Thursday, May 16, 2024
Advertisement

मोहम्‍मद सिराज का सपना हुआ सच, लेकिन अभी करना होगा ये बड़ा काम

IPL 2023 : आईपीएल के अभी तक के सीजन में मोहम्‍मद सिराज ने शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम के लिए अच्‍छी गेंदबाजी कर रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 27, 2023 14:40 IST
Mohammad Siraj - India TV Hindi
Image Source : PTI Mohammad Siraj

Mohammad SIraj IPL 2023 : मोहम्‍मद सिराज, टीम इंडिया और आईपीएल में आरसीबी के तेज गेंदबाज। इस वक्‍त वे आईपीएल में अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। हालां‍कि मोहम्‍मद सिराज अभी कुछ ही साल में बड़े सितारे बनकर उभरे हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि मोहम्‍मद सिराज ने अपना आईपीएल डेब्‍यू साल 2017 में ही कर लिया था। यानी अब से करीब छह साल पहले। पहली बार वे जब आईपीएल में चुने गए तो सनराइजर्स हैदराबाद ने उन पर दांव लगाया था। उस साल उनके साथ उनके सीनियर खिलाड़ी भुवनेश्‍वर कुमार भी थे। उस साल भुवनेश्‍वर कुमार के पास पर्पल कैप थी और उसे देखकर सिराज ने कहा भी था कि किसी दिन इसे मैं पहनूंगा। करीब छह साल पहले कही गई बात अब जाकर सच्‍चाई बनी है। आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज ही हैं और उनके सिर पर अब आरसीबी की लाल कैप नहीं, बल्कि पर्पल कैप है। लेकिन इसे बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि वे इसी तरह की गेंदबाजी आगे भी जारी रखें। 

आईपीएल 2023 के सात मैचों में मोहम्‍मद सिराज ले चुके हैं 13 विकेट 

आईपीएल 2023 में मोहम्‍मद सिराज ने अब तक जो सात मैच खेले हैं, उसमें 13 विकेट चटका चुके हैं, यानी वे लगभग हर मैच में दो विकेट जरूर लेते हैं। सिराज की खासियत ये है कि वे पावरप्‍ले यानी पहले छह ओवर में ही विकेट निकाल कर अपनी टीम को देते हैं। उनका पहला ओवर तो बहुत ज्‍यादा घातक होता है। अगर बल्‍लेबाज ने कहीं भी गलती की तो सिराज उसे आउट करने से नहीं चूकते। अगर किसी बल्‍लेबाज ने उन पर हमला बोलने की कोशिश की, यानी तेजी से रन बनाए तो सिराज पलटवार करने से भी पीछे नहीं रहते। पिछले कई मौकों पर हमने ये सब देखा भी है। मोहम्‍मद सिराज ने आईपीएल के अपने पहले ही सीजन में दिखा दिया था कि वे किस तरह के गेंदबाज हैं, इसके बाद उन्‍हें उस वक्‍त विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी ने अपने पाले में कर लिया और अब वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के उन प्‍लेयर्स में शुमार किए जाते हैं, जिन्‍हें टीम ने रिटेन किया हुआ है। चलिए जरा नजर डालते हैं कि अब तक आईपीएल में उनका प्रदर्शन कैसा रहा है। 

आईपीएल में अब तक ऐसा रहा है सिराज का प्रदर्शन 
आईपीएल के पहले सीजन यानी 2017 में मोहम्‍मद सिराज को केवल छह ही मैच खेलने का मौका मिला और उन्‍होंने दस विकेट लेकर अपने आने की सूचना दुनिया को दे दी थी। इसके बाद आया साल 2018 इसमें उनके मैचों की संख्‍या 10 हो गई, लेकिन विकेट भी 11 ही रहे। 2019 के आईपीएल में मोहम्‍मद सिराज को नौ मैचों में सात विकेट मिले और 2020 में नौ मैचों में 11 विकेट लिए थे। 2021 और 2022 का सीजन आईपीएल में सिराज के लिए कुछ खास नहीं गए। 2021 में 15 मैचों में 11 विकेट और 2022 में 15 मैचों में नौ विकेट उनके नाम रहे। लेकिन साल 2022 में तो उन्‍होंने कहर भी बरपा दिया है। अब तक इस सीजन में सात ही मैच खेल पाए हैं और विकेटों का आंकड़ा 13  पर जा पहुंचा है। यानी अभी तक के आईपीएल में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन। इस वक्‍त पर्पल कैप उनके सिर पर है, लेकिन जरूरी है कि जब आईपीएल खत्‍म हो, तब भी वे नंबर एक गेंदबाज रहें। देखना होगा के आने वाले मैचों में वे अपनी टीम के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement