Friday, May 03, 2024
Advertisement

World Cup में कहर बरपा रहा ये घातक गेंदबाज, हर 17वीं गेंद पर करता है बल्लेबाज का शिकार

World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन के पीछे गेंदबाजों का बड़ा हाथ रहा है। वहीं, एक गेंदबाज ने तो बल्लेबाजों को काफी परेशान कर रखा है। ये गेंदबाज 2 मैचों में ही 9 विकेट अपने नाम कर चुका है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: October 30, 2023 12:57 IST
mohammad shami- India TV Hindi
Image Source : GETTY वर्ल्ड कप में शमी का प्रदर्शन

ICC ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक बल्लेबाजों का बोलबाला देखने को मिला है। लेकिन भारतीय गेंदबाज अगल ही लय में नजर आ रहे हैं। उनके सामने बड़े-बड़े बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं। वहीं, टीम इंडिया का एक गेंदबाजों तो इस टूर्नामेंट में काफी घातक नजर आ रहा है। ये खिलाड़ी अपने करियर का तीसरा वनडे वर्ल्ड कप खेल रहा है। खास बात ये है कि ये गेंदबाज वनडे वर्ल्ड कप में हर 17वीं गेंद पर विकेट हासिल कर लेता है। 

बल्लेबाजों के लिए आफत बना ये गेंदबाज

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के शुरुआती मैचों में प्लेइंग 11 से बाहर बैठने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का रिकॉर्ड इस टूर्नामेंट में काफी शानदार है। वह इस साल टूर्नामेंट के शुरुआती 4 मैचों में नहीं खेले थे, लेकिन जैसे ही उन्हें मौका मिला वह टीम के लिए सबसे बडे़ मैच विनर साबित हुए। मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप 2023 के 2 मैचों में ही 9 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने 5 विकेट अपने नाम किए थे और इंग्लैंड के खिलाफ 4 विकेट हासिल किए। 

वर्ल्ड कप में हर 17वीं गेंद पर विकेट

मोहम्मद शमी इससे पहले 2015 और 2019 में भी वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे। उन्होंने भारत के लिए अभी तक 13 वनडे वर्ल्ड कप मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने 14 की औसत से 40 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 16.9 का रहा है। इसका मतलब ये है कि वह वर्ल्ड कप में हर 17वीं गेंद 1 विकेट हासिल कर लेते हैं। वर्ल्ड कप में 10 से ज्यादा विकेट हासिल करते हुए शमी से अच्छा स्ट्राइक रेट किसी भी भारतीय गेंदबाज का नहीं है। 

वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाला दूसरे भारतीय 

मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले केवल दूसरे भारतीय हैं। उन्होंने ये कारनामा पिछले वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ किया था। वहीं,  मोहम्मद शमी वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में 2 बार 5 विकेट लेने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज भी हैं। इतना ही नहीं, वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में वह तीसरे नंबर पर है। उसने आगे सिर्फ जहीर खान और जवागल श्रीलंका (44 विकेट) ही हैं। 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup 2024 के लिए क्वालिफाई करेंगी एशिया की 2 टीम, इन 8 देशों के बीच टक्कर

World Cup के बीच इस खिलाड़ी ने बढ़ाई रोहित की टेंशन, खराब प्रदर्शन से टीम के लिए बना सिरदर्द!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement