपनी टीम का हिस्सा बनाया है। शुभम लगातार अपने प्रदर्शन से खुद को साबित किया है। निचलेक्रम में खेलने वाले शुभम दुबे का सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2023-24 में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला था, जिसमें उन्होने 7 मैचों में 73.66 के औसत से 221 रन बनाए थे, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 187.28 का देखने को मिला था। शुभम ने अब तक अपने करियर में खेले 20 टी20 मैचों में 37.30 के औसत से 485 रन बनाए हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 145.20 का रहा है।

ये भी पढ़ें

WPL 2024 : RCB और MI में फिर हो सकता है मुकाबला, बन रहे ऐसे समीकरण

हो गया ऐलान, T20 वर्ल्ड कप से पहले इस देश से सीरीज खेलेगा पाकिस्तान, जानिए शेड्यूल की पूरी जानकारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement