Saturday, April 13, 2024
Advertisement

नाथन लायन का बड़ा कीर्तिमान, वॉर्न-मुरलीधरन के इस ऐतिहासिक रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

Nathan Lyon: न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में नाथन लायन ने 10 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ उन्होंने मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: March 03, 2024 19:36 IST
Nathan Lyon- India TV Hindi
Image Source : GETTY नाथन लायन का बड़ा कीर्तिमान

Nathan Lyon: ऑस्ट्रेलिया की टीम इस समय न्यूजीलैंड के दौरे पर है। दोनों टीमें के बीच फिलहाल 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम के नाम रहा। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 172 रनों से हराया। ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए स्पिनर नाथन लायन जीत के हीरो रहे। उन्होंने इस मैच के दौरान मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न के ऐतिहासिक रिकॉर्ड की बराबरी की। 

नाथन लायन का बड़ा कीर्तिमान

इस मैच की पहली पारी में नाथन लायन ने चार विकेट और दूसरी पारी में 6 विकेट अपने नाम किए। न्यूजीलैंड  9वां देश हैं जहां नाथन लायन ने टेस्ट मैच में 5 विकेट हॉल पूरा किया। इसी के साथ उन्होंने सबसे ज्यादा देशों में 5 विकेट हॉल लेने के रिकॉर्ड में मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न की बराबरी कर ली। मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न ने भी 9-9 देशों में 5 विकेट हॉल अपने नाम किए थे। 

नाथन लायन ने इन देशों में लिए 5 विकेट हॉल

नाथन लायन ने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया, भारत, बांग्लादेश, इंग्लैंड, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज में 5 विकेट हॉल लिए हैं। वहीं, वसीम अकरम, वकार यूनुस और डेल स्टेन ने 8-8 देशों में 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा किया था। 

इन देशों में नाथन लायन ने लिए सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल 

ऑस्ट्रेलिया - 9 

भारत -  5
बांग्लादेश - 3
श्रीलंका - 2
इंग्लैंड - 1
न्यूजीलैंड - 1
पाकिस्तान - 1
साउथ अफ्रीका - 1
वेस्टइंडीज - 1 

18 साल बाद न्यूजीलैंड में हुआ कुछ ऐसा 

नाथन लायन ने इस मैच की दोनों पारियों को मिलाकर 10 विकेट अपने नाम किए। साल 2006 के बाद ये पहला मौका है, जब न्यूजीलैंड की धरती पर किसी एक टेस्ट मैच में स्पिन गेंदबाज ने 10 विकेट लिए हैं। साल 2006 में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेले गए टेस्ट मैच में डेनियल विटोरी और मुथैया मुरलीधरन ने मैच में 10-10 विकेट हासिल किए थे। अब 18 साल बाद न्यूजीलैंड की धरती पर टेस्ट मैच में नाथन लायन ने 10 विकेट हॉल हासिल किया है।

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: खतरे में सुनील गावस्कर का बड़ा रिकॉर्ड! धर्मशाला में इतिहास रचने उतरेंगे कप्तान रोहित शर्मा

Ranji Trophy 2024: शार्दुल के शतक से मजबूत स्थिति में मुंबई, मध्य प्रदेश ने भी ली पहली पारी में बढ़त

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement